एस्किमो और इनयुइट लोग कैसे जी लेतें हैं उत्तरी ध्रुव के भयानक ठन्डे वातावरण में

एस्किमो और इनयुइट लोगो का अनुकूलन

How did the Inuit Adapt to their Environment – adaptation of Inuit in the north pole

उत्तरी ध्रुव और उसके आसपास के आर्कटिक इलाकों में वर्ष भर भयानक ठंड पड़ती रहती है गर्मियों में भी यहां तापमान 0 डिग्री सेल्सियस के आसपास ही रहता है तथा सर्दियों में तापमान – 30 डिग्री सेल्सियस तक गिर जाता है, क्या ऐसे भयानक ठंडे माहौल में मनुष्य जीवित रह सकता है?  

नहीं, परन्तु ऐसी कई जनजातियां हैं जो उत्तरी ध्रुव के आसपास के आर्कटिक क्षेत्र में हजारों साल से रह रही है, इन्हें एस्किमो और इनयुइट नाम से जाना जाता है, यह जनजातियां ग्रीनलैंड के आसपास के क्षेत्रों में हजारों सालों से रह रही है और वर्ष भर ठंड का सामना करती रहती है.

आखिर जनजातियां इतने ठंडे माहौल में कैसे जीवित रहती हैं?उनके आश्चर्यजनक अनुकूलन पर एक नजर डालते हैं, आपको यह बात आश्चर्य जनक लगेगी की  हजारों साल तक ठंडे माहौल में रहने पर इन मनुष्यों के डीएनए में ही परिवर्तन आ गया है! इस परिवर्तन को म्यूटेशन कहते हैं!

Eskimo hindi, adaptation Inuit hindi, inuit people hindi, inuit hindi, inuit logo ka anukulan, eskimo ka anukulan, igloo hindi, life in arctic hindi, mutation in inuit hindi,

एस्किमो और इनयुइट के कपड़े Clothes of Eskimo / Inuit people

ठंडे माहौल में जीवित रहने में एस्किमो और इनयुइट के कपड़े इनकी बहुत मदद करते हैं, यह दोहरे जूते पहनते हैं जो की सील की चमड़ी के बने होते हैं इन जूतों में दो सतह होती है गर्मी के मौसम में एस्किमो/इनयुइट इन जूतों की एक परत को निकाल लेते हैं तथा सर्दियों के दौरान इस परत को वापस जूतों पर चढ़ा देते हैं,  केरिबू नामक बड़े हिरण की मोटी खाल से बना इनका छोटा सा झोपड़ी नुमा टेंट ठंडी हवाओं से इनकी रक्षा करता है, तथा इंसुलेटर का कार्य करता है.

एस्किमो/इनयुइट के लिए केरिबू Caribou बहुत महत्वपूर्ण है

Caribou is life for Eskimo / Inuit people

कैरिबू नाम के बड़े हिरण एस्किमो/इनयुइट के लिए बहुत काम के हैं, यह उन का मुख्य भोजन है इससे इन प्रजातियों को भरपूर वसा और प्रोटीन मिलता है कैरिबू की खाल से यह अपना घर और कपड़े बनाते हैं,  बिना कैरीबु के एस्किमो/इनयुइट का ठंडे प्रदेशों में जीवित रहना लगभग नामुमकिन है.

एस्किमो/इनयुइट के बर्फ के घर इग्लू igloo house of Eskimo / Inuit people

एस्किमो/इनयुइट वर्ष का ज्यादातर समय बर्फ से बने हुए  घरों में बितातें हैं जिसे इग्लू कहते हैं, इग्लू की खासियत यह हौती है कि यह घर के अंदर की ऊर्जा को बाहर नहीं निकलने देता,  हालाँकि यह अजीब लगता है क्योंकि इग्लू बर्फ का बना होता है, परंतु बर्फ ऊष्मा का कुचालक हौता है यह अंदर से ऊष्मा को बाहर नहीं निकलने देता,  एस्किमो/इनयुइट अनुकूलन में इग्लू का बड़ा महत्व है.

एस्किमो/इनयुइट शिकार पर निर्भर हौते हैं

Eskimo / Inuit people depends on hunting

एस्किमो/इनयुइट पूरी तरह शिकार पर निर्भर रहने वाली जनजातियां है, यह कैरिबू, सील, पोलर बियर, व्हेल और हर प्रकार की मछली का शिकार करते हैं, यही इनका मुख्य भोजन है इससे उन्हें भरपूर प्रोटीन और वसा मिलती है जो कि इनके अनुकूलन में मदद करती है.

एस्किमो/इनयुइट के ट्रांसपोर्ट के साधन

Sledge is essential for living in arctic

Eskimo hindi, adaptation Inuit hindi, inuit people hindi, inuit hindi, inuit logo ka anukulan, eskimo ka anukulan, igloo hindi, life in arctic hindi, mutation in inuit hindi,

एस्किमो/इनयुइट लोगों को शिकार के लिए बर्फ में दूर दूर तक जाना पड़ता है, लेकिन इन लोगों के पास किसी तरह का वाहन या मोटर बाइक नहीं है, उन्होंने इस समस्या का इलाज स्लेज गाड़ी का विकास करके किया है, एस्किमो/इनयुइट लोगों ने आर्कटिक में पाए जाने वाले कुत्तों को पालतू बना लिया है जो कि इनकी स्लेज गाड़ियां खींचते हैं, स्लेज गाड़ियों पर एस्किमो दूर-दूर तक शिकार करने जा सकते हैं तथा अपना भोजन प्राप्त कर सकते हैं.

एस्किमो/इनयुइट के डीएनए में अनुकूलन के लिए उत्परिवर्तन (म्यूटेशन)

The mutation for adaptation of Eskimo / Inuit people

आपको यह जानकर आश्चर्य होगा कि हजारों साल तक ठंडे माहौल में रहने के कारण एस्किमो/इनयुइट लोगों का डीएनए ही बदल गया है, इनके डीएनए में म्यूटेशन हो गया है. इस म्यूटेशन की बदौलत एस्किमो/इनयुइट लोग अत्यधिक वसा का पाचन करने में सक्षम हो गए हैं तथा यह ओमेगा 3  पोलिसेचुरेटेड वसा जो कि इन्हें जानवरों से प्राप्त होती है उन्हें आसानी से पचा लेते हैं यह फैटी एसिड और प्रोटीन एस्किमो/इनयुइट लोगों को ठंडे माहौल में अनुकूलन में बहुत मदद देते है, गर्म इलाकों में रहने वाला सामान्य व्यक्ति इतनी अधिक वसा नहीं पचा सकता जितनी की एस्किमो/इनयुइट लोग.

इन सभी कारणों से एस्किमो लोग उत्तरी ध्रुव के ठंडे माहौल में रहने के आदी हो गए अनुकूलित हो गए हैं.

Eskimo hindi, adaptation Inuit hindi, inuit people hindi, inuit hindi, inuit logo ka anukulan, eskimo ka anukulan, igloo hindi, life in arctic hindi, mutation in inuit hindi,

 

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply