डायनासोर का आवास किस प्रकार का था Dinosaur habitats  

Dinosaur habitats डायनासोर किस तरह के जंगलों में रहते थे 

डायनासोर पृथ्वी पर एक लंबे समय तक जीवित रहे, यह समय काल बहुत लंबा है लगभग 180 मिलीयन साल अलग अलग डायनासोर पृथ्वी पर पाए जाते हैं, यह डायनासोर पृथ्वी के सभी हिस्सों में पाए जाते थे, पहले पृथ्वी के सभी महाद्वीप एक विशाल महाद्वीप के रूप में जुड़े हुए थे इसे पेंजिया कहते हैं तथा बाद में यह महाद्वीप अलग अलग हो गए इससे मौसम और डायनासोर के आवास Dinosaur habitats  में बहुत बदलाव उत्पन्न हुए,

महाद्वीपों के समुद्र में तैरने से मौसमों में बड़ा बदलाव हुआ क्योंकि इन्होंने समुद्र की धाराओं का रुख बदल दिया तथा बर्फीले क्षेत्रों को भी कम किया, अलग-अलग आवास habitets और परिस्थितियों में अलग-अलग प्रकार के डायनासोरों का विकास हुआ. जहां ट्रायेसिक काल में पेंजिया  के बड़े महाद्वीप पर अलग प्रकार के डायनासोर होते थे, महाद्वीपों के बिखरने के बाद क्रीटेशियस स युग में विभिन्न प्रकार डायनासोर पाए जाने लगे.

डायनासोर के हैबिटेट Dinosaur habitats को समझने के लिए हमें अलग-अलग युगों में उनके  आवास को देखना होगा.

Triassic काल डायनासोर का आवास  Triassic habitats (250–200 million years ago)

पृथ्वी पर Triassic काल 250 मिलीयन साल पहले से लेकर 200 मिलीयन साल पहले तक था, इस दौरान पृथ्वी के सभी महाद्वीप आपस में जुड़े हुए थे और पेंजिया नाम का महाद्वीप हुआ करता था क्योंकि सभी महाद्वीप मिलकर एक बड़ी जमीन बनाते थे इसलिए यह जमीन सुखी थी और उस पर रेगिस्तान  पाए जाते थे केवल इस महाद्वीप के किनारे जो समुद्र से मिलते थे वहां पर नमी की वजह से जंगल पाए जाते थे सबसे पहले पाए जाने वाले डायनासोर इसी तरह की हैबिटेट में रहते थे.

नदी के किनारे का वास

समुद्र में आकर मिलने वाली नदी के दोनों ओर घास के मैदान और हलके जंगल पाए जाते थे इन मैदानों में अक्सर कम गहरा पानी पाया जाता था ऐसे आवास में कई छोटे मांसाहारी डायनासोर शिकार करते थे जैसे कि Herrerasaurus.

Dinosaur habitat hindi, essay on dinosaur habitat hindi, dinosaur ka aavas 

झाड़ियों वाली भूमि का आवास

कुछ अर्ध रेगिस्तान वाले आवास  भी इसी युग में पाए जाते थे जहां छोटी छोटी झाड़ियाँ उगती थी, यहां ऐसे पेड़ पौधे उगते थे जो कि सूखे का सामना कर सकते थे, शाकाहारी डायनासोर यहां इन पौधों को खाने के लिए आते थे, इन डायनासोरों में prosauropod Plateosaurus प्रमुख डायनासोर था.

Dinosaur habitat hindi, essay on dinosaur habitat hindi, dinosaur ka aavas

जुरासिक काल में डायनासोरों का हैबिटेट Jurassic habitats (200–145 mya)

जुरासिक काल में पेंजिया महाद्वीप बिखरने लगा था, इससे कई घाटियों का निर्माण हो गया था तथा समुद्री पानी महाद्वीप के अंदर तक आ गया था जिससे छिछला समुद्र काफी पाया जाता था, जहां पहले रेगिस्तान थे वहां अब कम गहरा समुद्र था, Triassic युग की तुलना में जुरासिक युग में अधिक पेड़ पौधे और जंगल पाए जाते थे.

नदी के किनारे जंगलों का आवास

जुरासिक काल में भी नदियों के आसपास काफी घास के मैदान और जंगल बन गए थे यहां मौसमी वर्षा भी होती थी यहां कई घने जंगल थे इन घने जंगलों में शाकाहारी डायनासोर को छुपने के लिए काफी अच्छी जगह मिल जाती थी इन्हीं डायनासोरों में से एक प्रसिद्ध डायनासोर स्टैगोसोरस भी इन्हीं जंगलों में पाया जाता था.

Dinosaur habitat hindi, essay on dinosaur habitat hindi, dinosaur ka aavas

सदाबहार घने जंगल का आवास

जुरासिक काल में हमेशा हरे भरे रहने वाले जंगल थे जो कि बड़े-बड़े पेड़ों से मिलकर बने हुए थे इन पेड़ों में नुकीले कांटे होते थे जो इनकी शाकाहारी डायनासोर से करते थे कुछ शाकाहारी डायनासोरों ने इन्हें  खाना सीख लिया था जैसे कि Mamenchisaurus, ये डायनासॉर इन जंगलों में बहुतायत से पाए जाते थे.

क्रीटेशियस युग में डायनासोर का आवास Cretaceous habitats (145–65 mya)

क्रीटेशियस युग में दुनिया पूरी तरह बदल गई थी, सभी  महाद्वीप अलग-अलग टूट कर बिखर गए थे तथा वह लगभग आज की तरह दिखाई देने लगे थे यह सारे महाद्वीप पृथ्वी पर अलग-अलग स्थिति में थे इसलिए यहां पर मौसम भी बहुत अलग था, हर महाद्वीप पर डायनासोर हैबिटेट बिल्कुल अलग थी यही कारण है कि इस काल में उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाले डायनासोर दक्षिणी अमेरिका में पाए जाने वाले डायनासोर से एकदम अलग है.

दलदली जंगल

इस युग में दलदली जंगल पाए जाने लगे, यह दलदली इलाके और नदी डेल्टा इलाके जीवाश्म बनने के लिए एकदम सही जगह थे  महाद्वीपों के किनारे गर्म दलदली इलाके थे यहाँ बहुत अधिक नमी में उगने वाले पेड़ कहां पाए जाते हैं, यह इलाका मछली खाने वाले डायनासोरों के लिए सबसे अच्छा हैबिटेट था जैसे कि स्पाइनोसोरस Spinosaurus.

मिले-जुले जंगल

इस युग में फूलों वाले पेड़ पौधों की उत्पत्ति हो गई थी, जो डायनासोर पत्तों को अच्छी तरह  चबा लेते थे जैसे कि Corythosaurus वे डायनासोर न केवल पेड़ों से पत्ते तोड़कर खा लेते थे बल्कि जमीन पर उगे   छोटे पौधे और घास भी खा लेते थे डायनासोर की वजह से ऐसे पौधों का विकास हुआ जिनके बीज थे.

Dinosaur habitat hindi, essay on dinosaur habitat hindi, dinosaur ka aavas

पर्वतीय इलाकों का डायनासोर हैबिटेट

हमें इस बात का पता नहीं है कि पर्वतीय इलाकों में किस प्रकार के डायनासोर पाए जाते थे क्योंकि ऐसे इलाकों में फॉसिल्स नहीं बनते थे और डायनासोर की हड्डियां नष्ट हो जाती थी जीवाश्म केवल निचले इलाकों में ही सुरक्षित रहते थे कुछ कवच वाले डायनासोरों जैसे कि Edmontonia की हड्डियों को देखकर ऐसा लगता है कि वह पहाड़ों से काफी दूर बह कर नीचे आई हैं और फिर नीचे आकर जीवाश्म में बदल गई.

डायनासोरों का रेगिस्तानी आवास

क्रीटेशियस युग में रेगिस्तान मैं कुछ खास प्रकार के डायनासोर पाए जाते थे हालांकि रेगिस्तान में बहुत कम भोजन उपलब्ध था फिर भी इस युग में कई डायनासोर की प्रजातियां रेगिस्तानी और पत्थरिले  इलाकों में पाई जाती थी, इसका मुख्य कारण शिकारियों से सुरक्षा था क्योंकि लंबे खुले मैदान में शिकारी दूर से ही आता हुआ दिखाई दे जाता था रेगिस्तानी आवास में पाए जाने वाला डायनासोर Gallimimus. था.

Tags  – Dinosaur habitat hindi, essay on dinosaur habitat hindi, dinosaur ka aavas

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply