क्या पृथ्वी पर ड्रैगन्स वास्तव में होते हैं?

आग उगलने वाले शानदार जीव ड्रैगन्स

ड्रैगन एक बहुत ही बड़ा सांप के जैसा चार पैरों वाला  मिथककीय जीव है, जिसका जिक्र कहानी – किस्सों मैं मिलता है, विश्व भर की संस्कृतियों के साहित्य में हमें ड्रैगन का जिक्र मिलता है, अलग-अलग संस्कृतियों में अलग-अलग प्रकार के ड्रेगन का विवरण लिखा गया है.

पश्चिमी संस्कृति की प्राचीन किताबों में ड्रैगन को एक आग उगलने वाला और उड़ने वाला वाले प्राणी की तरह दर्शाया गया है जिसके चार पैर और सींग होते हैं,  कहानी किस्सों में ड्रैगन को बहुत ही खतरनाक बताया जाता है जो की गुफा में रहता है तथा काफी लंबे समय तक निद्रा अवस्था में रहता है, यह अपने मुंह से भयानक आग की लपटें निकलता है तथा उड़ते हुए भी यह आग की  लपटों से लोगों और घरों को जला देता है.

पूर्वी देशों जैसे चीन और जापान की संस्कृति में ड्रैगन का एक अलग ही रूप देखने को मिलता है,  इन संस्कृतियों में ड्रैगन को मनुष्य से भी अधिक बुद्धिमान माना जाता है तथा चीन और जापान के ड्रैगन उड़ते नहीं है इन देशों के कहानी किस्सों में ड्रैगन को चार पैरों वाला और बिना पंखों वाला प्राणी के रूप में दर्शाया जाता है.

dragon in hindi, dragon hindi, dragon ki jankari, kya dragons hote he, dragon exists hindi,

इस मिथकीय जीव ड्रैगन के सबसे पहले जो उद्धरण हमें मिलते हैं उसमें इसे केवल एक बड़े सांप के रूप में दर्शाया  गया है, जैसे कि प्राचीन मेसोपोटामिया की सभ्यता और मूर्तिकला में इस प्रकार के ड्रैगन दिखाए गए हैं, मिथक कथाओं में अक्सर राजकुमारों और देवताओं को ड्रैगन का वध करते हुए दिखाया जाता है.

ड्रैगन के किस्सों में अक्सर यह दिखाया जाता है कि एक विशालकाय, भयानक ड्रैगन किसी गुफा में रहता है तथा  काफी लंबे समय तक निद्रा अवस्था में रहता है, इस गुफा में बहुत बड़ा खजाना होता है जिसकी ड्रैगन हिफाजत करता है. 20 वीं सदी और वर्तमान समय में भी हमें  फंतासी की किताबों और इन पर आधारित फिल्मों में ड्रैगन को दिखाया जाता है, इनमें The Hobbit by J. R. R. Tolkien,और  Harry Potter series by J. K. Rowling, तथा  A Song of Ice and Fire by George R. R. Martin प्रमुख किताबें

क्या ड्रैगन वास्तव में होते हैं? Do dragons really exists hindi

dragon in hindi, dragon hindi, dragon ki jankari, kya dragons hote he, dragon exists hindi,

क्या वर्तमान समय में ड्रैगन वास्तव में होते हैं,  या अतीत काल में क्या पृथ्वी पर ड्रैगन पाए जाते थे? जिस प्रकार की डायनासोर पाए जाते हैं?  इसका जवाब है कि पृथ्वी पर न तो आज ड्रैगन पाए जाते हैं और ना अतीत काल में कभी इस प्रकार के जीव पाए जाते थे,  ड्रैगन एक काल्पनिक जीव है, जैसे कि दूसरे काल्पनिक जीव यूनिकॉर्न और पेगासस इत्यादि किससे और कहानियों में मौजूद है, माइथोलॉजी इस तरह के कल्पनिक जीवो और देवताओं से भरी पड़ी है हर देश की अपनी एक अलग माइथोलॉजी विकसित हुई इसमें अलग अलग प्रकार के प्रतीक गढ़े गए, आग उगलने वाला ड्रैगन उसी का एक हिस्सा है.

ड्रैगन्स की कल्पना क्यों की गई why we imagined the dragons

वास्तव में आज से कुछ वर्ष पूर्व ही मनुष्य का ज्ञान इतना सीमित था कि वह नहीं जानता था कि पृथ्वी कितनी बड़ी है तथा इस पर कितने प्रकार के जीव पाए जाते हैं,  आज से 500 वर्ष पूर्व के लोग नहीं जानते थे कि विश्व में कितने देश हैं और कहां कहां बसे हुए हैं, वे नहीं जानते थे कि समुद्र के पार क्या है या समुद्र के अंदर क्या है,  ऐसी स्थिति में उन्होंने कल्पना का सहारा लिया तथा अंदाजा लगाया कि पृथ्वी के घने जंगलों और गुफाओं में खतरनाक प्राणी होते होंगे, इसी से आग उगलने वाले ड्रैगन और बाकी सारे मिथकों का जन्म हुआ.

ड्रैगन के अस्तित्व ना होने का प्रमाण Proof dragons does not exists hindi

ड्रैगन का कोई अस्तित्व नहीं है ऐसा हम इसलिए भी कह सकते हैं क्योंकि जहां एक और हमें  करोड़ों साल पहले विलुप्त हुए जीवों और डायनासोरों के स्पष्ट प्रमाण मिल गए हैं जबकि ड्रैगन के होने का आज तक एक भी प्रमाण नहीं मिला है, इसलिए हम निश्चित रूप से कह सकते हैं कि ड्रैगन एक काल्पनिक मिथकीय जीव है.

Tags – dragon in hindi, dragon hindi, dragon ki jankari, kya dragons hote he, dragon exists hindi,

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply