Hindi Kahani - राह की बाधा - Net In Hindi.com

Hindi Kahani – राह की बाधा

hindi kahani - stone in the road

Hindi Kahani – Raah ki badha

Hindi Kahani – Obstacle on Road

हिंदी कहानी – राह की बाधा

पुराने ज़माने में एक  बार एक राजा ने अपनी प्रजा की परीक्षा लेने की सोची। इसके लिए उसने, रात के समय अपने सैनिकों से कहकर, शहर के मुख्य रस्ते पर, एक बड़ा सा पत्थर रखवा दिया, और पास ही स्थित एक झोपडी में छिपकर देखने लगा की क्या कोई इस पत्थर को रास्ते से हटाता है या नहीं।

वह पत्थर राहगीरों के लिए बाधा बन रहा था, परन्तु सब उसे देखते और घूम कर उसके पास से निकल जाते, उसके के कई दरबारी, मंत्री और ओहदेदार आये और देखकर चल दिए। आम जनता में से कई ने तो राजा और उसके अधिकारीयों को सड़क की सफाई ना करवाने के लिए कोसा, परन्तु किसी ने भी पत्थर को रास्ते से हटाने का कोई प्रयास नहीं किया।

फिर कुछ देर बाद एक देहाती किसान आया, जिसके सर पर सब्ज़ियों की बोरी रखी हुई थी। उस किसान ने जब राह में बाधा बने पत्थर को देखा, तो उसने अपने सर पर रखी बोरी को एक तरफ रख कर पत्थर को हटाने का प्रयास किया। बहुत मेहनत और कठिनाई से अंततः वह पत्थर हटाने में कामयाब हो गया।

पत्थर हटाते ही किसान को उसके निचे एक थैली दिखाई दी! उस थैली के अंदर बहुत से सोने के सिक्के थे ! और राजा का लिखा हुआ एक पत्र भी था, जिसमे लिखा था की यह सोने के सिक्के उस मेहनती इंसान के लिए हैं जो दूसरों की परवाह करता है और राह की बाधा हटा देता है, ताकि कोई और परेशान ना हो।
इस कहानी से कई शिक्षा प्राप्त की जा सकती है ……

hindi kahani - stone in the road2

1  कोई भी अच्छा काम करने पर उसका फायदा ज़रूर मिलता है। आपका कोई भी रचनात्मक काम व्यर्थ नहीं जाता।

2  जनता को पत्येक बात के लिए राजा या सरकार का मुँह नहीं देखना चाहिए, कई छोटे छोटे काम ऐसे हैं जिसे अगर प्रत्येक व्यक्ति करे, तो पूरे शहर वासियों और देश वासियों का फायदा हो सकता है।

3 सफलता की राह में आई पत्येक बाधा को एक अवसर में बदला जा सकता है।

See List of All Hindi Stories

Hindi Kahani, Kahani in Hindi, Hindi Inspiring Story, Inspiring story in hindi, Hindi Prerak kahani,

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *