Hindi Kahani अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाएं

Hindi Kahani Skills

Hindi Kahani अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाएं

Hindi Kahani – How to increase your value!

हिंदी कहानी – अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाएं!

सन 1972 में जिम अमेरिका के अरकंसास राज्य की हाऊसिंग सोसायटी में एक साधारण कर्मचारी थे।  उनकी तनख्वाह 525 डॉलर प्रति माह थी। उनके पास ना तो कॉलेज की डिग्री थी, ना ही किसी क्षेत्र में उन्होंने विशेष सफलता हांसिल की थी और उनका भविष्य कुछ ख़ास नज़र नहीं आता था।

एक दिन सुबह वह अपने ऑफिस में रेडियो सुन रहे थे। रेडियो पर अर्ल नाइटिंगेल का प्रोग्राम “अवर चेंजिंग वर्ल्ड” प्रसारित हो रहा था। अर्ल नाइटिंगेल उस ज़माने के प्रसिद्ध मोटिवेशनल वक्ता थे। अर्ल नाइटिंगेल ने उस दिन एसा कुछ कहा जिसने जिम की ज़िन्दगी ही बदल दी।

अगर आप केवल एक घंटा, हर रोज़, अपने चुने हुए विषय की, ईमानदारी से सेल्फ स्टडी करें, तो आप उस विषय के राष्ट्रिय विशेषज्ञ बन सकतें हैं पांच सालों में।

यह सुनकर जिम सन्न रह गए!।  पर इस विषय पर उन्होंने जितना सोचा उनका मन उतना पक्का होता गया। जिम में अब तक कभी लोगो को सम्बोधित नहीं किया था! वे हमेशा से लोगो की आत्मविकास में मदद करना चाहते थे। उन्होंने तय कर लिया की  नाइटिंगेल की थ्योरी को वह टेस्ट करके रहेंगे।

उन्होंने किताबें पढ़ना और आडियो टेप सुनना शुरू किया। उन्होंने व्यायाम करना शुरू कर दिया और उन्होंने एक सेल्फ़ इम्प्रूवमेंट ग्रुप भी ज्वाइन कर लिया।

hindi kahani books

Hindi Kahani अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाएं

वे अपने काम में लगे रहे, और हर दिन थोड़ा थोड़ा सीखते रहे, नतीजा यह निकला की उन्होंने केवल 6 महीनों में इतना सीख लिया जितना की उन्होंने पूरे कॉलेज के दिनों में नहीं सीखा था। अब उन्हें विश्वास होने लगा की वह एक मोटिवेशनल वक्ता बन सकतें हैं।

उनकी कड़ी मेहनत, अनुशाशन और अध्ययन ने असर दिखाया और जिम एक सफल मोटिवेशनल वक्ता बन गए।  उन्होंने दुनिया भर में 2500 से ज़्यादा प्रस्तुतियाँ दी और इस क्षेत्र का लगभग हर अवार्ड जीत लिया।

HindI Kahani - How to improve

Hindi Kahani अपनी वैल्यू कैसे बढ़ाएं

नया ज्ञान और हुनर सीख लेने से, कोई नई skill सीख लेने से, आप की value तुरंत बढ़ जाती है और आप ऊपर उठ जातें हैं, आपको इसका फायदा कभी न कभी ज़रूर मिलता है।

Moral of this hindi story is

Lear new skill and instantly improve your value!

List of all Hindi Stories

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

1 Response

  1. apni value kaise badhayen says:

    apni vlaue kaise badhayen acchi jaankari di apne

Leave a Reply