Hindi Kahani – बम्बल बी मधुमक्खी!

Bumblebee-Hindi Kahani

Hindi Kahani bumblebee

Hindi Kahani Bumblebee theory 

Forget your self imposed limitations

बम्बल बी (बम्बल मधुमक्खी) –  अपनी सीमाओं को भूल जाइए !

बम्बल बी एक प्रकार की मधुमक्खी होती है, जिसका आकर बहुत बड़ा होता है, करीब 11 से 17 मिलीमीटर तक!।  सबसे बड़ी बम्बल बी प्रजाती दक्षिण अमेरिकी देश चिली में पाई जाती है जिसका आकर आश्चर्यजनक रूप से 40 मिलीमीटर तक होता है!!!।

कुछ वैज्ञानिकों के अनुसार, चुकीं, बम्बल बी मधुमक्खी के शरीर का भार बहुत ज़्यादा होता है और उसके पंख बहुत छोटे होते हैं, इसलिए एयरो डायनामिक्स के नियमों के मुताबिक बम्बल बी नहीं उड़ सकती है, परन्तु वास्तविकता में, प्रकृति में एसा नहीं होता, बम्बल बी तो बड़े ही शानदार तरीके से उड़ती है और फूलों पर मंडराती रहती है। बम्बल बी उसके बारे में की गयी इन नकारात्मक बातों को नहीं सुनती है और बड़े मज़े से उड़ती रहती है।

Bumblebee-Hindi Kahani

Bumblebee-Hindi Kahani

ठीक इसी प्रकार हमारे मन में हमने, अपने बारे में कुछ धारणाएं और कुछ सीमाएं (limitations) बनायीं होती हैं। हम, अपना हर कार्य इन्ही सेल्फ लिमिटेशन्स के अनुसार करते हैं। कई बार हम, दुसरे लोगों द्वारा कही गयी नकारात्मक बातों को सुनकर प्रभावित हो जाते हैं और अपनी क्षमताओं को कम समझने लगतें हैं, लेकिन वास्तविकता में हमारी क्षमता उतनी ही होती जितना हम उसे मानेंगे। इसीलिए कहा जाता है की

The only limitations a person has are those that are self-imposed.

एक इंसान की सीमाये केवल वे होती हैं, जो वह खुद अपने आप पर आरोपित कर लेता है।

कई बार, हम सोचतें हैं की हमारे पास अच्छे कालेज की बड़ी डिग्री नहीं है इसलिए हम कोई बड़ा काम नहीं कर सकते, पर वास्तव में एसा नहीं है।  मानव इतिहास में आपको एसे हज़ारों व्यक्तियों के उदाहरण मिल जायेंगे, जिनके पास स्कूल, कालेज की डिग्रीयां नहीं थी, फिर भी उन्होंने अपनी लगन और काबिलियत से, अपने क्षेत्र में कामयाबी हांसिल की। इसलिए, आप भी अपनी शिक्षा को, धन की कमी को, लोगो की नकारात्मक बातों को, या और किसी भी चीज़ को, अपने लिए बाधा न बनने दें। जब आपको अपनी सीमाओ का पता नहीं होता, तब आप अपनी लगन और मेहनत से आश्चर्यजनक सफलता हांसिल कर सकतें हैं।

bumblebee-stams - Hindi Kahani

stamp on bumble bee hindi kahani

See List of All Hindi Stories

Hindi Kahani, Kahani in Hindi, Hindi Inspiring Story, Inspiring story in hindi, Hindi Prerak kahani,

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *