कॉमेट और एस्टेरॉइड प्रलय ला सकते हैं comet asteroid harbinger of doom in hindi

टूटते तारे क्या होते हैं? क्या यह पृथ्वी के लिए खतरनाक हैं? Are Falling stars dangerous?

आपने रात के आकाश में हजारों चमकते हुए तारों के बीच एक टूटता हुआ तारा  अपने जीवन में कभी ना कभी अवश्य देखा होगा, अपनी यह भी सुना होगा कि धूमकेतु और एस्टेरॉइड पृथ्वी से टकराकर महाविनाश उत्पन्न कर सकते हैं, टूटते हुए तारे क्या होते हैं? क्या यह भी किसी कॉमेंट, एस्टेरॉइड की तरह पृथ्वी पर  गिरकर प्रलय की उत्पत्ति कर सकते हैं? (Are comet and asteroid are harbinger of doom hindi?) इस लेख को पढने से आपको पूरी जानकारी मिल जाएगी की धूमकेतु, एस्टेरॉइड, मिटियोरॉइड्स  मिटीयोर और टूटते हुए  क्या होते हैं और इनमे क्या अंतर होता है.

आइए जानने की कोशिश करते हैं कि आउटर स्पेस में क्या-क्या अजीब चीजें मौजूद है, तथा इनमें से कौन से मनुष्य के लिए खतरनाक हो सकते हैं तथा कौन से नहीं! which are harbingers of doom

harbinger of doom hindi, asteroid harbinger of doom hindi, comet harbinger of doom hindi, hindi essay on shooting stars, shooting stars kya he, falling stars kya hote he, meteorite in hindi, meteor in hindi, 

एस्टेरॉइड प्रलय ला सकते हैं asteroids are harbinger of doom

पृथ्वी के बाहर आउटर स्पेस में बड़ी-बड़ी चट्टानें पाई जाती है जिन्हें एस्टेरॉइड कहते हैं,  यह एस्टेरॉइड भी सूर्य का चक्कर लगाते रहते हैं जिस प्रकार की हमारी पृथ्वी सूर्य के आसपास घूमती रहती है, यह एस्ट्रॉयड  जूपिटर और मंगल ग्रह के बीच पाए जाते हैं, कई बार जुपिटर के आकर्षण के प्रभाव में आकर यह एस्टेरॉइड अपना रास्ता बदल लेते हैं तथा यह पृथ्वी की ओर आ जाते हैं, ऐसे कई एस्टेरॉइड मौजूद है जिनका परिक्रमा पथ पृथ्वी की परिक्रमा पथ को काटता है,  ऐसे एस्टेरॉइड पृथ्वी पर कयामत ला सकते हैं, क्योंकि यह पृथ्वी पर गिरकर महाविनाश उत्पन्न करते हैं जिस प्रकार पृथ्वी के अतीत में कई बार एस्टेरॉइड ने पृथ्वी पर पाई जाने वाली कई प्रजातियों को विलुप्त कर दिया था, इनमें से एक प्रजाति डायनासोर भी थे.

कॉमेट या धूमकेतु क़यामत ला सकते हैं comets are harbing of doom

कॉमेट या धूमकेतु एस्टेरॉइड के आकार के ही बड़े पिंड होते हैं इनमे बस इतना अंतर होता हैं की इनमे बर्फ की अधिक मात्रा होती है, यह कॉमेट अमोनिया, मिथेन, बर्फ  से बने होते हैं, जब भी ये सूर्य के नजदीक आते हैं तो यह पिघल जाते हैं और इनके पीछे एक पूंछ बन जाती है, क्या एस्टेरॉइड की तरह कॉमेट भी पृथ्वी पर गिर कर तबाही मचा सकते हैं?

धूमकेतु या कॉमेट भी पृथ्वी के लिए उतने ही खतरनाक है जितने की एस्टेरॉइड, कई धूमकेतु ऐसे हैं जो कि पृथ्वी के परिक्रमा पथ से गुजरते हैं, धूमकेतु का परिक्रमा काल सैकड़ों वर्षों का होता है, दूर जाने पर यह पृथ्वी से दिखाई नहीं देते हैं ऐसी स्थिति में हम यह नहीं कह सकते कि ऐसा कोई भी कॉमेट नहीं है जो पृथ्वी से नहीं टकराएगा, वैज्ञानिको के अनुसार कई ऐसे कॉमेट हो सकते हैं जो कि बहरी सौरमंडल में सैकड़ों वर्षो की परिक्रमा करने के बाद में सूर्य के नजदीक आते समय पृथ्वी से टकरा जाए.

इस तरह हम देखते हैं कि एस्टेरॉइड और धूमकेतु दोनों ही महाविनाश ला सकते हैं

मिटियोरॉइड्स क्या होते हैं? What is meteorites? Are they harbinger of doom in hindi

सौर मंडल में कई छोटे छोटे पत्थर और चट्टाने पाई जाती है जिनका आकर एस्टेरोइड से कम होता है, लगभग एक किलोमीटर से कम, इन्हें मिटियोरॉइड्स कहते हैं, ज्यादातर मिटियोरॉइड्स बहुत छोटे आकार के होते हैं, जब यह पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं तो वहीं जलकर खत्म हो जाते हैं.

मिटीयोर और टूटते हुए तारे या फालिंग स्टार्स are faling stars harmful for us?

जब बहुत छोटे छोटे पत्थर, धूल के कण आउटर स्पेस-अंतरिक्ष से पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं तो वह जलने लगते हैं इन्हीं मिटियोर कहते हैं, इनका ही सामान्य नाम टूटता हुआ तारा या फॉलिंग स्टार है, यह आकाश में एक सुन्दर चमकीली लकीर के रूप में दिखाई देते हैं, यह केवल 1-2 सेकंड के लिए ही दिखाई देते हैं, जब यह धुल के कण पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करते हैं तो ये वायुमंडल में ही जलकर भस्म हो जाते हैं इस तरह के छोटे धूल के कण और पत्थर पृथ्वी पर अक्सर गिरते ही रहते हैं यह एक सामान्य बात है,इस तरह से टूटते हुए तारे मिटीयोर हमारे लिए खतरनाक नहीं है.

क्या  टूटते हुए तारे देखना शुभ होता है?

अक्सर लोग यह मानते हैं कि  टूटता हुआ तारा देखना शुभ होता है और यह अच्छी किस्मत की शुरुआत होती है, लेकिन वास्तव में ऐसा नहीं है टूटते हुए तारे को देखना अच्छा या बुरा नहीं होता, हां आप इस मामले में भाग्यशाली हैं कि ईश्वर द्वारा बनाए गए इस महान ब्रह्मांड की एक आश्चर्यजनक घटना को आप देख पाए, ईश्वर ने आपको ऐसे कैसा मन और मस्तिष्क दिया है जिससे कि आप इस आश्चर्यजनक घटना को देख  और समझ सकते हैं.

टूटते हुए तारे सितंबर से नवंबर के महीने में ही क्यों दिखाई देते हैं?

वैसे तो टूटते हुए तारे वर्ष भर दिखाई देते हैं रहते हैं, जब भी कोई धूल का करण पृथ्वी के वायुमंडल में आकर जलता है तो वह टूटते हुए तारे के रूप में दिखाई देता है, पृथ्वी के परिक्रमा पथ में कई जगह, धूमकेतु द्वारा धूल के कण छोड़ दिए गए हैं  किन्ही विशेष महीनों में जब पृथ्वी इस स्थान से गुजरती है तो धूल के कण पृथ्वी पर गिरने लगते हैं जिससे की ज्यादा मात्रा में टूटते हुए तारे दिखाई देते हैं, यह वर्ष में निश्चित समय पर होता है, इस परिघटना को मिटियोरॉइड्स स्टॉर्म कहते हैं यही कारण है कि टूटते हुए तारे अगस्त से सितम्बर मेज्यादा दिखाई देते हैं.

मिटियोरॉइड्स या उल्कापिंड कम हानिकारक होते हैं?

harbinger of doom hindi, asteroid harbinger of doom hindi, comet harbinger of doom hindi, hindi essay on shooting stars, shooting stars kya he, falling stars kya hote he,

यदि कोई बड़ा पत्थर  जिसका आकार इतना बड़ा होता है कि वह पृथ्वी के वायुमंडल में प्रवेश करने पर जलने के बाद भी खत्म नहीं होता है तथा पृथ्वी की सतह पर आकर टकराता है तब इसे ही मिटियोरॉइड्स या उल्कापिंड कहते हैं.

मिटियोरॉइड्स पृथ्वी पर महाविनाश की उत्पत्ति तो नहीं कर सकते परंतु यह खतरनाक अवश्य होते हैं, यह मिटियोरॉइड्स बहुत तेज गति से आकर पृथ्वी की सतह पर गिरते हैं जिससे कि छोटा गड्ढा बन जाता है किसी कार  पर गिरने पर यह उसे पूरी तरह क्षति ग्रस्त कर सकते हैं.

इस तरह हम देखते हैं कि मिटियोरॉइड्स हमारे लिए खतरनाक है परंतु यह इतने खतरनाक नहीं है जितने कि एस्ट्रॉयड और धूमकेतु होते हैं, एस्ट्रॉयड और धूमकेतु तो  पृथ्वी पर प्रलय ला सकते हैं.

Info graphics about comet, asteroid, meteorite and meteor Image credit mentioned in the image

Tags – harbinger of doom hindi, asteroid harbinger of doom hindi, comet harbinger of doom hindi, hindi essay on shooting stars, shooting stars kya he, falling stars kya hote he, meteorite in hindi, meteor in hindi, 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply