ब्रह्माण्ड का महादानव – सबसे बड़ा ब्लैक होल कौन सा है?

सबसे बड़ा ब्लैक होल Biggest black hole hindi 

ब्लैकहोल जैसा कि इनके नाम से ही पता चलता है कि यह काले एवं अदृश्य होते हैं, ब्लैकहोल के अंदर से प्रकाश भी बाहर नहीं निकल पाता इसी वजह से हम इन्हें देख नहीं पाते, ऐसे में वैज्ञानिकों  के लिए यह पता लगाना बहुत मुश्किल होता है कि कोई ब्लैक होल कितना बड़ा है.

कुछ ब्लैक होल  सूर्य से 20 से 30 गुना  बड़े होते हैं, परंतु कुछ ब्लैक होल हमारे सूर्य से लाखों-करोड़ों गुना बड़े हैं. नासा के चन्द्र एक्स रे टेलीस्कोप किए गए अध्ययन से वैज्ञानिकों को अब तक का सबसे बड़ा ब्लैकहोल मिला है यह अब तक का सबसे बड़ा ब्लैक होल है, इसे अल्ट्रामैसिव ब्लैकहोल कहा जा रहा है.

ब्लैक होल क्या होते हैं इसकी जानकारी के लिए आप हमारे यह रोचक लेख पढ़ सकते हैं

ब्लैक होल की संपूर्ण जानकारी 

प्रकाश ब्लैक होल से क्यों नहीं निकल पाता

ब्लैक होल की श्रेणियां – categories of black hole hindi

Biggest black hole hindi, largest black hole hindi, black hole categories hindi, super massive black hole hindi, ultra massive black hole hindi, sabse bada black hole

स्टेलर ब्लैक होल –  इस तरह के ब्लैक होल सबसे छोटे होते हैं, ये तारों में सुपरनोवा विस्फोट होने पर बनते हैं, इनका द्रव्यमान सूर्य से 30 गुना अधिक हो सकता है, ऐसे कई ब्लैक होल्स हमारी गैलेक्सी मिल्की वे में मौजूद है तथा यह प्रत्येक गैलेक्सी में पाए जाते हैं.

मध्यम आकार के ब्लैक होल–  इस श्रेणी में थोड़े बड़े ब्लैक होल्स को शामिल किया जाता है इनका द्रव्यमान सूर्य के द्रव्यमान से 100 से 10000 गुना अधिक होता है यह बहुत बड़े तारों में सुपरनोवा विस्फोट होने से बनते हैं.

सुपरमैसिव ब्लैक होल-  सबसे बड़े ब्लैक होल प्रत्येक गैलेक्सी के केंद्र में पाए जाते हैं इनका द्रव्यमान सूर्य से लाखों करोड़ों गुना अधिक होता है, हर गैलेक्सी के केंद्र में एक सुपरमैसिव ब्लैक होल पाया जाता है मिल्की वे के केंद्र में भी एक सुपर मेसिव  ब्लैकहोल सेजीटेरियस ए विद्यमान है.

ब्रह्माण्ड का सबसे बड़ा ब्लैकहोल largest black hole hindi

Size of biggest black hole

वैज्ञानिकों ने हाल ही में ब्रह्मांड के सबसे बड़े ब्लैक होल की खोज की है, इसका द्रव्यमान सूर्य के द्रव्यमान से 40 बिलियन गुना ज्यादा है!!! मतलब यह कि यह सूर्य से 40 अरब गुना ज्यादा बढ़ा है.  वैज्ञानिकों ने इसका नाम S5 0014+813 रखा है, इसका पता कनाडा और स्पेन के वैज्ञानिककों ने चंद्र x-ray टेलीस्कोप का उपयोग करके 3.5 बिलीयन प्रकाश वर्ष दूर गैलेक्सीयों के अध्ययन से लगाया है.

ब्लैकहोल जितना बड़ा होता है, उससे निकलने वाली जेट स्ट्रीम भी उतनी ही बड़ी होती है, वैज्ञानिक इस जेट स्ट्रीम की चमक के आधार पर यह अंदाजा लगा सकते हैं कि कोई ब्लैक होल कितना बड़ा है.

इन भयानक सबसे बड़े ब्लैक होल्स के बारे में एक और बहुत बड़ी ही रोचक बात सामने आई है.अभी तक यह माना जाता था कि गैलेक्सी के केंद्र में स्थित ब्लैकहोल और गैलेक्सी दोनों का विकास साथ साथ हुआ है, परंतु इन अल्ट्रा मैसिव ब्लैक होल की खोज के बाद इस सिद्धांत में कुछ कमी प्रतीत होती है, क्योंकि यह अल्ट्रामैसिव ब्लैक होल्स बड़ी तेजी के साथ बड़े होते जा रहे हैं यह इतनी तेजी से बड़े हो रहे हैं कि इससे उस गेलेक्सी के अस्तित्व  ही ख़त्म होने का खतरा उत्पन्न हो गया है!!! वैज्ञानिकों के लिए यह सुपरमैसिव ब्लैक होल्स ब्रह्माण्ड का एक रहस्य बने हुए, कौन जाने भविष्य में हमें इससे भी विशालकाय ब्लैक होल्स मिले जो अपनी गेलेक्सी को ही पूरी तरह निगल चुकें हों.

Tags – Biggest black hole hindi, largest black hole hindi, black hole categories hindi, super massive black hole hindi, ultra massive black hole hindi, sabse bada black hole

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply