Hindi Kahani सफलता के लिए पूरी शक्ति लगाइए!

Hindi Kahani - Safalta

Hindi Kahani सफलता के लिए पूरी शक्ति लगाइए!

Hindi Kahani – Use your all powers to achieve Success in hindi

हिंदी कहानी – सफलता के लिए पूरी शक्ति लगाइए!

एक बार दो लड़के ठण्ड से जम गए एक तालाब की सतह पर खेल रहे थे। बर्फ की परत बहुत पतली थी। वहां पर एक बूढे व्यक्ति के अलावा कोई नहीं था।

खेलते खेलते एक लड़का अचानक बर्फ की कमज़ोर परत के टूट जाने से अन्दर डूब गया! दूसरा लड़के ने उसे बाहर निकालने के लिए अपना हाथ अन्दर डाला, लेकिन बर्फ की वह दरार बहुत छोटी थी, उसे समझ नहीं आया की क्या करे, वह घबरा गया, पानी बहुत ठंडा था इसलिए लड़के को निकलना बहुत ज़रूरी था।

तभी वह बुढा चिल्लाया “अरे उस पेड़ से एक लकड़ी तोड़ कर लाओ जल्दी!! और इस बर्फ को तोड़ कर उसे बाहर निकालो!” ।

यह सुनकर वह लड़का पास के पेड़ की तरफ दोड गया और उसने एक मोटी लकड़ी तोड़ने की कोशिश की, जब वह नहीं टूटी तो वह उसे पकड़ कर लटक गया और तेज़ी से नीचे ऊपर झूलने लगा, लड़के के वज़न से वह मोटी डाल टूट गई।

लड़का तुरंत आया और उसने उस लकड़ी से बर्फ को तोडा और अपने दोस्त को बाहर निकल लिया! । Hindi Kahani

जब दुसरे लोग वहां पहुंचे तो वे यह देख कर हेरान रह गए की केसे इस छोटे लड़के ने इतनी मोटी डाल तोड़ ली? और उस लकड़ी से तुरंत बर्फ को तोड़कर अपने दोस्त को बचा लिया! ।

सब ने कहा की यह तो असंभव है!!! इस कमज़ोर छोटे लड़के ने यह केसे कर लिया?

जो बुढा आदमी वहां खड़ा था उसने कहा “में जानता हूँ इसने यह कैसे किया, तब यहाँ यह कहने वाला कोई नहीं था की वह कमज़ोर है और यह काम नहीं कर सकता! । तब यहाँ यह अकेला था, इसे एक सेकंड में फैसला करना था की यह दोस्त को बचाने में अपनी पूरी ताकत लगाये या उसे मर जाने दे। अगर यहाँ बहुत से लोग होते तो यह उनके भरोसे रह जाता और अपने आप को कमज़ोर मानकर कुछ नहीं करता। ” Hindi Kahani

आपने भी देखा होगा की, जब भी किसी पर कोई मुसीबत आ पड़ती है तो वह उसे दूर करने में अपनी पूरी शक्ति लगा देता है, दोस्तों अगर सफलता हांसिल करने में भी हम अपनी पूरी शक्ति लगा दें तो हमें आश्चर्यजनक परीणाम मिल सकतें हैं।

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।
List of Inspiring Hindi Stories

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *