As salam Alaikum in Hindi सलाम का हिंदी मतलब क्या होता हे ?

 अस्सलाम अलय्कुम  का हिंदी मतलब

 अस्सलाम या अस्सलाम अलय्कुम अरबी भाषा का एक अभिवादन है इसका मतलब आप पर सलामती हो “Peace be upon you” होता है यह मुस्लिमों का अभिवादन है जब भी मुसलमान आपस में मिलते हैं तो एक दूसरे को सलाम करते हैं यह इस्लामिक अभिवादन है अस्सलाम अलय्कुम का जवाब वालेकुम सलाम होता है इसका अर्थ “और आप पर भी सलामती हो” होता है

अस्सलाम अलैकुम के कई विभिन्न रूप हमें देखने को मिलते हैं मलेशिया, इंडोनेशिया, हिंदी, उर्दू आदि भाषाओं में सलाम के कई रुप हैं.

इस्लाम में अस सलाम का महत्व

इस्लाम में सलाम का बड़ा महत्व है जब भी मुसलमान कहीं आते हैं तो सलाम करते हैं और जाने पर भी सलाम किया जाता है एक हदीस जिसके रावी हज़रत अबू हुरैरा हैं कहते हैं कि मोहम्मद सल्लल्लाहो वाले वसल्लम ने फरमाया कि “जब तुम किसी महफिल में जाओ तो सलाम करो और जब तुम वहां से वापस आओ तो सलाम करो”

सलाम (अस्सलाम अलैकुम ) का पूरा रूप क्या है.  

Salam meaning in Hindi

 सलाम या अस्सलाम वालेकुम का पूरा फॉर्म “अस्सलाम अलैकुम वरहमतुल्लाही व बराकातहू और मगफीरातु” है इसका अर्थ होता है कि “आप पर सलामती हो, और अल्लाह की रहमत हो, और बरकतें हो और अल्लाह आपकी मगफिरत फरमाए” यानी कि अल्लाह आपको माफ कर दे

 एक और हदीस के मुताबिक मोहम्मद सल्लल्लाहो अलैहे वसल्लम से किसी ने पूछा कि किसे सलाम शुरू में करना चाहिए तो उन्होंने जवाब में कहा कि “जो व्यक्ति सवारी कर रहा है उसे पहले सलाम करना चाहिए जो कि पैदल चल रहा है और जो पैदल चल रहा है उसे पहले सलाम करना चाहिए उसे जो कि रास्ते पर खड़ा हुआ है छोटे से और लोगों के छोटे समूह अगर किसी बड़े समूह में जाएं तो उन्हें पहले सलाम करना चाहिए” (सहीह अल मुस्लिम 6234,  मुस्लिम 2160)

 यह भी कहा गया है कि जब भी कोई घर में दाखिल हो तो उसे सलाम करना चाहिए कुरान की आयत पर आधारित है “जब भी तुम घरों में दाखिल हो तो सलाम करो” (सूरह अन नूर 24:61)

अस्सलाम वालेकुम का शॉर्ट रूट छोटा रूप A.S. हो गया है इंटरनेट यूजर्स और WhatsApp चैट मैसेज के दौरान केवल A.S. लिखकर ही सलाम किया जाता है ऐसी प्रथा बन गई है. इंटरनेट पर ईमेल या चैटिंग के दौरान भी पूरा सलाम ही किया जाना चाहिए ताकि अच्छी भावना बने और व्यक्ति को अल्लाह की रहमत मिले “अस्सलाम अलैकुम वरहमतुल्लाही व बराकातहू और मगफीरातु” ही पूरा सलाम हे.

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply