कीटो डाइट से बाल गिरने की समस्या और उससे कैसे बचें  Keto diet hair fall problem

क्या कीटो डाइट लेने से बाल झड़ते हैं Keto diet and Hair fall in hindi

दोस्तों कीटो डाइट keto diet एक विशेष प्रकार की डाइट होती है जो कि वजन कम करने के लिए ली जाती है इस डाइट के अंतर्गत कार्बोहाइड्रेट्स लेना लगभग बंद कर दिया जाता है और पूरी तरह वासा से आहार की पूर्ति की जाती है, इस प्रकार की कीटो डाइट के कई प्रकार के  फायदे और नुकसान है. इस लेख में हम केवल कीटो डाइट से होने वाले हेयर फाल की समस्या और और उससे बचने के उपाय की बात करेंगे.

क्या कीटो डाइट लेने से हेयर फॉल होता है? do hair fall due to keto diet

 hair fall and keto diet hindi, hair fall due to keto diet hindi, kya keto diet lene se hair fall, keto diet ke nuksan, keto diet ki hani, keto diet ke side effects in hindi, side effects of keto diet in hindi, Keto diet hair fall problem, how to stop hair during keto diet hindi,

जी हाँ, कीटो डाइट लेना प्रारंभ करने से आपको हेयर फॉल की समस्या हो सकती है, आपको ऐसा महसूस होगा कि कीटो डाइट लेने के बाद आपके बाल ज्यादा झड़ रहे हैं,  कीटो डाइट लेने पर हेयर फॉल अक्सर देखा जाता है आहार में बदलाव के साथ साथ इसके कई कारण है, बाल झड़ने की समस्या के साथ-साथ लो कार्बोहाइड्रेट डाइट लेने से आपको बाल पतले और कमजोर होने की समस्या भी उत्पन्न हो सकती है.

लेकिन अच्छी बात यह है कि यह एक अल्पकालिक समस्या है,  इस समस्या का सामना आपको कीटो डाइट लेना शुरू करने के 3 से  6 महीनों के बाद शुरू होती है तथा आपके केवल कुछ प्रतिशत बाल ही झड़ते हैं, और कुछ महीने बाद  बालों के follicles फिर से उगने होने लगते हैं, लेकिन इसके लिए आपको कुछ चीजों का ध्यान रखना होगा….

कई रिसर्च इस बात को साबित करती है कि कम कार्बोहाइड्रेट वाला आहार लेने से आपके बाल कमजोर हो सकते हैं और झड सकते हैं, कीटो डाइट लेने के कारण आपको बाल झड़ने की समस्या हो सकती है, इसके निम्नलिखित प्रमुख प्रमुख कारण है

कम कैलोरी वाला भोजन  hair loss during keto diet  

 hair fall and keto diet hindi, hair fall due to keto diet hindi, kya keto diet lene se hair fall, keto diet ke nuksan, keto diet ki hani, keto diet ke side effects in hindi, side effects of keto diet in hindi, Keto diet hair fall problem, how to stop hair during keto diet hindi,

कई रिसर्च ने साबित किया है कि वजन कम होने के साथ-साथ आपके बाल भी झड़ते हैं जब आप कम कैलोरी वाला भोजन लेते हैं तो आपका शरीर उस केलोरी को आप के प्रमुख अंगो की ओर ही भेजता है, तथा बालों और दूसरे कम जरूरी अंगों को बहुत कम पोषण प्राप्त होता है. कई लोग जो कीटो डाइट लेना शुरू करते हैं  वे वासा युक्त आहार के द्वारा उतनी कैलोरी नहीं लेते हैं जितनी कि पहले कार्बोहाइड्रेट द्वारा लेते थे, इससे शरीर में कैलोरी की कमी पड़ जाती है. इसीलिए आप को ध्यान रखना होगा की आप के नए आहार में पर्याप्त केलोरी हो.

विटामिन और मिनरल की कमी से बाल झाड़ना

आवश्यक विटामिन और मिनरल्स की कमी की वजह से भी बालों बाल पतले होना तथा गिरना शुरू हो जाते हैं जब कीटो डाइट ली जाती है तो कई बार व्यक्ति इस बात का ध्यान नहीं रखते हैं कि कार्बोहाइड्रेट  के साथ उन्हें जो विटामिन और मिनरल्स मिलते थे उसकी जगह अब वे ऐसे खाद्य पदार्थ नहीं लेते हैं जिससे कि विटामिंस और मिनरल्स की कमी पूरी हो सके.

जब आप कीटो डाइट keto diet लेते हैं तो आपका शरीर बहुत कम इनस्युलिन बनाता है और आपके शरीर के अंदर मौजूद ग्लाइकोजन धीरे-धीरे खत्म होने लगता है जब यह ग्लाइकोजन पूरी तरह खत्म हो जाता है तो आपके शरीर की किडनियां  पानी और सभी आवश्यक मिनरल्स को तेजी से बाहर निकलने लगती हैं जिससे कि शरीर में इनकी कमी हो जाती है, जिंक की कमी होने से बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है, इसलिए इस बात का ध्यान रखिये की आप के नए आहार में प्रयाप्त मात्रा में विटामिन और मिनरल्स हों.

तनाव की वजह से बाल झड़ना

जब आप आहार में इतना बड़ा परिवर्तन करते हैं तो आपका मन और मस्तिष्क भी एक प्रकार के तनाव में आ जाता है, शरीर को कार्बोहाइड्रेट ना मिलने से और पर्याप्त कैलोरीज ना मिलने से शरीर की क्रियाएं गड़बड़ा जाती है, जिससे की आपके मस्तिष्क  की कार्यप्रणाली पर भी असर पड़ता है, इससे उत्पन्न तनाव की वजह से बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है, इसीलिए आप को तनाव ख़त्म करने के लिए खुली हवा में घूमना, आपकी पसंदीदा एक्टिविट को करना, दोस्तों और अपनों के बीच वक्त गुज़ारना चाहिए.

बायोटीन की कमी से बाल झड़ना

जब आप कीटो डाइट keto diet लेते हैं तो आपके शरीर में बायोटीन की भी कमी हो जाती है जिससे कि आपके बाल झड़ने लगते हैं इससे बचने के लिए आपको बायोटीन सप्लीमेंट लेने चाहिए

प्रोटीन की कमी से बाल झड़ना

एक सामान्य कीटो डाइट keto diet में बहुत कम कार्बोहाइड्रेट, सामान्य मात्रा में प्रोटीन और उच्च मात्रा में वासा  ली जाती है, लेकिन कई बार वह लोग जो कीटो डाइट के बारे में कम जानते हैं वह बहुत कम मात्रा में प्रोटीन लेते हैं, इस इससे उनके शरीर में प्रोटीन की कमी हो जाती है और बाल झड़ने की समस्या उत्पन्न हो जाती है, अपने आहार में प्रयाप्त मात्रा में प्रोटीन लें, कीटो डाइट के दौरान प्रोटीन की मात्रा पूरी तरह कम ना करें.

आंतों में अच्छे जीवाणुओं की कमी से बाल झड़ना

हमारी आँतों में कई प्रकार के अच्छे जीवाणु पाए जाते हैं, जो कि विभिन्न प्रकार की पाचन प्रक्रियाओं में सहयोग करते हैं जैसे कि प्रोटीन, वसा, बायोटीन आदि के अवशोषण में.  जब आप कीटो डाइट लेते हैं तो कुछ अच्छे जीवाणु की मात्रा कम हो सकती है, एक वैज्ञानिक अध्ययन में यह देखा गया कि बायोटिन के साथ साथ प्रोबायोटिक्स द्वारा अच्छे जीवाणुओं की संख्या में वृद्धि किए जाने पर बालों की समस्या दूर करने में काफी फायदा हुआ, केवल बायोटीन लेने से उतना फायदा नहीं हुआ था जितना की प्रोबायोटिक्स अच्छे जीवाणुओं के साथ  बायोटीन लेने पर, तो अगर आप कीटो डाइट ले रहे हैं तो आपको अपने पाचन तंत्र का भी ध्यान रखना आवश्यक होगा इसके लिए आप प्रोबायोटिक सप्लीमेंट्स और बायोटीन सप्लीमेंट्स ले सकते हैं.

आहार में किसी भी प्रकार का परिवर्तन करने से पहले आपको एक चिकित्सक या न्यूट्रीशन की सलाह लेना अति आवश्यक होता है यह लेख केवल आपके ज्ञान वृद्धि के लिए है, आहार में किसी भी प्रकार का परिवर्तन आप चिकित्सक न्यूट्रिशन की देखरेख में ही करें.

Tags : hair fall and keto diet hindi, hair fall due to keto diet hindi, kya keto diet lene se hair fall, keto diet ke nuksan, keto diet ki hani, keto diet ke side effects in hindi, side effects of keto diet in hindi, Keto diet hair fall problem, how to stop hair fall  during keto diet hindi,

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply