Hindi Kahani – अपनी समस्याओं को अपने ऊपर हावी मत होने दो !

Hindi Kahani – Shake off Your Problems

अपनी समस्याओं को अपने ऊपर हावी मत होने दो !

एक बार एक व्यक्ति का एक गधा एक बहुत गहरे गड्ढे में गिर गया।  उसने गधे को बाहर निकलने के लिए बहुत कोशिश की, उसे रस्सी और लकड़ी के सहारे बहार खीचने का प्रयास किया, लेकिन लाख कोशिश के बावजूद जब वह उसे नहीं निकल पाया तो उसने उसे गड्ढे में मिटटी डालकर  ज़िंदा ही दफन करने का फैसला किया।
बहुत साडी मिटटी गधे पर डाली गई, पर जब भी मिटटी गधे पर गिरती तो वह उसे झटककर नीचे गिरा देता और तुरंत उस मिटटी के ऊपर चढ़ जाता।
यह देखकर उस व्यक्ति ने और मिटटी गधे पर डाली पर हर बार गधे ने मिटटी को झटककर गिरा दिया और हर बार वह थोड़ा ऊपर उठता गया …….
दोपहर तक गधा आराम से ऊपर आकर हरे मैदान में घांस चर रहा था।

अपनी समस्याओं को झटककर (उनके बारे में चिंता न कर )  और उनसे सीखकर आप सफल हो सकते हैं।

जिंदगी आप के ऊपर समस्या के रूप में मिटटी फेंकती है, सफल होने की ट्रिक यही है की आप समस्याओ की चिंता न करें और उनसे सीखकर एक कदम आगे बढ़ें। जीवन की हर समस्या सफलता की राह में मील का पत्थर साबित हो सकती है अगर आप उसके सामने हार मानने से इंकार कर दें।

Hindi Kahani - Shake off your problems

Hindi Kahani – Shake off your problems

See List of All Hindi Stories

 After much shaking off (of problems) And stepping up (learning from them), One will graze in GREEN PASTURES.

Life is going to shovel dirt on you, all kinds of dirt. The trick to getting out of the well is to shake it off and take a step up. Each of our troubles a stepping stone. We can get out of the deepest wells just by not stopping, never giving up! Shake it off and take a step up!

Hindi Kahani – Hindi Inspiring story shake off your problems.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *