आधा बकरा आधा मछली – कैप्रीकॉर्न तारामंडल की मज़ेदार कहानी

कैप्रीकॉर्न तारामंडल Goat Constellation hindi Capricornus / Capricorn

अक्टूबर के रात्रि आकाश में हमें एक विशेष तारामंडल दिखाई देता है जिसका आकार गोट या बकरे के समान होता है यह रात को 9:00 बजे दक्षिण की तरफ दिखाई देता है बकरे के आकर के  इस तारामंडल का नाम Capricornus या कैप्रीकॉर्न हौता है.

कैप्रीकॉर्न आधा बकरा आधा मछली तारामंडल Half Goat Hafl Fish constellation

Capricornus का लेटिन में मतलब होता है सिंग वाला बकरा, पुराने स्टार एटलस में इस तारामंडल को एक समुद्री बकरे की तरह दिखाया जाता था जिसका आधा शरीर बकरे की तरह और आधा शरीर मछली की तरह होता था, यह प्राचीन लोगों की कल्पना का ही परिणाम था जिन्होंने ऐसे अजीब जीव की कल्पना की वर्तमान समय में हम ऐसे किसी भी जीव की कल्पना के बारे में सोच भी नहीं सकते. परन्तु इस अजीब तारामंडल के चित्र के पीछे क्या कहानी है. ग्रीक मायथो लोजी में हमें इसके बारे में एक मज़ेदार कहानी मिलती है जिससे यह खुलासा हौता है की कैप्रीकॉर्न तारामंडल को एसा अजीब रूप क्यों दिया गया?

कैप्रीकॉर्न तारामंडल की मज़ेदार कहानी Funny story behind Capricorn

ग्रीक माइथोलॉजी के अनुसार एक दिन कुछ समुद्र की देवियां और पृथ्वी की देवियां समुद्र के किनारे बैठकर वार्तालाप कर रही थी तभी वहां शरारती देवता पेन भी पहुंच गया और उनमें शामिल हो गया तभी वहां पर एक बहुत बड़ा राक्षस टाइपफून आ धमाका, इस  राक्षस से बचने के लिए सभी देवी देवताओं ने अपना रूप बदल लिया तथा उन्होंने अपना रूप जानवरों की तरह बना लिया परंतु पेन एक बकरे का रूप बना रहा था अभी उसका यह रूप पूरा बन भी नहीं पाया था उससे पहले ही वह पास की एक नदी में कूद गया जिससे उसका आधा धड़ मछली की तरह बन गया.

ठीक उसी वक्त  ग्रीक माइथॉलजी के सबसे बड़े देवता ज़ीउस वहां से गुजर रहे थे उन्हें पेन का यह रूप बहुत पसंद आया तभी उन्होंने आदेश दिया कि आकाश में कुछ तारे इसी रूप में स्थित रहेंगे.

प्राचीन काल में बकरे की तरह दिखने वाले इस तारामंडल का नाम Capricorn था तथा यह एक जोडियक साइन ज्योतिष शास्त्र की एक राशि भी है, वर्तमान समय में इस तारामंडल का नाम बदलकर Capricornus कैप्रीकॉर्न में रख दिया गया है.

Capricornus तारामंडल capricornus constellations

यह एक बहुत ही धुंधला तारामंडल है तथा आसानी से दिखाई नहीं देता है, यह पृथ्वी के दक्षिणी गोलार्ध से दिखाई देता है, यह ज्योतिष शास्त्र की राशियों में से राशि है इसे दूसरी सदी में महान खगोल शास्त्री टालेमी ने राशियों में शामिल किया था. हिंदी में ऐसे मकर राशि कहां जाता है

यह सबसे धुंधले तारामंडल में से एक है 88 तारा मंडलों की लिस्ट में इसका स्थान 40 वा है, इस तारामंडल के आसपास दूसरे पानी से संबंधित कथा वाले तारामंडल पाए जाते हैं जैसे कि वाटर बीयर,   पानी ले जाने वाला Aquarius, व्हेल मछली की तरह दिखने वाला समुद्री राक्षस Cetus, मछली की तरह दिखने वाला Pisces, और नदी की तरह Eridanus. इन तारामंडलों की मज़ेदार कहानियां भी हम कभी किसी और दिन खोजेंगे.

कैप्रीकॉर्न तारामंडल  तथ्य facts about Capricorn

कैप्रीकॉर्न तारामंडल से संबंधित है कुछ आकाशी तथ्य इस प्रकार है

  • Right Ascension: 21.02 hours
  • Declination: -20 to -23 degrees
  • दृश्यता:  60 डिग्री latitudes  और -90 डिग्री degrees के बीच
  • देखने का सबसे अच्छा समय:  सितंबर सितंबर माह में रात्रि 9:00 बजे.

कैप्रीकॉर्न तारामंडल केसे देखें how to see Capricorn in sky

अगर आप रात्रि के आकाश में कैप्रीकॉर्न को ढूंढना चाहते हैं तो यह कीजिये,  गर्मी के मौसम में आकाश में दिखाई देने वाले त्रिभुज के आकार के तारामंडल को खोजें अब वेगा तारे से लेकर अल्टेयर  तारे को मिलाते हुए दक्षिणी गोलार्ध की तरफ एक रेखा खीचें इसी तरफ आपको कैप्रीकॉर्न तारामंडल दिखाई देगा.

 

Tags Goat Constellation hindi, goat shaped constellation, makar taramandal,  Capricornus constellation hindi, Capricorn constellation hindi, capricornus hindi

 

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply