Harrison Ford Story in Hindi

Harrison ford story in Hindi 2

Harrison Ford Story in Hindi

Harrison Ford Story in Hindi

हैरिसन फोर्ड की सफलता की कहानी हिंदी में

हालीवुड के प्रसिद्ध अभिनेता हेरिसन फोर्ड, जिन्हें हालीवुड का अमिताभ बच्चन भी कहा जा सकता है, की सफलता की कहानी भी कम प्रेरणादायक नहीं है, हेरिसन फोर्ड को स्टार वार्स की स्पेस शिप उड़ाते हान सोलो और इंडियाना जोंस के एक्शन और रोमांच से भरे किरदारों के लिए सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है।

अपने प्रारंभिक दिनों में हेरिसन भी एक संघर्षरत कलाकार थे, जो टेलीविज़न में छोटे मोटे रोल्स कर रहे थे।

हेरिसन को छोटी भूमिकाओं में काम करना पसंद नहीं था, वे इनसे तंग आ चुके थे। घर का खर्च भी बढता जा रहा था, उनके दो बच्चे थे, और उन्हें कोई विशेष कामयाबी नहीं मिली थी, उनकी उम्र भी तीस वर्ष हो चुकी थी।

तब उन्होंने कारपेंटरी का काम खुद सीखा और एक कारपेंटर बन गए, तब उन्होंने या किसी और ने सपने में भी नहीं सोचा था की, यही सुतारी काम उन्हें एक दिन स्टार बनाने का अवसर उपलब्ध कराएगा! उन्होंने तो यह काम इसलिए सीखा था ताकि उन्हें टीवी सीरियल्स में बुरे रोल न करने पड़ें।

हेरिसन ने अपना एक्टर बनने का सपना कभी नहीं भुलाया था! । हुआ कुछ यूँ की एक दिन उन्हें जॉर्ज लुकास के घर कुछ लकड़ी की अलमारियां बनाने का काम मिला, लेकिन जार्ज लुकास से पहचान होने पर उन्हें लुकास ने अपनी फिल्म “अमेरिकन ग्राफिटी” में रोल दे दिया। लेकिन सिर्फ इससे भी हेरिसन के फ़िल्मी करियर में कोई खास बदलाव नहीं आया।

छह साल बाद, जब जार्ज लुकास अपने सबसे बड़े प्रोजेक्ट स्टार वार्स के लिए किसी नए चेहरे के तलाश में थे तब हेरिसन भी ऑडिशन के लिए पहुँच गए! 35 साल की उम्र में उन्हें जार्ज लुकास की स्टार वार्स में हान सोलो के मुख्य किरदार का रोल मिल गया। सहनायक का यह रोल, स्टार वार्स फिल्म में बहुत अहम् था, जिसे हेरिसन ने बखूबी निभाया और वे रातों रात स्टार बन गए!

Harrison ford in hindi

Harrison Ford Story in Hindi

Harrison ford story in Hindi

Harrison Ford Story in Hindi

दोस्तों हम सब के लिए हेरिसन फोर्ड की कहानी में सीखने की बात यह है की, हमें कभी भी अपने सपने को छोड़ना नहीं चाहिए, लगातार उसे पूरा करने के बारे में सोचते और कार्य करते रहना चाहिए, और साथ ही साथ जिंदगी की आर्थिक ज़रूरतों को पूरा करने के लिए कोई हुनर अवश्य सीख लेना चाहिए, अगर हमारे पास कोई हुनर होगा, तो हम आर्थिक दिक्कतों से बच जायेंगे और अपने बाकी बचे वक़्त को अपने सपने को पूरा करने में लगा सकेंगे।

हान सोलो को आप एक बार फिर बड़े परदे पर जल्द ही देखने जा रहें हैं, स्टार वार्स की नयी फिल्म “फ़ोर्स अवेकंस” में, लेकिन हेरिसन की तरह सोलो भी अब कुछ बुज़ुर्ग हो गया है।

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।
List of Inspiring Hindi Stories

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *