मछलियां जो मछलियां नहीं है वैज्ञानिक तौर पर

क्या झींगा मछली एक मछली है वैज्ञानिक तौर पर

Fish that is not fish Scientifically – Scientifically not Fish

नदियों में और समुंदर में मछलियों के अलावा कई तरह के जीव पाए जाते हैं क्योंकि यह जीव पानी के अंदर रहते हैं इसलिए इनकी सरंचना मछलियों से मिलती-जुलती होती है इसलिए कई प्रकार के जीवों को  मछली समझ लिया जाता है परन्तु यह वैज्ञानिक तौर पर मछली नहीं होते, झींगा इसका बड़ा अच्छा उदाहरण है कुछ लोग झींगे को मछली समझकर बड़े चाव से खाते हैं परंतु यह मछली नहीं है बल्कि एक अलग प्रजाति का जीव है कुछ प्रकार के झींगों को खाने से कुछ नुकसान नहीं होता परंतु कुछ झींगे खाने योग्य नहीं होते हैं.

 

 क्या झींगा एक मछली है?

jhinga machli

झींगा एक मछली ना होकर क्रूसटासिआन  प्रकार का जीव होता है,  इस वर्ग में कई प्रकार के जीव भी आते हैं जैसे कि केकड़े, लॉबस्टर, क्रेफ़िश, श्रिम्प, क्रिल्ल, वुडलिस, प्रॉन इत्यादि. इन सब जीवों को मछली समझा जाता है क्योंकि यह पानी के अंदर होते हैं लेकिन वास्तव में यह मछली नहीं होते हैं, क्योंकि इनके अंदर रीड की हड्डी नहीं होती, इन सब जीवों का एक बाहरी कंकाल होता है और इनके 6 से 10 पैर होते हैं जो इन्हें मछलियों से अलग बनाते हैं.

झींगे भी सेकड़ों प्रकार के होते  हैं प्रॉन और श्रिम्प वर्ग में ही सैकड़ों प्रकार के जीव आते हैं.

इनके अलावा भी कई ऐसे जीव हैं जिन्हें मछली कहा जाता है या मान लिया जाता है परंतु वह मछलियां नहीं है जैसे स्टार फिश लॉबस्टर  ऑक्टोपस स्क्विड इत्यादि ..

मछलियां जो मछलियां नहीं है बल्कि मैमल्स है

 कई मछलियां ऐसी है जो वैज्ञानिक तौर पर साइंटिफिकली मछलियां नहीं है, पानी में रहने के कारण उनका आकार प्रकार पूरी तरह मछलियों के जैसा हो गया है इसलिए सामान्यता उन्हें मछलियां ही कहा जाता है इसका प्रमुख उदाहरण व्हेल मछली, डॉल्फिन, और डॉल्फिन की एक प्रजाति पोरपोईसेस (Porpoises) है यह सभी स्तनधारी प्राणी है परंतु समुद्र में रहने के कारण इनका आकार प्रकार मछली की तरह हो गया है इसलिए सामान्य जन इन्हें मछली ही कहते हैं पानी के अंदर रहने वाले स्तनधारी प्राणियों के समूह को सेटासिया (Cetacea) कहा जाता है

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *