Hindi Kahani – आलू, अंडे या कॉफी बीन्स !!!

Hindi Kahani – Potatoes, Eggs, and Coffee Beans

Hindi Kahani – आलू, अंडे या कॉफी बीन्स !!!

एक बार एक लड़की ने अपने पिता से मायूस हो कर कहा की उसकी ज़िन्दगी बहुत ही दुःख से भरी हुई है, उसे समझ नहीं आता की वह क्या करे।  वह अपनी समस्यांओं से लड़ लड़ कर थक चुकी है। ऐसा लगता है की जैसे एक कठिनाई हल होते ही दूसरी सामने आ खड़ी होती है।

उसके पिता एक अच्छे कुक थे, वे उसे किचन में ले गए, उन्होंने तीन बर्तनो में पानी लिया और तीनो को तेज़ आग पर चूल्हे पर रख दिया। जब तीनो बर्तनो में पानी उबलने लगा तो उन्होंने एक बर्तन में आलू, दुसरे में अंडे और तीसरे बर्तन में कॉफी बीन्स डाल दिए।

Hindi Kahani Potatoes, Eggs, and Coffee Beans

Hindi Kahani – Potatoes, Eggs, and Coffee Beans

वे दोनों किचन में बैठकर इंतज़ार करने लगे, उन्होंने अपनी बेटी से एक शब्द भी नहीं कहा, बेटी यह देखकर आश्चर्चकित होकर सोचने लगी की पिताजी यह क्या कर रहें हैं। करीब बीस मिनट बाद उन्होंने तीनो चूल्हों को बंद कर दिया, उन्होंने आलू और अन्डो को निकालकर एक प्लेट में रख दिया, और काफी बीन्स के अर्क से काफी तैयार कर एक कप में दाल दी।

फिर उन्होंने अपनी बेटी की तरफ मुड़कर पुछा ” बेटी तुम क्या देखती हो ?”
” आलू, अंडे और कॉफी ” लड़की ने शीघ्रता से उत्तर दिया।

“ध्यान से देखो” उन्होंने कहा ” और आलू को छू कर देखो, लड़की ने ऐसा ही किया और महसूस किया की सख्त आलू नरम पड़ चुके हैं।  फिर उन्होंने अंडे को तोड़कर देखने के लिए कहा, लड़की ने ऐसा ही किया और देखा की अंडा उबालकर सख्त हो गया है, और अंत में पिता ने लड़की को कॉफी पीने को कहा,
गर्म, मीठी और सुगन्धित कॉफी पीकर लड़की के चेहरे पर मुस्कराहट आ गयी।
उसने पुछा ” इन सब का क्या मतलब है ?”

तब पिता ने समझाया की आलू, अंडे और कॉफी बीन्स सभी ने एक ही विपत्ति, मुश्किल का सामना किया – उबलते हुए पानी का, लेकिन फिर भी सभी ने अपनी तरह से प्रतिकिर्या दी।
आलू जो की पहले सख्त था उबलते पानी में जाते ही नरम और कमज़ोर हो गया।

अंडा, जो की पहले, अंदर से तरल था, उबलते पानी का सामना कर सख्त हो गया।

लेकिन कॉफी बीन्स ने एकदम ही अलग व्यहवार किया, जब उन्हें उबलते पानी में डाला गया तो उन्होंने पानी को ही बदल डाला और एक नयी और अच्छी चीज़ की रचना कर दी।
” तुम इन में से कैसा होना पसंद करोगी?” उसने अपनी बेटी से पुछा
” जब मुश्किल तुम्हारा दरवाज़ा खटखटाये तो तुम किस प्रकार उत्तर दोगी ?

बहुत कुछ हमारे आस पास होता है, तरह तरह की परिस्थितियां हमारे सामने आती हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है की, हमारे मन के अंदर, हम क्या प्रतिकिर्या उत्पन्न करते हैं।

Moral:In life, things happen around us, things happen to us, but the only thing that truly matters is what happens within us.

See List of All Hindi Stories

Hindi Kahani, Hindi Inspiring Story, Kahani in Hindi.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *