बैक्टीरिया डेंजर जोन – गोल्डन जोन क्या होता है? 

बैक्टीरिया डेंजर जोन – गोल्डन जोन क्या होता है? 

बैक्टीरिया के पनपने के लिए तापमान की रेंज क्या है? किस तापमान रेंज में बैक्टीरिया तेजी से पनपते हैं?  बैक्टीरिया के लिए सबसे अच्छा तापमान कौन सा होता है At what temperature do bacteria grow the fastest ?What is the most favourable temperature range for bacteria to grow.

40 डिग्री फॉरेनहाइट से लेकर 140 डिग्री फॉरेनहाइट की तापमान रेंज बक्टेरिया की ग्रोथ के लिए सबसे अच्छी होती है,  सेल्सियस  पैमाने में यह रेंज 4.4 डिग्री सेल्सियस से  60  डिग्री सेल्सियस  के बीच की होती है इसे बैक्टीरिया का गोल्डन टेंपरेचर रेंज भी कहते हैं इस तापमान रेंज में बैक्टीरिया की संख्या 20 मिनट में दुगनी हो जाती हैं इस तापमान रेंज को बैक्टीरिया के लिए गोल्डन जोन  कहा जाता है क्योंकि यह बैक्टीरिया के लिए सबसे अच्छा है,  लेकिन मनुष्य के लिए यह खतरनाक होता है इसलिए इसे डेंजर जोन भी कहते हैं.

bacteria ka danger zone kya he

बैक्टीरिया के पनपने का  डेंजर जोन

कमरे के तापमान पर खाने को खुला छोड़ने पर उसमें बैक्टीरिया पनपते हैं इनकी संख्या इतनी बढ़ जाती है कि यह बीमारी पैदा कर सकते हैं, सामान्यतः जीवाणु 4.4 डिग्री सेल्सियस  60  डिग्री सेल्सियस  की तापमान रेंज में बड़ी तेजी से बढ़ते हैं तथा 20 मिनट में इनकी संख्या दुगनी हो जाती है क्योंकि है मनुष्य के लिए खतरनाक है इसलिए इसे डेंजर जोन कहते हैं,

खाद्य पदार्थों को डेंजर जोन से बाहर रखें

 खाने को फ्रिज  से बाहर कभी भी 2 घंटे से ज्यादा समय बाहर ना रखें, अगर गर्मी का मौसम है तो खाने को 30 मिनट के लिए भी बाहर ना रखें खाना गर्म करने के बाद उसे तुरंत खा लें बाहर खुला छोड़ने पर उसमें  बैक्टीरिया  पनप सकते हैं.

मांस और मछली को अच्छी तरह पकाएं

 मांस और मछली में बहुत तेजी से बक्टेरिया पनपते हैं इसलिए इनको खाने से पहले अधिक तापमान पर खूब पकाएं और पका हुआ भोजन तुरंत खा ले इससे यह बैक्टीरिया के डेंजर जोन में नहीं आ पाएगा

बचे हुए खाने को गर्म कर खाएं

भले ही खाना पूरी तरह उचित तापमान पर पकाया गया हो परंतु बचे हुए खाने में फिर से जीवाणु पनप सकते हैं अक्सर बचे हुए खाने को संभाल कर रख दिया जाता है उसका पुनः उपयोग करने से पहले उसे खूब अच्छी तरह गर्म करें. बचे हुए खाने को हमेशा फ्रीज में रखना चाहिए .

बाजार से खरीदे गए खाद्य पदार्थों को सीधे खाने के बजाय उन्हें भी गर्म करके ही खाना  चाहिए.

 यह सब सावधानी रखकर आप बैक्टीरिया के डेंजर जोन में आने से बच सकते हैं,  ऐसा करने से आप कई बीमारियों से अपने आप को बचा सकते हैं.

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *