T Rex को भी घायल कर देते थे Ankylosaurus डायनासोर

टैंक की तरह अभेद्य था Ankylosaurus  डायनासोर का शरीर

6 करोड़ 50 लाख साल पहले एक ऐसा Dinosaur पाया जाता था जिसका शरीर किसी टैंक की तरह अभेद्य और मजबूत था इस डायनासोर का नाम ankylosaurus  था, यह विशालकाय शाकाहारी डायनासोर था जो की क्रीटेशियस युग में पाया जाता था.

Ankylosaurus in hindi

 Ankylosaurus डायनासोर की जानकारी

Ankylosaurus  विशालकाय, शानदार डायनासोर था जो कि 6 करोड़ 50 लाख  साल पहले Cretaceous Period में पाया जाता था, यह समय डायनासोरों के  महाविनाश के ठीक पहले का समय है, इसका अर्थ यह है कि Ankylosaurus पृथ्वी पर अंतिम प्रकार के डायनासोरों में से एक था, यह सबसे  प्रसिद्ध और खतरनाक डायनासोर Tyrannosaurus rex का समकालीन था, क्रीटेशियस के जंगल इन दोनों विशाल डायनासोरों की लड़ाई की आवाजों से गूंजते रहते होंगे. Ankylosaurus  डायनासोर का शरीर हड्डियों के कवच से ढका रहता था इनकी लम्बी पूँछ के अंत में मज़बूत हड्डियों के गोलाकार पिंड थे जो की एक खतरनाक हथियार का काम करते थे, अपनी पूँछ के वार से t rex को भी घायल कर मार सकते थे.

Ankylosaurus का आहार क्या था?

Ankylosaurus in hindi, Ankylosaurus ki jankari, Ankylosaurus kya khate the, Ankylosaurus dinosaur in hindi,

Ankylosaurus की लंबाई 25 से 35 फिट होती थी,  तथा इसका वजन लगभग 6000 किलो था, यह एक स्कूल बस से थोड़ा ही छोटा था तथा इसका वजन एक बड़े अफ्रीकी हाथी के बराबर था, इतना विशालकाय होने के बावजूद यह डायनासोर एक शाकाहारी डायनासोर था, यह जमीन के आस पास उगने वाले पौधों को ही खाया खाता था क्योंकि यह ज्यादा  ऊंचाई पर उगने वाले पेड़ों की पत्तियों तक नहीं पहुंच पाता था, यह “मगर” की तरह एक चपटा प्राणी था जिस तरह मगर की लंबाई तो अधिक होती है परंतु वे आकार में चपटे होते हैं ठीक इसी प्रकार Ankylosaurus भी ऊँचे पेड़ों तक नहीं पहुंच पाता था, अपने पैरों पर खड़े होकर यह केवल 5 फीट ऊपर तक ही पहुंच पाते थे,दूसरे शाकाहारी डायनासोर की तुलना में Ankylosaurus  के बहुत कम दांत होते थे, जिससे कि यह पत्तों को चबा नहीं पाता था और उन्हें सीधे ही निकल जाता था.

अपने आहार को पचाने के लिए यह अपने विशेष प्रकार के पाचन तंत्र पर निर्भर रहते थे, बहुत से डायनासोर आहार को पचाने के लिए छोटे छोटे पत्थर भी निगल लिया करते थे, यह पत्थर इन के पेट में आहार को पीस देते थे जिससे कि उसका पचना आसान हो जाता था.

Ankylosaurus के जीवाश्म 

Ankylosaurus  के जीवाश्म वैज्ञानिकों को पश्चिमी यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ़ अमेरिका और कनाडा के Alberta राज्य में मिले है.

Ankylosaurus in hindi, Ankylosaurus ki jankari, Ankylosaurus kya khate the, Ankylosaurus dinosaur in hindi,

 

 

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply