क्या गॉडज़िल्ला Godzilla जेसा विशालकाय जीव पृथ्वी पर चल सकता है?

भय से उत्पन्न हुआ है गॉडज़िल्ला Godzilla

आप सभी ने भयानक विशालकाय गॉडज़िल्ला Godzilla प्राणी को फिल्मों में अवश्य देखा होगा, इस प्राणी के बारे में आपके मन में कई प्रकार के प्रश्न होंगे, गॉडज़िल्ला Godzilla के बारे में अक्सर कई प्रकार के प्रश्न पूछे जाते हैं जैसे कि क्या गॉडज़िल्ला Godzilla एक डायनासोर है? गॉडज़िल्ला Godzilla किस प्रकार का डायनासोर है? क्या गॉडज़िल्ला Godzilla वास्तव में होते हैं? गॉडज़िल्ला Godzilla का नाम गॉडज़िल्ला क्यों रखा गया? इत्यादि, आइए  गॉडज़िल्ला Godzilla के बारे में इन रोचक प्रश्नों का उत्तर जानने का प्रयत्न करते हैं.

गॉडज़िल्ला Godzilla वास्तविक प्राणी नहीं है?

गॉडज़िल्ला Godzilla एक वास्तविक प्राणी नहीं है, ना तो वर्तमान में और ना ही अतीत में इस प्रकार के विशालकाय प्राणी पाए जाते थे, यह एक काल्पनिक जीव है, इस जीव की कल्पना जापान के किस्सों कहानियों और फिल्मों में की गई है.

गॉडज़िल्ला Godzilla एक काल्पनिक जीव है जोकि इसी नाम की जापानी फिल्मों में दिखाया जाता है,  इसे सबसे पहले सन 1956 में आई फिल्म Godzilla में दिखाया गया था यह फिल्म Ishiro Honda ने बनाई थी,  यह फिल्म काफी लोकप्रिय हुई और तभी से गॉडज़िल्ला Godzilla एक विश्व प्रसिद्ध काल्पनिक जीव बन गया, इसे मॉन्सटरस का राजा यानी की देत्यों का राजा कहा जाने लगा.

गॉडज़िल्ला Godzilla फिल्मों में इस प्राणी का चित्रण किया इस प्रकार किया जाता है कि यह समुद्र में रहने वाला एक बहुत विशालकाय खतरनाक और विनाशकारी जीव है, न्यूक्लियर रेडिएशन की वजह से समुद्र के इस भयानक जानवर में म्यूटेशन उत्पन्न हो गया है जिससे कि यह आकार में इतना बड़ा हो गया है तथा यह एटॉमिक रेडिएशन से युक्त आग अपने मुंह से उगल सकता है.

भय से उत्पन्न हुआ है गॉडज़िल्ला Godzilla

गॉडज़िल्ला,Godzilla, Godzilla in hindi, godzilla ki jankari, godzilla kya Dinosaur he, godzilla ka naam, Godzilla ki kitni movies

गॉडज़िल्ला Godzilla की उत्पत्ति वास्तव में  परमाणु बमों के भय की वजह से हुई थी, द्वितीय विश्व युद्ध में अमेरिका ने  जापान के नागासाकी और हिरोशिमा द्वीपों पर विनाशकारी परमाणु बम गिराए थे, जिससे लाखों लोग मारे गए थे और रेडिएशन की चपेट में आ गए थे, परमाणु बमों का यह विनाश जापान के लोगों ने अपनी आंखों से देखा और भोग था उनका यही भय उनके कहानी किस्सों और आगे चलकर फिल्मों में भी गॉडज़िल्ला Godzilla के रूप में प्रकट हुआ.

गॉडज़िल्ला Godzilla का नाम गॉडज़िल्ला Godzilla क्यों रखा गया है?

गॉडजिला नाम जापानी शब्द Gojira  का अंग्रेजी रूपांतरण है, जैपनीज़ शब्द Gojira  दो शब्दों से मिलकर बना है पहला gorira इसका मतलब होता है गोरिल्ला और दूसरा kujira  इसका मतलब होता है इस तरह Gojira का मतलब हुआ गोरिल्ला व्हेल.,

क्या गॉडज़िल्ला Godzilla डायनासोर है ?

गॉडज़िल्ला Godzilla जीवो की कल्पना इस प्रकार की गई है कि ऐसा लगता है कि यह तीन अलग-अलग डायनासोरों को मिलाकर बनाया गया है गॉडज़िल्ला Godzilla के पीठ पर पाई जाने वाली प्लेट्स स्टैगोसोरस डायनासोर के समान है, गॉडज़िल्ला Godzilla के चलने का तरीका इगुआनाडॉन डायनासोरों के जैसा है, इसके आगे के छोटे पैर और पंजे पूरी तरह टी रेक्स डायनासोर के समान है. गॉडज़िल्ला Godzilla डायनासोर नहीं है बल्कि एक काल्पनिक  समुद्री जीव है.

गॉडज़िल्ला Godzilla पर कितनी फिल्मे बन चुकी हैं?

सन 1954 से लेकर अब तक गॉडज़िल्ला Godzilla पर 31 फिल्मों का निर्माण हो चुका है इसमें से तीन अमेरिका के हॉलीवुड में बनी है तथा बाकी जापान में बनी है.

क्या गॉडज़िल्ला Godzilla जैसा विशालकाय जीव पृथ्वी पर चल सकता है?

वैज्ञानिकों के अनुसार गॉडज़िल्ला Godzilla जैसा विशालकाय जीव कभी भी पृथ्वी पर नहीं चल सकता,  इसका कारण है उसका विशाल आकार एवं भार, जैसे ही यह भयानक विशालकाय जीव पृथ्वी पर कदम रखेगा तो इसके भार से ही इसके पैर जमीन में धंस जाएंगे, अत्यधिक भार  की वजह से इसकी हड्डियां और हड्डियों के आसपास के उत्तक इतना भार संभाल नहीं पाएंगे और टूट जाएंगे जिससे कि यह जमीन पर गिर जाएगा.

गुरुत्वाकर्षण के अलावा भी  कई ऐसे कारण हैं जिनकी वजह से गॉडज़िल्ला Godzilla कभी भी पृथ्वी पर नहीं रह सकता, इतने विशालकाय जीव को जीवित रहने के लिए 215 मिलियन कैलोरी प्रतिदिन की आवश्यकता होगी, इतना अधिक भोजन प्राप्त करना किसी भी जीव के लिए असंभव है इसलिए पृथ्वी पर इतने विशालकाय जीव कभी भी नहीं उत्पन्न नहीं हो सकता है.

Tags गॉडज़िल्ला,Godzilla, Godzilla in hindi, godzilla ki jankari, godzilla kya Dinosaur he, godzilla ka naam, Godzilla ki kitni movies

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply