एंटी रेडिएशन पेंट क्या होता है इसका उपयोग क्या है?

एंटी रेडिएशन पेंट और एंटी रेडिएशन यंत्र

Anti radiation paint and anti radiation devices?

विकिरण अवरोधी रंग (Vikiran avrodhi rang)

आजकल बाजार में हमें एंटी रेडिएशन डिवाइसेज यंत्र तथा एंटी रेडिएशन पेंट्स दिखाई देते हैं, कई लोगों के मन में यह जिज्ञासा उठती है कि यह एंटी रेडिएशन डिवाइस से और पेंट क्या है तथा इनका उपयोग क्या है, एंटी रेडिएशन का मतलब विकिरण विरोधी होता है. यह चीजें विद्युत चुंबकीय विकिरण को रोकती हैं, एंटी रेडिएशन को समझने के लिए हमें सबसे पहले रेडिएशन क्या होता है इसे समझना होगा.

विद्युत चुंबकीय विकिरण इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन क्या होता है?

What is electromagnetic radiation in hindi

हम हमेशा विद्युत चुंबकीय तरंगों से घिरे रहते हैं,  लेकिन डरने की जरूरत नहीं है क्योंकि प्रकाश भी एक विद्युत चुंबकीय तरंग ही है, इस विद्युत् चुम्बकीय तरंग की वेवलेंथ तरंग दैर्ध्य बदलने से अलग अलग तरह कि विद्युत चुंबकीय तरंगें उत्पन्न होती है, सबसे कम तरंग धैर्य की विद्युत चुंबकीय तरंग गामा रे हैं, उसके बाद एक्सरे, अल्ट्रावॉयलेट, दृश्य प्रकाश , उष्मीय किरण तथा माइक्रोवेव तथा रेडियो तरंगे आती है, रेडियो वेव की तरंगधैर्य सबसे अधिक होती है.

इस चार्ट के द्वारा आप विद्युत चुंबकीय विकिरण इलेक्ट्रोमैग्नेटिक रेडिएशन को बहुत अच्छी तरह से समझ सकते हैं

Anti radiation paint hindi electromagnetic radiation

ज्यादा तरंग दैर्ध्य वाली विद्युत चुंबकीय तरंग दीवारों और मकानों के आर पार भी जा सकती हैं, मोबाइल और इंटरनेट संचार माध्यम में इसीलिए माइक्रोवेव और रेडियो तरंगों का इस्तेमाल किया जाता है. ( मोबाईल रेडिएशन की सम्पूर्ण जानकारी)

मोबाईल रेडिएशन से बचने के लिए अनोखा यंत्र

एंटी रेडिएशन डिवाइसेज तथा एंटी रेडिएशन पेंट्स

विद्युत चुंबकीय तरंगों को रोकने के लिए विभिन्न प्रकार के यंत्र उपलब्ध हैं, अत्यधिक उच्च  विद्युत चुंबकीय तरंगें मनुष्य के शरीर को हानि पहुंचा सकती हैं, इसलिए कई लोग जो कि अपने स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक सतर्क रहते हैं वह अपने मकान के आसपास विद्युत चुंबकीय विकिरण को रोकने के यंत्र तथा पेंट्स लगा लेते हैं, हालांकि है बात गौर करने लायक है कि अभी तक मोबाइल या मोबाइल टावर रेडिएशन से कोई विशेष नुकसान का पता नहीं चल पाया है. केवल अधिक तीव्रता की विद्युत् चुम्बकीय तरंगे ही हमारे शरीर को नुकसान पहुंचती हैं.

विद्युत चुंबकीय विकिरण को रोकने के लिए कई तरह के यंत्र, धातु की जालियां, चुंबकीय पदार्थ, उपयोग में लिए जाते हैं, इस प्रक्रिया को इलेक्ट्रोमैग्नेटिक शिल्डिंग या  विद्युत चुंबकीय परिरक्षण कहते हैं अंग्रेजी में इसके कई नाम है जैसे कि एमआई ब्लॉकिंग, ईएमएफ ब्लॉकिंग इत्यादि, रेडियो तरंगों को रोकने के लिए RF फील्डिंग रेडियो तरंग परिरक्षण प्रक्रिया का उपयोग किया जाता है.

विद्युत चुंबकीय परिरक्षण एंटी रेडिएशन पेंट क्या है?

What is anti radiation paint?

विद्युत चुंबकीय परिरक्षण एंटी रेडिएशन पेंट क्या है?

वर्तमान समय में बाजार में कंपनियों द्वारा एंटी रेडिएशन पेंट्स उपलब्ध करवाए जा रहे हैं तथा यह दावा किया जा रहा है कि यह पेंट्स दीवारों पर लगाने पर विद्युत चुंबकीय विकिरण को सोख लेते हैं.

यह एंटी रेडिएशन पेंट घर की आंतरिक और बाहरी दीवारों पर लगाए जाते हैं, यह जल में पूरी तरह घुलनशील होते हैं,  तथा यह माइक्रोवेव और रेडियो तरंगों को रोक देते हैं, एंटी रेडिएशन पेंट एक्रेलिक तत्वों के बने होते हैं, इन्हें सभी तरह की सतहों और दीवारों पर लगाया जा सकता है यह बहुत जल्द सूख जाते हैं, तथा इन्हें आसानी से पानी से साफ किया जा सकता है.

इन एंटी रेडिएशन पेंट्स की सतह विद्युत की सुचालक होती है, इससे यह विद्युत चुंबकीय विकिरण को सोख कर क्षीण  या दुर्बल कर देतें है, घर की आंतरिक दीवारों पर लगाए जाने पर यह विभिन्न यंत्रों द्वारा छोड़े गए विद्युत चुंबकीय विकिरण को परावर्तित नहीं करते हैं बल्कि सोख लेते हैं इससे विद्युत चुंबकीय रेडिएशन कम होता है घर की बाहर की दीवारों पर लगाए जाने पर यह एंटी रेडिएशन पेंट्स विकिरणों को घर के अंदर नहीं आने देते हैं.

अगर आपके घर के पास कोई मोबाइल टावर या बिजली की हाईटेंशन लाइन गुजरती है तो आप एंटी रेडिएशन पेंट के इस्तेमाल से विद्युत चुंबकीय विकिरण से बच सकते हैं,

एंटी रेडिएशन पेंट को प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लिक करें – एंटी रेडिएशन पेंट


एंटी रेडिएशन पेंट का इस्तेमाल केसे करें

How to use anti radiation paint

कोई भी एंटी रेडिएशन पेंट खरीदने से पहले उसकी पड़ताल अवश्य कर लें, क्योंकि बाजार में कई भ्रमित करने वाले तथा अनुपयोगी उत्पाद भी मौजूद है इसलिए आप किसी एक्सपर्ट की सलाह लेने के बाद ही अपने घर में एंटी रेडिएशन पेंट लगवाएं.

आपको यह बात भी ध्यान में रखनी होगी कि एंटी रेडिएशन पेंट लगाने से घर के अंदर मोबाइल के सिग्नल कमजोर पड़ जाएंगे इसलिए घर के एक हिस्से में मोबाइल कम्युनिकेशन को चालू रखने के लिए एंटी रेडिएशन पेंट का इस्तेमाल ना करें तथा शेष कमरों में एंटी रेडिएशन पेंट का इस्तेमाल करें.

जब भी आपको मोबाइल का इस्तेमाल करना हो तो घर के उस हिस्से में जहां एंटी रेडिएशन पेंट का इस्तेमाल नहीं किया गया है वहां जाकर आप आराम से मोबाइल कम्युनिकेशन का इस्तेमाल कर सकते हैं.

एंटी रेडिएशन डिवाइसेस प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर क्लिक करें – Anti Radiation devices

************

Tags : – एंटी रेडिएशन पेंट क्या होता है, Anti Radiation Paint in Hindi, एंटी रेडिएशन पेंट,Vikiran avrodhi rang, anti radiation rang,विद्युत चुंबकीय परिरक्षण,What is anti radiation paint hindi,

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply