Hindi Kahani – Mantra for Goal achieving

Hindi kahani Socrates

Hindi Kahani – Mantra for Goal achieving

Hindi Kahani – Mantra for Goal achieving

हिंदी कहानी – लक्ष्य हांसिल करने का अचूक मंत्र!!!

एक बार महान संत सुकरात से, उनके एक शिष्य ने सफलता का रहस्य पुछा ।

“गुरूजी, में जीवन में बहुत सफल होना चाहता हूँ, मुझे कुछ ऐसी शिक्षा दीजिये जिससे में जिस भी लक्ष्य को चाहूं उसे हांसिल कर सकूं!”।

सुकरात ने यह सुनकर शिष्य से कहा “ठीक है, तुम कल सुबह झील के किनारे आ जाना, जहाँ में हर रोज़ नहाने के लिए जाता हूँ, में तुम्हे लक्ष्य हांसिल करने का अचूक मन्त्र बता दूंगा!”।

सुकरात की यह बात सुनकर शिष्य खुश हो गया, और अगले दिन ठीक समय से पहले ही झील पर पहूंचकर सुकरात के आने का इंतज़ार करने लगा।

जब सुकरात आये तो उन्होंने शिष्य को थोडा गहरे पानी में चलने को कहा, जब शिष्य और सुकरात दोनों गहरे पानी में पहुँच गए तो उन्होंने शिष्य को झील के पानी में डुबकी लगाने को कहा।

शिष्य ने ऐसा ही किया! लेकिन जब उसने पानी के अन्दर डुबकी लगायी तो सुकरात ने उसका सर जोर से पकड़ लिया और उसे पानी से बाहर नहीं निकलने दिया!!! शिष्य बाहर निकलने के लिए छटपटाने लगा!!! क्यों की सुकरात उस समय ताकतवर थे, शिष्य बहुत जोर लगाने पर भी उनकी पकड़ से नहीं छूट पाया! (Hindi Kahani)

पानी के अन्दर उसका चेहरा नीला पड़ने लगा, तब उसने आखिरी बार, अपनी पूरी ताक़त लगा दी और पानी से बाहर सर निकालने में कामयाब हो गया।

दोनों किनारे पर पहुचे! शिष्य बहुत घबरा गया था, जब उसकी हालत कुछ ठीक हुई तो सुकरात ने उसे समझाया. (Hindi Kahani)

“बेटा! जिस तरह से तुम पानी से बाहर आने और सांस लेने के लिए छटपटा रहे थे, उस वक़्त तुमने अपनी सारी शक्ति इस लक्ष्य को पाने में लगा दी, ठीक उसी प्रकार, जीवन में तुम कोई लक्ष्य तब तक नहीं हांसिल कर सकते, जब तक तुम उसे पाने के लिए बहुत बेताब न हो, और अपनी सारी शक्तियां उसे पाने में ना लगा दो! यही जीवन में सफल होने का मंत्र है

Hindi kahani Goals

Hindi Kahani – Mantra for Goal achieving

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।

List of Hindi Stories

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *