नील डिग्रासे टायसन की किताबें Astronomy books of Neil degrasse tyson

नील डिग्रासे टायसन की किताबें books of Neil degrasse tyson in hindi

कौन हैं नील डिग्रासे टायसन? who is Neil deGrasse Tyson?

एस्ट्रोफिजिसिस्ट और कोस्मोलोजीस्ट  नील डिग्रासे टायसन अक्सर हमें टेलीविजन पर इस ब्रह्मांड के बारे में आश्चर्यजनक बातें बताते हुए नजर आते हैं लेकिन उनके बारे में कम ही लोग जानते हैं, नील  एक अमेरिकी एस्ट्रोफिजिसिस्ट वैज्ञानिक है, इन्होंने ब्रह्मांड और कॉस्मोलॉजी पर कई रोचक किताबें लिखी है तथा कई डॉक्यूमेंट्री में होस्ट की भूमिका निभाई है. नील डिग्रासे टायसन पूरे विश्व में काफी लोकप्रिय हैं क्योंकि वह कॉस्मोलॉजी और एस्ट्रोनॉमी के जटिल विषय को आसानी से आम जनता को समझा देते हैं, नील डिग्रासे टायसन नोवा साइंस शो को होस्ट करते हैं और अक्सर कई वैज्ञानिक डॉक्युमेंट्रीज में दिखाई दे जाते हैं. नील डिग्रासे टायसन अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री के  एस्ट्रोफिजिसिस्ट और विश्व प्रसिद्ध हायडेन प्लानिटोरियम के निर्देशक भी हैं,  books of Neil degrasse tyson, books of Neil degrasse tyson in hindi  in hindi, Astrophysics for People in a Hurry in hindi

नील डिग्रासे टायसन के बारे में रोचक बातें

नील डिग्रासे टायसन की प्रसिद्ध किताबें – famous books of Neil degrasse tyson in hindi

यूँ तो नील डिग्रासे टायसन ने एस्ट्रोफिजिक्स और एस्ट्रोनॉमी की कई किताबे लिखी हैं परन्तु उनमे से यह तीन किताबें काफी प्रसिद्ध हुयी हैं, यहाँ हम इन किताबों की संक्षिप्त जानकारी दे रहें हैं ताकि आप आपने लिए सही किताब का चुनाव कर सकें.

Origins: Fourteen Billion Years of Cosmic Evolution (co-authored with Donald Goldsmith) (2004).

ओरिजिंस – युनिवेर्स के विकास के चोदह अरब साल

books of Neil degrasse tyson, books of Neil degrasse tyson in hindi  in hindi, Astrophysics for People in a Hurry in hindi

मनुष्य की उत्पत्ति केसे हुयी? युनिवेर्स कैसे बना? हमारी उत्पत्ति का  राज़ काफी गहरा है, इस सवाल का जवाब मनुष्य जाति की उत्पत्ति, तारों के जन्म और यहां तक कि,  कॉसमॉस और यूनिवर्स की उत्पत्ति किस प्रकार हु तक जाता है आधुनिक युग में एस्ट्रोनॉमी का काफी विकास हुआ है जिससे हमारे ज्ञान में वृद्धि हुई है, हबल स्पेस टेलीस्कोप की वजह से हम 13 अरब प्रकाश वर्ष दूर उत्पन्न होती हुयी गैलेक्सीओं को देख पा रहे हैं. हमारे रोवर मंगल की सतह पर चल रहे हैं.

नील डिग्रासे टायसन और सह लेखक डोनाल्ड गोल्डस्मिथ हमें यूनिवर्स की एक रोचक यात्रा पर ले जाते हैं,  वे दोनों यह गहरी खोज करते हैं कि गैलेक्सीओं, पृथ्वी और जीवन की उत्पत्ति कैसे हुई, इस किताब में कॉस्मोलॉजी के सभी पहलुओं को शामिल किया गया है,  यह किताब यह बताती है कि आज यूनिवर्स जैसा है वह इस अवस्था तक कैसे पहुंचा .

Death by Black Hole: And Other Cosmic Quandaries (2007)..

ब्लैक होल के द्वारा मौत : और दुसरे हैरान कर देने वाले कॉस्मिक रहस्य

books of Neil degrasse tyson, books of Neil degrasse tyson in hindi  in hindi, Astrophysics for People in a Hurry in hindi

यह किताब नील डिग्रासे टायसन के 40 निबंधो पर आधारित है जो कि यूनिवर्स के रहस्यों को उत्साह और स्पष्टता के साथ परिचय करवाती है, इनमें ब्लैक होल में गिरने पर क्या होगा जैसे विषयों को शामिल किया गया है,  लेखक नील डिग्रासे टायसन हॉलीवुड फिल्मों में दिखाए जाने वाले दृश्यों का मजाक भी उड़ाते हैं, नील डिग्रासे टायसन आसान भाषा में एस्ट्रोफिजिक्स के विषय को समझाते हैं और यूनिवर्स के रहस्य के बारे में उत्साह पैदा करते.

Astrophysics for People in a Hurry (2017) in hindi

एस्ट्रोफिजिक्स व्यस्त लोगो के लिए

books of Neil degrasse tyson, books of Neil degrasse tyson in hindi  in hindi, Astrophysics for People in a Hurry in hindi

एस्ट्रोफिजिक्स एक बहुत बड़ा विषय है अगर आप बहुत अधिक व्यस्त हैं और आपके पास मोटी मोटी किताबें पढ़ने का समय नहीं है लेकिन आपके मन में यूनिवर्स के रहस्य को जानने के लिए जिज्ञासा है तो आप नील डिग्रासे टायसन की इस किताब  कि मदद ले सकते हैं. स्पेस और समय का वास्तविक रूप क्या है, मनुष्य का यूनिवर्स में क्या स्थान है, और कई विषय इस किताब में सम्मिलित किए गए. एस्ट्रो फिजिक्स के बेसिक सिद्धांतों को इसमें समझाने का प्रयास किया गया है, किताब के छोटे-छोटे अध्याय हें जिसे आप काफी कम समय में एस्ट्रोफिजिक्स का बेसिक ज्ञान प्राप्त कर सकते हैं. यह किताब उन लोगों के लिए उपयोगी है जो कि एस्ट्रोफिजिक्स में होने वाली नई नई खोजों के बारे में जानकर आश्चर्यचकित हो जाते हैं और इन्हें समझना चाहते हैं.

नील डिग्रासे टायसन की यह किताब एक बेस्ट सेलर है.

नील डिग्रासे टायसन कौन सी किताब सबसे अच्छी है? Which book of Neil degrasse tyson is best?

नील डिग्रासे टायसन की तीनों किताबों की समरी पढ़ने के बाद भी अगर आप डिसाइड नहीं कर पा रहे हैं कि सबसे पहले कौन सी किताब पढ़ें तो मेरी सलाह यही है कि आप सबसे पहले एस्ट्रो फिजिक्स फॉर द पीपल इन हरी पढ़ें,  क्योंकि यह किताब काफी कम समय में आपको एस्ट्रोफिजिक्स के सिद्धांतों से परिचय करवा देगी, इसके बाद आप कॉस्मोलॉजी की दूसरी किताबें पढेंगे तो वह आपको अच्छे से समझ में आ जाएँगी.

इस किताब को चुनने का दूसरा कारण यह है कि यह एक बेस्ट सेलर है, यह  सन 2017 में ही लिखी गई है, क्योंकि एस्ट्रोनॉमी के क्षेत्र में हर माह नई-नई खोजें होती रहती है नए-नए सिद्धांत जन्म लेते रहते हैं ऐसे में इस  क्षेत्र की सबसे नई किताब का ही अध्ययन किया जाना चाहिए, बाकी 2 किताबें सन 2004 और 2007 में लिखी गई है जोकि थोड़ी पुरानी हो गई है. और हो सकता है उसमें दी गई जानकारी  नए सिधान्तों और तथ्यों के अनुरूप ना हो.

नील डिग्रासे टायसन  की किताबें आसानी से खरीदने के लिए यहां पर क्लिक करें

नील डिग्रासे टायसन की किताबें

नील डिग्रासे टायसन की डॉक्यूमेंट्री इस लिंक से प्राप्त करें

नील डिग्रासे टायसन की डॉक्यूमेंट्री

 

tags

books of Neil degrasse tyson, books of Neil degrasse tyson in hindi

in hindi, Astrophysics for People in a Hurry in hindi

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *