डायनासोरों से भी पहले पाए जाते थे पृथ्वी पर Dimetrodon

डायनासोर नहीं थे Dimetrodon

Dimetrodon एक प्रकार के  सरीसृप synapsid थे जो की डायनासोरों से भी पहले पाए जाते हैं, कई लोग इन्हें  डायनासोर ही समझते हैं लेकिन वास्तव में यह रेप्टाइल थे जो कि 295 मिलियन वर्षों से लेकर 272 मिलियन वर्षों पूर्व Permian पीरियड में पाए जाते थे.  इन जीवो के जीवाश्म सबसे पहले 19वीं सदी में Edward Drinke द्वारा खोजे गए.

Dimetrodon hindi, Dimetrodon ki jankari, Dimetrodon dinosaur in hindi

Dimetrodon का अर्थ 

Dimetrodon  का मतलब होता है दो प्रकार के दांत वाला,  इस प्राणी के दो प्रकार के दांत होते थे पहले प्रकार के दांत  शिकार को जकड़ने के काम आते थे था दूसरे प्रकार के दांत हड्डियों से मांस निकालने के काम आते थे,  Dimetrodon के दांतो को देखकर ही यह बताया सकता है कि यह प्राणी मांसाहारी था.

Dimetrodon के २० करोड़ साल पुराने जीवाश्म 

Dimetrodon के जीवाश्म सारी दुनिया में मिले, इसके जीवाश्म यूरोपीय देशों, अमेरिका, कनाडा देशों में प्राप्त हुए हैं, ऐसा प्रतीत होता है कि आज से 20 मिलीयन साल पहले यह प्रजाति काफी सफल थी और सारी दुनिया में पाई जाती थी.

Dimetrodon hindi, Dimetrodon ki jankari, Dimetrodon dinosaur in hindi

Dimetrodon की अनोखी sail-fin 

Dimetrodon की तस्वीर देखकर आपको ऐसा लगेगा कि यह एक डायनासोर है लेकिन वास्तव में यह एक रेप्टाइल था, जो कि डायनासोरों के भी पहले पाया जाता था, Dimetrodon  का आकार 15 फीट लंबा तथा वजन 225 किलोग्राम होता था, Dimetrodon की सबसे अजीब विशेषता इसकी पीठ पर पाई जाने वाली लंबी गोलाकार प्लेट sail-fin थी, यह सैल फिन इसके रक्त को ठंडा रखने मैं सहायता करती थी, दिन के समय यह गर्मी को सोखती थी तथा रात के समय यह गर्मी को धीरे धीरे रिलीज़  करती थी, कुछ वैज्ञानिकों का मानना है कि यह फ्लैट केवल दूसरे परभक्षियों को डराने और मादाओं को आकर्षित करने का काम करती थी, Dimetrodon के बारे में इनमें से कोई भी थ्योरी सही हो सकती है, वैसे देखा जाए तो 20 करोड़ साल तक इस जीव के अवशेष बचे रहना ही एक बहुत बड़ा चमत्कार है.

Dimetrodon hindi, Dimetrodon ki jankari, Dimetrodon dinosaur in hindi

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply