Hindi Kahani - रिस्क लेना भी ज़रूरी है! - Net In Hindi.com

Hindi Kahani – रिस्क लेना भी ज़रूरी है!

Hindi Kahani - risk lena bhi zarori hai

Hindi Kahani – रिस्क लेना भी ज़रूरी है!

Hindi Kahani – Careful Risk taking is necessary in hindi

हिंदी कहानी – रिस्क लेना भी ज़रूरी है!

एक रेगिस्तान के किनारे कुछ आखिरी पेड़ बचे थे, जिन पर अब सारे पक्षी निर्भर थे! लेकिन कम बारिश के चलते ये पेड़ भी अब धीरे धीरे मरने लगे थे! सभी पक्षियों को दाना पानी बहुत कम मिलता था और वे बड़ी मुश्किल से जी पा रहे थे।

वहां एक बुद्धिमान कव्वा भी रहता था! वह यह बात समझ चुका था की, अब हालात और बदतर होते जायेंगे, क्यों की बचे हुए पेड़ भी सूखते जा रहे थे और उसने दो वर्षो से, ज़मीन पर कोई नया अंकुर उगते हुए नहीं देखा था। आखिरकार उसने सभी पक्षियों से एक दिन कहा

“दोस्तों यह जंगल अब ख़त्म हो रहा है, हमारी भलाई इसी में है की हम इस जगह को छोड़ दें और इस रेगिस्तान को पार करके किसी नयी जगह चले जाएँ!”

कव्वे की यह बात सुनकर सभी पक्षी घबरा गए और उन्होंने कहा “रेगिस्तान को पार करना असंभव है, हम सब मारे जायेंगे! किसे पता रेगिस्तान के पार कुछ है भी या नहीं! हमें यहीं रहकर कुछ करना चाहिए! ये रिस्क हम नहीं ले सकते!”

कुछ ने तो उसे पागल तक कह डाला जो रेगिस्तान पार करने की बात कह रहा है।

कव्वे ने कहा “ठीक है दोस्तों अगर तुम नहीं चलते हो तो यह तुम्हारी मर्ज़ी है, लेकिन में तो यही कहता हूँ की हमें यह रिस्क लेना ही पड़ेगा, क्यों की मोंत तो यहाँ भी निश्चित है, हम यहाँ कुछ महीने ही जिंदा रह पाएंगे!

इसीलिए में तो कल सुबह यह जगह छोड़कर चला जाऊंगा!”

अगली सुबह कव्वा रेगिस्तान की तरफ उड़ गया। वह लगातार उड़ता गया…… रस्ते में उसे एक पेड़ तक नज़र नहीं आया ….. कभी कभी वह किसी चट्टान की छायाँ में आराम कर लेता और फिर उड़ने लगता ….. इसी तरह वह लगातार दो दिन और रात तक उड़ता रहा ….. आख़िरकार वह थकान, भूक प्यास और गर्मी की वजह से बेहोश होकर नीचे गिर गया …. नीचे गर्म ज़मीन थी! ……

उसे बहुत दुःख हुआ, उसने मन में सोचा की वह अभी मरना नहीं चाहता ….. उसके सामने दुसरे पक्षियों के हँसते चेहरे सामने आने लगे ….. उसने अपने आप को संभाला और एक बार आखिरी उड़ान भरी ……. थोड़ी दूर उड़ने के बाद उसे अपने पंख हिलाना असंभव लगने लगा तो वह अपने पंखो को फैलाकर धीरे धीरे मुस्कुराते हुए निचे  गिरने लगा ….

उसने सोचा  बिना कोशिश किये मरने से अच्छा है की कोशिश करके मरना।

लेकिन तभी उसे क्षितिज पर कुछ पेड़ दिखाई दिए … उसने आपने आप को उस और मोड़ दिया … ।

अगली सुबह उसने देखा की वह एक बड़े हरे भरे जंगल में पहुँच गया है जहाँ खाने और पानी की कोई कमी नहीं है।

The Moral of this Hindi Kahani is

Careful Risk Taking is sometimes necessary to achieve success

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।
List of Inspiring Hindi Stories

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *