रक्त की सम्पूर्ण जानकारी

रक्त क्या होता है तथा यह किस से बना हौता है?

What is blood hindi

रक्त शरीर में पाए जाने वाला एक अनिवार्य तरल पदार्थ है, जो कि पोषक तत्व और ऑक्सीजन को कोशिकाओं तक पहुंचाता है तथा अपशिष्ट पदार्थों को कोशिकाओं से ले जाकर शरीर के बाहर निकालने में मदद करता है. मनुष्य और जानवरों में रक्त की अत्यंत महत्वपूर्ण भूमिका है. रक्त अलग-अलग तरह की कोशिकाओं से मिलकर बना होता है जो कि रक्त प्लाज्मा में तैरती रहती हैं.

प्लाज्मा एक तरल पदार्थ होता है जिसका 92% भाग पानी होता है तथा प्लाज्मा में प्रोटीन, ग्लूकोस मिनरल, हारमोंस, कार्बन डाइऑक्साइड आदि तत्व भी होते हैं, रक्त का 55 प्रतिशत भाग प्लाज्मा का बना होता है.

रक्त के प्लाज्मा में एल्ब्यूमिन प्रधान प्रोटीन होता है, रक्त  के अंदर लाल रक्त कोशिकाएं जिन्हें आरबीसी कहा जाता है, श्वेत रक्त कोशिकाएं जिन्हें, डब्ल्यूबीसी कहा जाता है तथा प्लाटलेट्स कोशिकाएं होती है.

blood in hindi, rakt kya hota hai? blood composition hindi, functions of blood hindi, blood glucose level hindi, wbc kahan banti he, rbc kahan bandi he, wbc hindi, rbc hindi,

रीड धारी जंतुओं के रक्त में लाल रक्त कोशिकाएं अत्यधिक मात्रा में पाई जाती है, यह लाल रक्त कोशिकाएं शरीर में ऑक्सीजन परिवहन का कार्य करती है, दूसरी तरफ कार्बन डाइऑक्साइड का परिवहन रक्त के प्लाज्मा द्वारा होता है.  रीड धारी जंतुओं का रक्त लाल होता है, ऐसा लाल रक्त कोशिकाओं में पाए जाने वाले हिमोग्लोबिन और आयरन तत्व की वजह से होता है.

मानव शरीर के भार का 7% भाग रक्त हौता है, रक्त का औसत घनत्व 1060 किलो/ मीटर क्यूब होता है जो कि पानी के लगभग समान है.

रक्त में क्या क्या हौता है? रक्त किन चीजों से मिलकर बना है?

Composition of blood, what is blood made of?

रक्त में अलग-अलग कोशिकाएं पाई जाती हैं जो कि प्लाज्मा के तरल पदार्थ में तैरती रहती है.

1 माइक्रोलीटर रक्त में निम्न संख्या में कोशिकाएं पाई जाती हैं

लाल रक्त कोशिकाएं:  1 माइक्रोलीटर रक्त में पुरुषों में 4.7 से 6.1 मिलियन तथा महिलाओं में में 4.2 से लेकर 5.4 मिलियन तक की संख्या में रेड ब्लड सेल्स होती है इन लाल रक्त कोशिकाओं को Erttgricttes  कहा जाता है,.

श्वेत रक्त कोशिकाएं:  1 माइक्रोलीटर रक्त में रक्त में 4000 से 11000 की संख्या में श्वेत रक्त कोशिकाएं पाई जाती हैं, यह बैक्टीरिया और वायरस से लड़ने का काम करती हैं तथा शरीर को इंफेक्शन और बीमारियों से बचाती है इन कोशिकाओं को leukocytes  कहा जाता है.

प्लेटलेट्स platelets कोशिकाएं :  1 माइक्रोलीटर रक्त में 200000 से 500000 तक की संख्या में प्लेटलेट्स कोशिकाएं पाई जाती है, इन्हें thrombocytes  कोशिकाएं कहते हैं यह कोशिकाएं रक्त का थक्का जमने में मदद करती हैं.

प्लाज्मा: रक्त का 55% हिस्सा प्लाज्मा नमक तरल से बना होता है जिस का रंग हल्का पीला होता है,  प्लाज्मा का 90 प्रतिशत पानी तथा बाकी हिस्सा प्रोटीन, अमीनो एसिड, फेटि एसिड आदि का बना होता है.

इन चार प्रमुख तत्वों के अलावा रक्त में कई और घटक भी होते हैं जैसे

सिरम एल्बुमिन serum albumin

ब्लड क्लोटिंग बनाने वाले तत्व

लिपॉप्रोटीन पार्टिकल्स

कई तरह के प्रोटीन anu

कई तरह के इलेक्ट्रोलाइट सोडियम क्लोराइड

रक्त का पीएच लेवल क्या होता है ph level of blood hindi

अक्सर यह प्रश्न पुछा जाता है की हमारा रक्त अम्लीय हौता है या क्षारीय? रक्त क्षारीय होता है इसका पीएच लेवल 7.35 से 7.45  के बीच रहता है, शरीर रक्त का पीएच लेवल बनाए रखता है.

रक्त का संचार blood transportation

शरीर में हृदय वह अंग है जो कि पूरे शरीर में रक्त का संचार करता है इसे ब्लड ट्रांसपोर्टेशन कहते हैं

रक्त की कोशिकाएं कहां बनती है where rbc and wbc forms

लाल रक्त कोशिकाएं, श्वेत रक्त कोशिकाएंऔर प्लेटलेट्स अस्थि मज्जा के अंदर बनती हैं, यह हड्डी के अंदर एक वसायुक्त पदार्थ होता है अस्थि मज्जा के अंदर स्टेम सेल नाम की कोशिका होती है, यह कोशिकाएं विभाजित होकर प्राथमिक लाल रक्त कोशिकाएं, श्वेत रक्त कोशिकाएं और प्लेटलेट्स का निर्माण करती हैं, यह प्राथमिक कोशिकाएं विभाजित होकर पूर्ण रूप से विकसित लाल रक्त कोशिकाएं, श्वेत रक्त कोशिकाएं, और प्लेटलेट्स का निर्माण करती है.

रक्त की  कोशिकाएं बनती और नष्ट होती रहती हैं, उनका स्थान नयी रक्त कोशिकाएं ले लेती हैं, श्वेत रक्त कोशिकाएं कुछ घंटों से कुछ दिन तक जीवित रहती हैं,  प्लेटलेट्स कोशिकाएं कुछ घंटों से 10 दिन तक जीवित रहती हैं तथा लाल रक्त कोशिकाएं कुछ घंटों से लेकर 120 दिन तक जीवित रह सकती हैं हमारा शरीर लगातार नई रक्त कोशिकाएं बनाता रहता है तथा पुरानी रक्त कोशिकाएं मरती रहती हैं.

रक्त के कार्य क्या है Functions of blood hindi

रक्त के शरीर में कई प्रमुख कार्य होते हैं

* रक्त शरीर में कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुंचाता है

* रक्त शरीर की कोशिकाओं तक ग्लूकोज अमीनो एसिड एसिटिक एसिड आदि कई पोषक तत्व   पहुंचाता है

* रक्त शरीर से कई अपशिष्ट पदार्थ जैसे कि कार्बन डाइऑक्साइड यूरिया और लैक्टिक एसिड आता   है

* रक्त में प्रतिरक्षा तंत्र होता है  बाहर से आने वाले बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करने के लिए ब्लड सेल्स का इस्तेमाल करता है

* रक्त विभिन्न अंगों तक हार्मोन और हार्मोन सिग्नल पहुंचाता है

*रक्त स्त्राव होने पर जम जाता है तथा घाव को भर देता है

* रक्त शरीर के तापमान को नियंत्रित रखता है

रक्त का सामान्य ग्लूकोस लेवल Blood glucose normal level hindi

शरीर को स्वस्थ रहने के लिए रक्त में ग्लूकोस की मात्रा निश्चित होनी चाहिए, ग्लूकोज की मात्रा कम या ज्यादा होने से शरीर अस्वस्थ हो जाता है,  रक्त में सामान्य ग्लूकोस का लेवल इस प्रकार.

Random ब्लड शुगर लेवल – 200 mg/ dl

भूखे पेट य Fasting  ब्लड शुगर लेवल – 100 mg/dl

खाना खाने के बाद ब्लड शुगर लेवल – 140 mg/dl

Tags : – blood in hindi, rakt kya hota hai? blood composition hindi, functions of blood hindi, blood glucose level hindi, wbc kahan banti he, rbc kahan bandi he, wbc hindi, rbc hindi,

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply