Hindi Kahani सफल बिज़नस मेन हिंदी कहानी - Net In Hindi.com

Hindi Kahani सफल बिज़नस मेन हिंदी कहानी

hindi kahani - successful business man

hindi kahani – successful business man

Hindi Kahani – Successful Business man

हिंदी कहानी – सफल बिज़नस मेन

चुआन और जिंग दोनों अच्छे दोस्त थे, ग्रेजुएशन के बाद दोनों ने एक ही कंपनी ज्वाइन की जो की व्होल्सेल का बिज़नेस करती थी। दोनों ने कंपनी में खूब मेहनत से काम किया।

कुछ साल बाद, बॉस ने जिंग को विक्रय अधिकारी के पद पर तरक्की दे दी जबकि चुआन विक्रय प्रतिनिधि के रूप में ही काम करता रहा।  इससे चुआन को बहुत ठेस पहुंची, एक दिन उसने बॉस को अपना इस्तीफा भेज दिया जिसमे लिखा था की इस कंपनी में मेहनत करने वालों की कोई कदर नहीं है, जो लोग बॉस की चापलूसी करतें हैं केवन उन्हें ही तरक्की मिलती है। (Hindi Kahani)

बॉस जनता था की चुआन ने भी कई सालो तक मेहनत से  काम किया है, उसने जिंग की तरक्की का वास्तविक कारण समझाने के लिए चुआन को अपने चेम्बर में बुलाया और कहा ” चुआन! जाओ और बाजार में देखो की क्या कोई इस मौसम में भी तरबूज़ बेच रहा है?”

कुछ देर बाद चुआन बाजार से लोट कर आ गया उसने कहा  ” हाँ बोस एक व्यक्ति तरबूज़ बेच रहा है!”
यह सुनकर बॉस ने चुआन से पुछा “वह कितने रूपये प्रति किलो में तरबूज़ बेच रहा है?”

इसका जवाब चुआन के पास नहीं था क्यों की पहली बार में उसने भाव पता ही नहीं किया था, इसलिए वह फिर भाव पता करने के लिए बाजार गया।
बाजार से लौटकर चुआन ने बॉस को बताया “12 डॉलर प्रति किलो सर!”
बॉस ने चुआन से कहा “देखो में यही सवाल अब जिंग से पूछता हूँ !” यह कहकर बॉस ने जिंग को बुलाया और वही सवाल पुछा।

hindi kahani - successful business man2

हिंदी कहानी hindi kahani – successful business

सवाल सुनकर जिंग बाजार गया और कुछ देर में लोट कर कहा “बॉस, इस मौसम में भी केवल एक व्यक्ति तरबूज़ बेच रहा है, एक किलो के 12 डॉलर और 10 किलो के 100 डॉलर भाव है! उसके पास लगभग 350 तरबूजों का स्टॉक है, हर तरबूज़ का वज़न औसत करीब 15 किलो है, उसने यह तरबूज़ दो दिनों पहले दक्षिण से मंगाएं हैं और वे अच्छी क्वालिटी के हैं”।

चुआन यह देखकर बहुत प्रभावित हुआ और उसे खुद के काम करने के तरीके और जिंग के काम करने के तरीके में अंतर साफ समझ आ गया।  उसने फैसला किया की अब वह अपना इस्तीफा वापस ले लेगा और जिंग से काम के तरीके सीखेगा।

दोस्तों, सफल व्यक्ति चौकन्ना और ध्यान से देखने वाला होता है, वह ज़्यादा सोचता हैं और चीज़ों की गहराई में जाता है। सफल व्यक्ति किसी भी मुद्दे पर सालों आगे की सोच लेकर आगे बढ़ता है।

List of all Hindi Stories is here

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है

Moral of this Hindi Kahani is
Think! how far have you seen ahead in your life? How thoughtful in depth are you?

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *