Hindi Kahani आपकी ज़िन्दगी और आपका वक़्त

Hindi Kahani आपकी ज़िन्दगी और आपका वक़्त

Hindi Kahani - your jar of life
Hindi Kahani आपकी ज़िन्दगी और आपका वक़्त

Hindi Kahai – Your Jar of Life

हिंदी कहानी – आपकी ज़िन्दगी और आपका वक़्त

एक बार एक प्रोफेसर, अपने साथ कुछ सामान लेकर फिलॉसॉफी (दर्शन शास्त्र) की  क्लास में आये, और अपनी टेबल पर उस सामान को जमाने लगे। जब क्लास शुरू हुई तो उन्होंने बिना कुछ कहे, अपनी टेबल पर एक बड़ा पारदर्शी जार रखा और उसे गोल्फ बॉल्स से भरने लगे, जब जार पूरी तरह गोल्फ बॉल्स से भर गया तो उन्होंने स्टूडेंट्स से पुछा “क्या जार पूरा भर गया है?”
सभी स्टूडेंट्स ने जवाब दिया “हाँ, यह जार पूरा भर गया है?”

Hindi Kahani Golf bolls
Hindi Kahani Golf bolls

 (Hindi Kahani)
फिर उन्होंने नदी के तल से मिलने वाले, छोटे छोटे गोल चिकने पत्थर, जिन्हे pebbals कहा जाता है, जार में डाले, और जार को थोड़ा हिलाया।  pebbles, गोल्फ बॉल्स के बीच की जगहों से फिसलते हुए पुरे जार में भर गए।  प्रोफ़ेसर ने फिर छात्रों से पुछा की क्या जार भर गया है? इस पर सभी छात्रों ने कहा की जार पूरा भर गया है।

Hindi Kahani Pebbles
Hindi Kahani Pebbles

 (Hindi Kahani)
फिर प्रोफ़ेसर ने बालू रेत से भरा बॉक्स उठाया, और बालू रेत जार में उंडेल दी। बालू रेत, पहले से मौजूद गोल्फ बॉल्स और pebbles के बीच के रिक्त स्थान में भर गयी। उन्होंने फिर, एक बार छत्रों से पुछा की क्या जार पूरा भर गया है, सभी छात्रों ने हामी भरी।

Hindi Kahani Sand
Hindi Kahani Sand

(Hindi Kahani)
प्रोफेसर ने फिर दो कप कॉफ़ी के मंगाए और उन्हें भी जार में उंडेल दिया। कॉफी भी जार में भरी हुई बालू रेत में जज़्ब हो गयी !!! यह देखकर सभी स्टूडेंट्स हंसने लगे।

जब छात्रों की हंसी बंद हुई प्रोफ़ेसर ने कहना शुरू किया

“में आप सबको यह बताना चाहता हूँ की यह जार आपकी ज़िन्दगी का प्रतिक है, गोल्फ बॉल्स आपकी ज़िन्दगी की महत्वपूर्ण चीज़ों को दर्शाती हैं, जैसे आपका परिवार, आपके बच्चे, आपका स्वास्थ्य, आपके दोस्त और आपके रचनात्मक कार्य। और अगर आपका सब कुछ खो जाये, लेकिन यह चीज़ें बाक़ी रहें तब भी आपकी ज़िन्दगी परिपूर्ण रहेगी।

pebbals, उन दूसरी चीज़ों को दर्शाती हैं, जो आपकी ज़िन्दगी में महत्त्व रखती हैं, जैसे आपकी जॉब या व्यवसाय, आपका मकान और कार।
और बालू रेत अन्य छोटी छोटी निरर्थक बातें और काम हैं जैसे टीवी, क्रिकेट, फिल्मे, राजनीती, मोबाइल, सोशल नेटवर्क इत्यादि,

अगर, आप जार को पहले बालू रेत से भर देंगे, तो फिर उसमे गोल्फ बॉल्स और pebbles के लिए जगह नहीं बचेगी।

यही बात आपकी ज़िन्दगी पर भी लागू होती है, अगर आप अपना सारा समय और ऊर्जा केवल छोटी छोटी बातों में ही खर्च कर देंगे तो फिर आप महत्वपूर्ण कामों को पूरा नहीं कर पाएंगे।
(Hindi Kahani)
उन चीज़ों पर ध्यान दीजिये जो आपकी ख़ुशी के लिए ज़रूरी हैं।  अपने बच्चों के साथ खेलिए, अपना रेगुलर मेडिकल चेकअप करवाइये, स्वास्थ्वर्थक खेल खेलिए,  परिवार के साथ घूमने जाइये। अपनी गोल्फ बाल्स का ध्यान पहले रखिये बाकि सब तो बालू रेत के सामान है”

Hindi Kahani coffee cup
Hindi Kahani coffee cup

तभी एक लड़की ने हाथ उठाया और सवाल पुछा की आपके द्वारा डाली गयी कॉफी किस का प्रतिक है?।  यह सुनकर प्रोफेसर मुस्कुरा दिए और
उन्होंने कहा “मुझे ख़ुशी है की तुमने यह सवाल पुछा!।  मेने कॉफी, यह समझाने के लिए डाली थी की आपकी ज़िन्दगी में आप कितने भी मसरूफ, बिज़ी क्यों न हो, अपने पेरेंट्स के साथ या अपने दोस्त के साथ एक कप कॉफ़ी पीने का समय आप हमेशा निकाल सकतें हैं।”

List of all Hindi Stories is here

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।

Moral of this Hindi Kahani is

Focus on things that really matters to your life and happiness .

Leave a Reply