गाजर एक सब्जी है या फल? गाजर के पोषक तत्व

गाजर में कौन कौन से विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं?

Carrot is a Vegetable or Fruit in hindi

गाजर एक रूट वेजिटेबल है, जी हाँ गाजर एक फल नहीं बल्कि पौधे की जड़ में पाई जाने वाली सब्जी है, परंतु यह फलों की तरह ही स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभकारी होती है, गाजर का वैज्ञानिक नाम Daucus carota है ,  गाजर में फलों की तरह ही बहुत सारे विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं जो कि हमारे शरीर के लिए बहुत उपयोगी होते हैं इसीलिए गाजर को हेल्थ फूड स्वास्थ्यवर्धक खाने की श्रेणी में रखा जाता है.

ताजी रसीली गाजर ना केवल स्वादिष्ट होती है बल्कि काफी पोस्टिक भी होती है,  गाजर बीटा कैरोटीन फाइबर विटामिन k पोटेशियम और एंटीऑक्सीडेंट पदार्थों का एक अच्छा स्रोत है,  गाजर के कई स्वास्थ्य लाभ है, गाजर खाने से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल कम होता है, गाजर को वेट लॉस फूड भी कहा जाता है यह वजन कम करने में सहायक है, गाजर खाने से आंखों के स्वास्थ्य में भी बहुत लाभकारी असर होता है,  गाजर के अंदर पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट कैंसर की संभावना को कम करते हैं.

विश्व में कई प्रकार के रंगो में पाई जाती है सफेद गाजर पीली गाजर  नारंगी और पर्पल गाजर प्रमुख है, सबसे ज्यादा मिलने वाली गहरी नारंगी रंग की गाजर का रंग बीटा कैरोटीन तत्व की वजह से होता है, यह एक एंटी ऑक्सीडेंट तत्व होता है शरीर में जाकर यह विटामिन ए का निर्माण करता है.

सब्जी और फल में क्या अंतर है? Difference between fruit and vegetable

Carrots in hindi, gajar fal he ya sabji, tamatar fal he ya sabji, tamatar fal kyo he, vitamins in carrots hindi,  

सामान्य तौर पर टमाटर को एक सब्जी माना जाता है, परंतु लाल गोल रसीले टमाटर वास्तव में सब्जी नहीं बल्कि फल है, इससे आपको आश्चर्य होगा कि फल और सब्जी में क्या अंतर है, क्यों टमाटर को एक फल कहा जाता है तथा गाजर को एक सब्जी माना जाता है?

कोई चीज सब्जी है या फल इसको जानने का सबसे आसान तरीका यह है कि यह पता लगाया जाए कि वह चीज उगती कैसे हैं हर वो चीज जो पौधों पर फूलों से उत्पन्न होती है तो उसे फल कहा जाएगा, तथा हर वो चीज जो कि पौधे कि दूसरे हिस्सों जिससे ताने पत्तियों और जड़ों से प्राप्त होती है उसे सब्जी कहा जाता है, लगभग सभी प्रकार की सब्जियां पौधों की पत्तियों से, पौधों के तनों से, पौधों की जड़ों और डालियों से प्राप्त की जाती है.

अगर आप गाजर को ध्यान से देखें तो पाएंगे की यह पौधे की जड़ से प्राप्त की जाती है इसीलिए इसे एक रूट वेजिटेबल कहा जाता है और टमाटर के पौधों पर पहले फूल उत्पन्न होते हैं फिर इन फूलों में परागण के बाद टमाटर के फल लगते हैं इसीलिए टमाटर को फलों की श्रेणी में रखा गया है और गाजर मूली इत्यादि को सब्जियों की श्रेणी में रखा जाता है.

गाजर में कौन कौन से विटामिन और मिनरल्स पाए जाते हैं

गाजर में कई प्रकार के विटामिंस और मिनरल्स पाए जाते हैं विशेष तौर पर विटामिन ए बीटा कैरोटीन, बायोटीन, विटामिन की पोटेशियम और विटामिन बी सिक्स आप इस से प्राप्त कर सकते हैं

विटामिन ए-  गाजर के अंदर beta-carotene नाम का तत्व प्रचुर मात्रा में पाया जाता है जो हमारे शरीर के अंदर जाकर विटामिन ए में बदल जाता है,  विटामिन ए हमारी आंखों के लिए बहुत उपयोगी पदार्थ है, यह हमारे शरीर के विकास के लिए और हमारे प्रतिरोधी तंत्र के लिए भी बहुत आवश्यक होता है.

बायोटीन-  बायोटिन एक प्रकार का बी विटामिन होता है जो की वसा और प्रोटीन के पाचन में सहायक होता है तथा हमारे शरीर के कई ऊतकों मैं बहुत काम आता है

विटामिन k1 –  विटामिन k1 को phylloquinone भी कहा जाता है, यह रक्त के कार्यों के लिए विशेष रूप से आवश्यक होता है तथा यह हमारी हड्डियों को भी मजबूत बनाता है.

विटामिन बी सिक्स –  विटामिन B6 हमारे शरीर में भोजन को ऊर्जा में बदलने में सहायक हौता है.

पोटेशियम –  गाजर में पोटेशियम भी  पाया जाता है यह हमारे ब्लड प्रेशर को संतुलित रखने में सहायक होता है.

Carrots in hindi, gajar fal he ya sabji, tamatar fal he ya sabji, tamatar fal kyo he, vitamins in carrots hindi,  

 

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply