Hindi Kahani – Truth that can change your life in hindi

Hindi Kahani - Truth life in hindi

Hindi Kahani – Truth that can change your life in hindi

Hindi Kahani – Truth that can change your life in hindi

हिंदी कहानी – सत्य जो आपकी ज़िन्दगी बदल सकता है!

एक बहादुर सेनापति वापस अपने देश लोट रहा था, उसने अभी अभी शादी की थी, और उसकी पत्नी भी उसके साथ थी। वे लोग एक छोटे जहाज से समंदर पार कर रहे थे, उनके साथ कुछ सेनिक और कर्मचारी भी थे।

तभी एक दिन, बीच समंदर में जहाज भयंकर तूफ़ान में फंस गया! सेनापति और उसके कर्मचारी जहाज़ को तूफान में सँभालने की कोशिश में लगे थे।

तूफान बढ़ता ही गया और ऊँची ऊँची लहरें उठने लगी, जहाज बहुत छोटा था और एक बड़ी लहर ही उसे डुबाने के लिए काफी थी। यह देखकर सेनापति की पत्नी बहुत घबरा गयी और मायूस हो गई! लेकिन सेनापति एकदम शांत था और घबरा नहीं रहा था, वह जहाज़ को नियंत्रित करने में लगा था!

उसकी पत्नी ने उस से कहा “क्या तुम्हे डर नहीं लग रहा है? यह हमारी ज़िन्दगी का आखिरी पल हो सकता है? ऐसा लगता है की हम कभी घर नहीं पहुँच पाएंगे! अब तो कोई चमत्कार ही हमें बचा सकता है! यह सुनकर उसके पति ने कुछ जवाब नहीं दिया तो वह बोली “तुम कैसे इंसान हो, क्या तुम पागल हो या पत्थर दिल ?

यह सुनकर सेनापति मुस्कुरा दिया और उसने अपनी तलवार निकाल ली! यह देखकर उसकी पत्नी के कुछ समझ में नहीं आया। सेनापति ने वह तलवार उसकी पत्नी की गर्दन के बहुत करीब रख दी, इतनी करीब की वह उसे छूने लगी। “क्या तुम्हे इस तलवार से डर लग रहा है? सेनापति ने अपनी पत्नी से पुछा?

“मुझे तलवार से डर क्यों लगेगा? अगर यह तलवार तुम्हारे हाथ में हे तो मुझे डर क्यों लगेगा, में जानती हूँ की तुम मुझसे प्यार करते हो!” पत्नी ने कहा

यह सुनकर सेनापति ने तलवार वापस अपनी म्यान में रख ली और कहा “ यही मेरा जवाब है……. में जानता हूँ की ईश्वर हमसे प्यार करता है और यह तूफान उसी के हाथों में है। जो भी होगा वह अच्छा ही होगा।”

 अपने मन में ईश्वर पर यकीन को विकसित कीजिये,यही सत्य है जिसे हम सबको आत्मसात करने की ज़रुरत है यही हमारी सारी ज़िन्दगी को बदल सकता है।

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।
List of Inspiring Hindi Stories

 Moral of this hindi kahani : Develop Trust in GOD. This is the trust which one needs to imbibe. and which is capable of transforming your whole life.

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *