इलेक्ट्रॉल पाउडर ग्लूकोज क्या होता है?

इलेक्ट्रॉल पाउडर ग्लूकोज क्या है?

अक्सर दस्त लगने उल्टी होने और पानी कमी होने की बीमारियों में डॉक्टर पेशेंट को इलेक्ट्रोल पाउडर लेने की सलाह देते हैं इलेक्ट्रॉल पाउडर में क्या होता है, क्या यह कोई दवाई है? क्या  यह नमक का बना होता है?, क्योंकि इसका स्वाद पूरी तरह नमक जैसा होता है, क्या यह बच्चों के लिए सेफ है? ऐसे ही कई सवाल हे जो अक्सर पूछे जातें हें, तो आइए जानते हैं आज इलेक्ट्रॉल पाउडर के बारे में.

इलेक्ट्रॉल पाउडर में मुख्यतया एक इलेक्ट्रोलाइट पाउडर और कार्बोहाइड्रेट होता है इसका ब्रांड नेम इलेक्ट्रोल है यह ऍफ़डीसी लिमिटेड नाम की कंपनी द्वारा बनाया जाता है दरअसल यह ओआरएस पाउडर का ही एक रूप है, ओ आर एस ORS का फुल फॉर्म ओरल रिहाइड्रेशन साल्ट है.

इलेक्ट्रॉल पाउडर के मुख्य घटक

इलेक्ट्रॉल पाउडर के मुख्य घटक निम्न होते हैं

 एनह्य्द्रोस  डेक्सट्रोज 13.5 ग्राम

पोटेशियम क्लोराइड 1.5 ग्राम

 सोडियम क्लोराइड 2 .6 ग्राम

 सोडियम सिट्रेट 2.9 ग्राम

 एनह्य्द्रोस  डेक्सट्रोज एक सिंपल ग्लूकोज है यल ग्लूकोस शरीर के विभिन्न कार्यों के लिए बहुत आवश्यक होता है.

पोटेशियम क्लोराइड यह शरीर के लिए क्या आवश्यक मिनरल होता है

सोडियम क्लोराइड जैसा कि आप जानते हैं सामान्य नमक का ही वैज्ञानिक नाम है यह मिनरल भी हमारे शरीर के लिए बहुत ही आवश्यक है.

 सोडियम सिट्रेट यह एक अल्केलीन एजेंट है सोडियम सिट्रेट हमारे शरीर में एसिड के प्रभाव को कम करता है.

इलेक्ट्रॉल पाउडर, इलेक्ट्रोलाइट्स और ग्लूकोस का एक शक्तिशाली मिश्रण है यह डायरिया के पेशेंट और पानी की कमी होने पर दिया जाता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में ग्लूकोस भी होता है इसलिए इसे कमजोर मरीजों को जरूर दिया जाता है ताकि वह तुरंत शक्ति प्राप्त कर सकें

 इलेक्ट्रॉल पाउडर डिहाइड्रेशन दूर करने में काफी कारगर है इसके साथ पानी को इसके साथ मरीज को काफी पानी भी दिया जाना चाहिए.

 इस तरह से हम देखते हैं कि इलेक्ट्रॉल पाउडर पूर्णता खाद्य पदार्थों से बना हुआ है यह कोई दवाई नहीं बल्कि फूड सप्लीमेंट ही है जिससे मरीज में पानी की कमी दूर होती है और उसे तुरंत शक्ति मिलती है

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *