Hindi Kahani फर्क पड़ता है !!!

hindi kahani - fark padta hai2

Hindi Kahani – fark padta hai

Hindi Kahani – It makes a Difference

हिंदी कहानी – फर्क पड़ता है !!!

एक बार एक आदमी समंदर के किनारे अपनी मॉर्निग वॉक का मज़ा ले रहा था। तभी उसने देखा की ज्वार की लहर के साथ बहकर हज़ारों छोटी और बड़ी स्टार फिश समुन्द्र तट पर आ गयी हैं, ज्वार का पानी उतरने पर बहुत सी स्टार फिश पीछे छूट गयीं और सूर्य की गर्म किरणे उन पर गिरने लगी।

उसने देखा की ज्वार का पानी अभी अभी उतरा है, और स्टार फिश अभी तक ज़िंदा हैं! लेकिन अगर उन्हें ना बचाया गया तो  सूरज की गर्म किरणों में जल्द ही मर जाएँगी। (Hindi Kahani)

hindi kahani - fark padta hai

Hindi Kahani – fark padta hai

यह देखकर, वह व्यक्ति आगे बढ़ा और एक एक करके स्टार फिशों को उठाकर समंदर में फेकने लगा। उसे एसा करते देख उसका पडोसी, जो की उसके पीछे पीछे ही आ रहा था, उसके पास आकर रुक गया और कहने लगा ” तुम ये क्या कर रहे हो? यहाँ तो हज़ारों स्टार फिश किनारे पर पड़ी हुई हैं, तुम अकेले कितनी की जान बचा लोगे! तुम्हारी इस मेहनत से कुछ फर्क पड़ने वाला नहीं है! चलो दोस्त अपना काम करो। ” (Hindi Kahani)

पहले व्यक्ति ने यह सुनकर कोई जवाब नहीं दिया, और आगे बढ़कर एक और स्टार फिश उठाकर समंदर के पानी में फेंक दी, और कहा “ वेल, इस स्टार फिश के लिए तो फ़र्क़ पड़ता है ”  “It makes a difference to this one.”

दोस्तों सवाल यह नहीं होता की, हमारे अच्छे काम से कोई छोटा या बड़ा फ़र्क़ पड़ता है या नहीं, अगर हर व्यक्ति कुछ ना कुछ अच्छा काम करे, तो सभी का अच्छा काम मिलकर एक बड़ा फर्क पैदा कर सकता है, और इस दुनिया को और अच्छा बना सकता है!

इसलिए जब भी कभी कोई आप के उत्साह को कम करने की कोशिश करे, और कहे की तुम्हारे काम से कुछ फर्क नहीं पड़ने वाला, तो उसकी इस नकारात्मक बातों पर ध्यान हरगिज़ ना दें, और अपना काम पूरे उत्साह और लगन से करते रहें।   (Hindi Kahani)

So, the moral of this Hindi Kahani is

Your every good deed, no matter how small it is, always makes a difference.

See List of All Hindi Stories

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *