अंकुरित मूंग में कितनी कैलोरी होती है?

बहुत लाभदायक हैं अंकुरित मूंग का सेवन!

अंकुरित मूंग स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक है, यह प्रोटीन, फाइबर, एंटीआक्सीडेंट, फाइटो  न्यूट्रिएंट्स का अच्छा स्रोत है, पश्चिमी देशों में अंकुरित मूंग खाने का नया चलन अभी अभी शुरु हुआ है, किंतु आयुर्वेदिक पद्धति में यह डाइट का हिस्सा है, आयुर्वेद में इसे बहुत महत्वपूर्ण माना गया है, आजकल इस पर आधारित कई प्रोडक्ट भी बाजार में उपलब्ध है, जैसे मूंग पाउडर, मूंग का सूप इत्यादि. विभिन्न रेस्टोरेंट में भी अंकुरित मूंग से संबंधित कई डिश मिल सकती मिलती है.

अंकुरित मूंग में क्या पोषक तत्व होते हैं?

 मूंग कई न्यूट्रिएंट्स का प्रमुख स्रोत है, यह कई पोषक तत्वों का प्रमुख स्रोत है जैसे  मैंगनीज, पोटेशियम,मैग्नीशियम, फ़ोलेट,कॉपर,जिंक, और कई तरह के विटामिन बी.

 मूंग एक उच्च प्रोटीन का स्रोत है उसमें फाइबर भी अच्छा पाया जाता है, अधिक पोषक होने की वजह से मूंग और अंकुरित मूंग को कई बीमारियों में फायदेमंद माना जाता है जैसे कि हृदय संबंधी बीमारियां कैंसर डायबिटीज और मोटापा.

 कई रिसर्च यह साबित करती है कि अंकुरित मूंग इन्फ्लामेशन भी कम करता है

मुंग में कितनी कैलोरी होती है?

moong me calorie

 एक कप पके हुए मुंग में निम्नलिखित कैलोरीज और पोषक तत्व पाए जाते हैं.

 212 कैलोरीज

 14 ग्राम प्रोटीन

 15 ग्राम फाइबर

 1 ग्राम वसा

 4 ग्राम शर्करा

 321 माइक्रोग्राम फ़ोलेट

 97 मिलीग्राम मैग्नीशियम

 0.33 मिलीग्राम विटामिन बी1

 0.6 मिलीग्राम मिनी मैगनीज

 7 मिलीग्राम जिंक

 0.8 मिलीग्राम विटामिन बी5

 0.13 विटामिन बी सिक्स

 55 मिलीग्राम ऑफ कैल्शियम

 

अंकुरित मूंग में कितनी कैलोरी होती है?

आजकल कई लोग मूंग को अंकुरित करके खाना भी पसंद करते हैं, अगर अंकुरित मूंग में पाई जाने वाली कैलोरीज की बात करें, तो एक कप अंकुरित मूंग में 31 कैलोरीज होती हैं, और 3 ग्राम प्रोटीन और 2 ग्राम फाइबर पाया जाता है.

 अंकुरित मूंग खाने में सावधानी

अंकुरित मूंग खाने से पहले उसे थोड़ा उबाल लेना चाहिए या फिर हल्का सा तल लेना चाहिए जिससे कि उस में पाए जाने वाले बैक्टीरिया और फंगस वगैरा नष्ट हो जाए, अंकुरित मूंग खाने वालों को यह सावधानी अवश्य रखनी चाहिए इसके अलावा अंकुरित मूंग खाने से हमें कई एंजाइम भी प्राप्त होते हैं.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *