हमें रोज कितनी कैलोरी लेनी चाहिये?

प्रतिदिन कितनी केलोरी युक्त भोजन लेना चाहिए?

हम सभी जानते हैं कि अपना वजन संतुलित बनाए रखने के लिए हमें एक निश्चित मात्रा में कैलोरी लेना चाहिए. 1 दिन में हमारा शरीर जीतनी कैलोरी बर्न करता है, हमें उतनी ही कैलोरीज लेनी चाहिए, इस तरह हम अपने शरीर का वजन मेंटेन कर सकते हैं, अगर हमने कम कैलोरी  ली तो हमारा वजन कम होने लगेगा और अगर हमने ज्यादा कैलोरी ली तो हमारा वजन बढ़ने लगेगा.

सुनने में यह आसान काम लगता है लेकिन वास्तव में हे नहीं, क्योंकि हर व्यक्ति की जरूरत  अलग-अलग होती है, हर व्यक्ति की दिनचर्या, उम्र, सेक्स, शरीर के आकार के हिसाब से कैलोरी की आवश्यकता भी अलग-अलग होती है.

Kitni calori lena chahiye

 कैलोरीज क्या होती है?

कैलोरी ऊर्जा को नापने की एक इकाई है, हम जो भी भोजन करते हैं वह हमारे शरीर में जाकर ऊर्जा में बदल जाता है इसी ऊर्जा को हम कैलोरी में नापते हैं, हमारा शरीर प्रतिदिन कुछ ऊर्जा उपयोग में लेता है इस उपयोग में ली गई उर्जा को बर्नड केलोरी कहते हैं.

हमें 1 दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए?

 हर व्यक्ति में कैलोरी की खपत अलग-अलग होती है, यह उसकी उम्र, आकार, लंबाई, सेक्स, और दिनचर्या पर निर्भर करती है, इसीलिए यह अलग-अलग व्यक्तियों में असमान होती है हमें रोज कितनी कैलोरी लेनी चाहिए इसका पता ठीक ठीक तभी लगाया जा सकता है जबकि हम अपना फिजियोलॉजीकल टेस्ट करवाएं, एक औसत आकार की महिला जिस की दिनचर्या औसत है उसके लिए मोटे तौर पर 2000 कैलोरी एक दिन में लेना आवश्यक है.

२000 कैलोरी को इस तरह विभाजित किया जा सकता है कुल वसा 70 ग्राम सिचुएटेड वसा 20 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 2६०  ग्राम, शक्कर 90 ग्राम, प्रोटीन 50 ग्राम, नमक 6 ग्राम.

अगर आप प्रतिदिन ली जाने वाली कैलोरीज का अपने लिए ठीक-ठीक अंदाजा लगाना चाहते हैं तो आप  Miffin St Jeor  के फार्मूले का इस्तेमाल कर सकते हैं, इस फार्मूले में उम्र सेक्स शरीर का आकार दिनचर्या फिजिकल एक्टिविटी वजन आदि कारकों को सम्मिलित कर प्रतिदिन ली जाने वाली कैलोरी निकाली जाती है

आजकल इंटरनेट पर कई वेबसाइट पर कैलोरी कैलकुलेटर मौजूद हैं जो इस फार्मूले का उपयोग करते हैं इन केलकुलेटर में आप अपनी उम्र दिनचर्या शरीर का आकार आदि इनपुट कर अपने लिए ली जाने वाली कैलोरी की मात्रा का पता कर सकते हैं

प्रतिदिन ली जाने वाली कैलोरी की मात्रा जानने के लिए ऑनलाइन केलकुलेटर की लिंक नीचे दी गई है आप इस केलकुलेटर का इस्तेमाल कर आसानी से प्रतिदिन दी जाने वाली कैलोरी की मात्रा पता कर सकते हैं 

केलोरी केल्कुलेटर

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *