डायनासोर की आवाजें कैसे बनायीं गयी है?

जुरासिक पार्क फिल्म में डायनासोर की आवाज किस प्रकार बनाई गई है?

आप सभी ने सन 1993 में आई जुरासिक पार्क फिल्म अवश्य देखि होगी इस फिल्म ने डायनासोरों को सिनेमा के पर्दे पर जीवंत कर दिया था तथा डायनासोरों का परिचय आम जनता से करवाया था, इतने भयानक विशालकाय प्राणी देखकर और  उनकी भयानक आवाजें सुनकर हम सभी बहुत प्रभावित हुए थे, पर क्या आपने कभी सोचा है कि डायनासोर तो करोड़ों साल पहले विलुप्त हो चुके हैं!!! तो फिर फिल्म में डायनासोरों की जो आवाजें हमें सुनाई गई है वह कहां से रिकॉर्ड की गई है?

जुरासिक पार्क फिल्म में डायनासोरों की आवाजें कहां से रिकॉर्ड की गई है,  क्या इन्हें कंप्यूटर द्वारा बनाया गया है, जुरासिक पार्क फिल्म में डायनासोरों की आवाजों के बारे में जानकर आपको आश्चर्य होगा, बहुत सी आवाजें ऐसी हैं जिन पर आप हसेंगे, तो आइए देखते हैं कि इस फिल्म में अलग-अलग डायनासोरों की आवाज़ को कहां से रिकॉर्ड किया गया था.

पहले हम यह बता दें कि इस फिल्म के साउंड डिजाइनर Gary Rydstrom हैं इस फिल्म के लिए उन्हें दो ऑस्कर अवॉर्ड मिले थे, Gary Rydstrom के अनुसार यह फिल्म उनके जीवन का एक बहुत ही रोमांचक प्रोजेक्ट था क्योंकि कोई नहीं जानता था कि करोड़ों साल पहले विलुप्त हुए डायनासोरों की आवाज में किस प्रकार की थी, उन्हें एकदम स्क्रैच से नयी आवाजें  बनानी थी जोकि डायनासोरों पर फिट हो सके, Gary ने कई महीनों तक कई प्रकार के जानवरों की आवाजों को रिकॉर्ड किया तथा उन आवाज़ों के साथ कंप्यूटर में थोड़े बहुत बदलाव किए.

आइए जानते हैं उन्होंने कुछ प्रमुख डायनासोर की आवाज है कैसे बनाई.

Dinosaurs sound hindi, how they make dinosaurs souds hindi, dinosaurs ki aawaz, how they created dinosaurs sound hindi, jurassic park sound effects hindi, dinosaur sound effects hinid, t rex sound hindi, t rex voice hindi, dinosaur voice hindi

Velociraptors  की आवाज कैसे बनाई गई?

Velociraptors की आवाज बनाने के लिए Gary के अनुसार उन्होंने मेटिंग करते हुए कछुओं की आवाज़ को रिकॉर्ड किया, यह बहुत ही फनी बात थी, जब बीच पर मेटिंग करते हुए कछुओं की आवाजों को गेरी रिकॉर्ड कर रहे थे तो लोग उनका मजाक उड़ाते थे, वह कहते थे कि तुम मेटिंग करते हुए कछुओं की आवाज क्यों रिकॉर्ड कर रहे हो?, इसी प्रकार रेप्टर के सांस लेने की आवाज वास्तव में घोड़े की आवाज है जिस में थोड़ा बदलाव किया गया तथा जब रैपटर हिस्स की आवाज निकालता है वह एक Goose की आवाज  है.

अंडे से निकलते हुए छोटे रैपटर की आवाज दरअसल उल्लू के बच्चे की आवाज़ को लेकर बनाई गई.

Gallimimus डायनासोर की आवाज कैसे बनाई गई.

Gallimimus डायनासोर के झुंड दौड़ते हुए दिखाए गए थे, इन डायनासोर की आवाज एक घोड़ी की आवाज से बनाई गई है.

Tyrannosaurus rex की आवाज़ कैसे बनाई गई

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि भयानक टीरेक्स की आवाज एक बहुत ही छोटे terrier प्रकार के कुत्ते   की आवाज से बनाई गई है, कुत्ते की आवाज को लेकर उसे बहुत धीमा कर दिया गया है धीमा करने से यह आवाज बहुत बड़ी बन गई है, टी रेक्स के गुर्राने की आवाज को  एक छोटे हाथी के बच्चे की आवाज को धीमा करके बनाया गया है.

Brachiosaurus आवाज कैसे बनाई गई

विशालकाय शाकाहारी डायनासोर Brachiosaurus की आवाज के बारे में जानकारी आपको हंसी आएगी, इस शानदार डायनासोर की आवाज दरअसल गधे की आवाज से बनाई गई है,  गधे की आवाज को भी बहुत धीमा कर दिया गया है.

Triceratops की आवाज कैसे बनाई गई?

Triceratops सिंग वाले डायनासोर की आवाज़ दरअसल गाय की आवाज को धीमा कर थोड़ा परिवर्तित कर बनाई गई है.

Dilophosaurus डायनासोर की आवाज किस प्रकार बनाई गई

Dilophosaurus डायनासोर की आवाज बनाने के लिए हंस की आवाज का उपयोग किया गया है

इस तरह हम देखते हैं की डायनासोर की आवाज़ वास्तव में सामान्य प्राणियों की ही आवाजें हैं, बस उन्हें धीमा कर दिया गया है जिससे उनका स्वरुप बदल गया है.

Tags : Dinosaurs sound hindi, how they make dinosaurs souds hindi, dinosaurs ki aawaz, how they created dinosaurs sound hindi, jurassic park sound effects hindi, dinosaur sound effects hinid, t rex sound hindi, t rex voice hindi, dinosaur voice hindi

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply