महान वैज्ञानिक एल्बर्ट आइंस्टाइन का अच्छा दोस्त  यूरी

Albert Einstein ka dost yuri
दोस्तों को शेयर कीजिये

महान वैज्ञानिक एल्बर्ट आइंस्टाइन और यूरी की दोस्ती 

 दोस्तों हर इंसान को एक अच्छे दोस्त की जरूरत होती है, यह जरूरत तब और बढ़ जाती है जब हम मुश्किल में हो, परेशानी के समय में हों तब हमें किसी सहायता करने वाले, हमें उत्साहित करने वाले हैं, हमें मदद करने वाले दोस्त की जरूरत पड़ती है. आइंस्टाइन जैसे जीनियस को भी अच्छे दोस्त की जरूरत थी, तो आएये जानते हैं की आइंस्टाइन का दोस्त कौन था और उसने उनकी कैसे मदद की, आइंस्टाइन स्कूल में पढ़ते थे, तो उनका एक यूरी नाम का दोस्त था, आइंस्टाइन जब म्यूनिख के स्कूल में पढ़ते थे यूरी उनका  सीनियर स्टूडेंट था. यूरि मेडिकल स्कूल में पढ़ता था, और कई मेडिकल स्टूडेंट को जानता था, उसने ही आइंस्टाइन से डॉक्टर अर्नेस्ट बिल की मुलाकात करवाई और आइंस्टाइन को एक मेडिकल सर्टिफिकेट दिलाने में मदद की.

आइंस्टाइन का स्कूल के समय दुखभरा समय

Albert Einstein on no. 10 school photo
Albert Einstein on no. 10 school photo

 म्यूनिख में आइंस्टाइन के लिए युरी ही एकमात्र ऐसा इंसान था जिसके साथ समय बिताकर वह सुकून हासिल कर सकते थे, उस से मदद ले सकते थे, यूरि एक विश्वासपात्र दोस्त था. जब आइंस्टाइन अपनी जिंदगी के कठिन दौर से गुजर रहे थे तब यूरी ने एक गाइड की तरह उनकी मदद की, अलबर्ट आइंस्टाइन ना तो अपने स्कूल से खुश थे और ना ही अपनी रहने की जगह जो बहुत गंदी थी उससे खुश थे, युरी एकमात्र ऐसा व्यक्ति था जिससे अल्बर्ट आइंस्टाइन अपना दुख, चिंताएं शेयर करते थे यूरि ने आइन्स्टीन को सुकून दिया बल्कि उन्हें उनके दिल में उम्मीद जगाई यूरेनियम नर्वस ब्रेकडाउन का सर्टिफिकेट दिलाने में मदद की.

अच्छे दोस्त की क्या पहचान होती है ?

एक अच्छे दोस्त को हमेशा दोस्त के दुःख दर्द ध्यान से सुनने चाहियें और उसकी समस्याओं का हल करने में उसकी मदद करनी चाहिए. ध्यान से सोचिये क्या आपके दोस्त आपकी समस्यांओं को सुनते है? क्या आप अपने दोस्त की बातों को उसकी परेशानियों को हल करने में उसकी मदद करतें हैं?

इस तरह हम देखते हैं कि अल्बर्ट आइंस्टाइन का युरी एक बहुत अच्छा मित्र था जिसने उनकी जिंदगी को संवारने में काफी मदद की.

 


 

 

दोस्तों को शेयर कीजिये

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *

Net In Hindi.com