Hindi Kahani – Peaceful mind can do miracles in Hindi

Hindi Kahani - Peachful mind

Hindi Kahani – Peaceful mind can do miracles in Hindi

Hindi Kahani – Peaceful mind can do miracles in Hindi

हिंदी कहानी – शांत मन चमत्कार कर सकता है!!!

एक बार एक किसान था, जिसने अपनी घड़ी चारे से भरे हुए बाड़े में, खो दी थी। वह घड़ी बहुत कीमती थी, इसलिए किसान ने उसकी बहुत खोज बीन की पर वह घड़ी नहीं मिली। बाहर कुछ बच्चे खेल रहे थे और किसान को दूसरा काम भी था, उसने सोचा क्यों न में इन बच्चो से घड़ी को खोजने के लिए कहूं। उसने बच्चों से कहा की जो भी बच्चा उसे घड़ी खोजकर देगा उसे वह अच्छा इनाम देगा।

यह सुनकर बच्चे ईनाम के लालच में, बाड़े के अन्दर दोड गए और यहाँ वहां घड़ी ढूंढने लगे। लेकिन किसी भी बच्चे को घड़ी नहीं मिली। तब एक बच्चे ने किसान के पास जाकर कहा की वह घड़ी खोजकर ला सकता है पर सरे बच्चों को बाड़े से बाहर जाना होगा। किसान ने उसकी बात मान ली। और किसान और बाकी सभी बच्चे बाड़े के बाहर चले गए।(Hindi Kahani at NetinHindi.com)

कुछ देर बाद बच्चा लोट आया और वह कीमती घड़ी उसके हाथ में थी। किसान अपनी घड़ी देखकर बहुत खुश और आश्चर्यचकित हो गया उसने बच्चे से पुछा “तुमने घड़ी कसी तरह खोजी जबकि बाकी बच्चे, और में खुद, इस काम में नाकाम हो चुका था!”

बच्चे ने जवाब दिया “मेने कुछ नहीं किया, बस शांत मन से ज़मीन पर बैठ गया और घड़ी के आवाज़ सुनने के कोशिश करने लगा, क्यों की बाड़े में शांति थी इसलिए मेने उसकी आवाज़ सुन ली और उसी दिशा में देखा!” (Hindi Kahani)

एक शांत दिमाग बेहतर सोच सकता है, एक थके हुए दिमाग की तुलना में!

दिन में कुछ समय के लिए, आँखे बंद करके, शांति से बैठिये! अपने मष्तिष्क को शांत होने दीजिये फिर देखिये वह आपकी ज़िन्दगी को किस तरह से व्यवस्थित कर देता है।

आत्मा हमेशा अपने आपको ठीक करना जानती है, बस मन को शांत करना ही चुनोती है।

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।
List of Inspiring Hindi Stories

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *