ये पढने के बाद आप थोड़े साहसी हो जायेंगे! Courage in hindi

समझिए साहस वास्तव में क्या है! What is Courage hindi

साहस क्या है? कई बार लोग डर ना होने के भाव को साहस कहते हैं परन्तु यह साहस की सही परिभाषा नहीं है, साहसी लोगों के दिल में भी डर होता है, बस फर्क यह होता है कि वह डर का सामना करते हैं, तथा इस डर से उबरकर आगे बढ़ते हैं डर को पीछे छोड़ कर जो काम उनके लिए करना आवश्यक है वह साहसी लोग करते हैं.

साहस एक बहुत ही महत्वपूर्ण और उपयोगी गुण हैं कई महान व्यक्तियों ने साहस के बारे में लिखा है और इसके महत्त्व और अनिवार्यता पर विचार व्यक्त किए.

नेल्सन मंडेला ने कहा है की “मैंने यह सीखा है कि साहस का मतलब डर ना होना नहीं है, बल्कि डर को जीतना ही साहस है, बहादुर व्यक्ति वह नहीं होता जिसके दिल में डर ना हो बल्कि वह होता है जो इस डर को जीत लेता है.”

साहसी लोग मुश्किल परिस्थितियों का सामना करते हैं तथा निष्क्रिय रहने के बजाय एक्शन लेते हैं चाहे इससे उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़े. साहस का मतलब सोच समझ कर  रिस्क लेना भी होता है.

साहस के क्या  क्या फायदे हैं Benefits of Courage hindi

साहस का उपयोग करने से हम जीवन में आने वाली मुश्किलों को जीत पाते हैं हर व्यक्ति के मन में भय या डर होता है लेकिन जब वह साहस का उपयोग करते हुए आगे बढ़ता है और इस डर का सामना करता है तो उस व्यक्ति का विकास होता है. आप अपने चारों ओर नजर दौड़ा कर देखिए जो लोग साहसी नहीं हैं भीरु, डरपोक हैं जिनका नेचर छुपने और पीछे हटने वाला होता है उन्होंने अपने जीवन में कुछ भी अचीव नहीं किया, इसका मुख्य कारण बस यही है कि वह अपने डर का सामना नहीं कर पाए, अगर वह अपने डर का सामना कर पाते तो अपने जीवन में आगे बढ़ते और नए-नए अवसरों का लाभ उठाते हुए जीवन में कुछ अच्छा अचीव कर लेते.

साहस का मतलब पर्वतों पर चढ़ना नहीं है  

साहस का मतलब पर्वतों पर चढ़ना, हवाई जहाज से पैराशूट लेकर कूद ना  या युद्ध में दुश्मनों का सामना करना नहीं है यह तो साहस की एक एक्सट्रीम चरम रूप है, हमें दैनिक जीवन में और आत्म  विकास के लिए इस तरह के साहस की आवश्यकता नहीं पड़ती, हमारे दैनिक जीवन में ऐसी परिस्थितियां आती है जो बहुत मुश्किल होती है लेकिन उनका सामना करना हमारे लिए अत्यंत आवश्यक होता है अगर हम डर कर पीछे हट जाए तो इससे हमारा विकास रुक जाता है ऐसी परिस्थितियों में ही हमें साहस की आवश्यकता पड़ती है.

कई लोग नया व्यापार शुरू करने या अपने व्यापार को विस्तार देने से घबराते हैं, उन्हें ऐसा लगता है कि इससे कई मुश्किलें पैदा होगी और यह संभव नहीं है, दूसरी और कई छात्र ऐसे होते हैं जो कि कठिन विषय का अध्ययन नहीं करते हैं और घबराकर सामान्य विषय  मैं दाखिला ले लेते हैं यह सब साहस ना होने की निशानी है.

जिन व्यक्तियों में साहस नहीं होता वह अपने जीवन में कुछ भी अच्छा नहीं कर पाते और उनका जीवन स्तर सामान्य बना रहता है चाहे उन में कितनी भी योग्यता क्यों ना हो, इसीलिए कहा जाता है की योग्यता, क्षमता और धन सब बेकार है यदि साहस ना हो. courage is everything strength and age are not important

साहसी व्यक्ति सफल क्यों होता है Why courageous succeeds

साहसी व्यक्ति जब मुश्किल परिस्थितियों का सामना करता है तो उसके सामने नए-नए अवसर उत्पन्न होते हैं इसलिए कहा गया है कि किस्मत भी साहसी व्यक्ति का साथ देती है. Fortune favors the brave!

जब हम वर्तमान समय में सफल व्यक्तियों को देखते हैं या इतिहास के पन्नों में दर्ज सफल व्यक्तियों की कहानियां पढ़ते हैं तब हमें मालूम पड़ता है कि साहस ही वह गुण था, जिसकी वजह से सभी सफल व्यक्तियों ने आगे बढ़कर मुश्किल कार्य और लक्ष्यों को चुना. वे सफल व्यक्ति लगातार मेहनत करते हुए दिन-ब-दिन अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते गए और अंततः सफलता प्राप्त कर ली.

आत्म विकास के साथ-साथ आपदा के समय भी साहसिक व्यक्तियों की बहुत आवश्यकता पड़ती है, ऐसे किस्से हम अक्सर पढ़ते रहते हैं जब किसी साहसी व्यक्ति की वजह से कई लोगों की जान बच गई भारत सरकार प्रतिवर्ष बहादुर बच्चों को जिन्होंने साहस का प्रदर्शन करते हुए किसी की जान बचाई है उन्हें सम्मानित करती है. हर देश की सरकार अपने बहादुर सैनिकों को मेडल और पुरस्कार देकर सम्मानित करती है. यह देश के सेनिकों का साहस ही है जिसने हमें दुश्मनों के हमलो से बचा रखा है.

साहस ने पूरी मानव जाति को बदल कर रख दिया है Courage has changed the humanity

Courage hindi, essay on courage hindi, bravery hindi, essay on bravery hindi, benefits of courage hindi, conclusion on courage hindi, courage is essential hindi, life

इतिहास महान व्यक्तियों के साहसिक कारनामों से भरा पड़ा है, महात्मा गांधी के नमक सत्याग्रह को याद कीजिए एक तरफ अंग्रेजों का विशाल साम्राज्य था और दूसरी तरफ महात्मा गांधी और उनके निहत्थे साथी लेकिन उन्होंने साहस किया और अत्याचार के खिलाफ आवाज उठाई जिसके परिणाम स्वरूप ही हमें आजादी मिली इसलिए कहा जा सकता है कि साहस एक व्यक्ति को ही फायदा नहीं पहुंचाता बल्कि पूरी मानव जाति का विकास करता है.

मार्टिन लूथर किंग जिन्होंने अश्वेत लोगों को समान अधिकार देने के लिए आंदोलन चलाया अगर मार्टिन लूथर किंग में साहस का गुण ना होता तो लाखों अश्वेत लोग आज भी गुलामों की तरह अपमानित जीवन व्यतीत कर रहे होते.

विज्ञान के क्षेत्र में देखें तो यहां पर भी विज्ञान का विकास मनुष्य के साहस के गुण की वजह से ही हुआ है. पहला मानव जिसने जलती हुई लकड़ी को उठाया होगा उसने भी साहस के गुण का ही उपयोग किया जिसने पूरी मानव जाति को बदल कर रख दिया, सोचिए अगर वह व्यक्ति आग से डर कर भाग जाता और उसे समझने की कोशिश ना करता और अपने डर का सामना न करता तब मानव जाति आज कहां होती.

जब महान खगोलशास्त्री गैलीलियो गैलीली ने कहा कि पृथ्वी सूर्य का चक्कर लगाती है तो चर्च ने और सभी धार्मिक और राजनीतिक लोगों ने उन्हें बहुत अपमानित किया जेल में डाल दिया लेकिन गैलीलियो ने जो सच था साहस के साथ प्रस्तुत किया अगर गैलीलियो अंधविश्वास और पूर्वाग्रह से ग्रस्त हो जाते हैं  तब हमारे ज्ञान का विस्तार ना हो पाता.

साहसी व्यक्ति समाज और देश के लिए विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है Courage is essential hindi

इस तरह हम पाते हैं कि साहस का गुण अत्यंत आवश्यक है, यह हमारे व्यक्तित्व के विकास के लिए ही आवश्यक नहीं है बल्कि यह पूरी मानव जाति और समाज के विकास के लिए भी आवश्यक है.  चाहे हम अच्छी शिक्षा प्राप्त करना चाहते हो या व्यापार में सफलता प्राप्त करना चाहते हो या फिर कोई ऊंचे पद को प्राप्त करना चाहते हैं इसके लिए हमें साहस के गुण की आवश्यकता पड़ेगी.

समाज में आज भी कई ऐसे अंधविश्वास पूर्वाग्रह मौजूद है जो कि वैज्ञानिक सोच से मेल नहीं खाते,  हर प्रकार के अंधविश्वास को दूर करने के लिए तथा समानता फैलाने के लिए भी हमेशा साहस की आवश्यकता होगी तभी मानव समाज आगे विकास कर पाएगा. बिना साहस के मनुष्य और उसके समाज  और देश का विकास संभव नहीं है.

Tags : Courage hindi, essay on courage hindi, bravery hindi, essay on bravery hindi, benefits of courage hindi, conclusion on courage hindi, courage is essential hindi, life

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply