Hindi Motivational story of Napoleon अटूट भरोसा

Hindi Motivational story of Napoleon french army

Hindi Motivational story of Napoleon अटूट भरोसा

Hindi Motivational story of Napoleon

अटूट भरोसा

एक बार, किसी मित्र देश के राजा, नेपोलियन से मिलने राजकीय यात्रा पर आये! उन्हें शाही सम्मान के साथ महल में ठहराया गया। भोजन के वक़्त उस राजा ने नेपोलियन से पुछा “आपके पास सेनाएं और संसाधन तो दुसरे राजाओं की तरह ही है, फिर क्या बात है की आप हर युद्ध में अपराजित रहतें हैं?”

यह सवाल सुनकर नेपोलियन ने मुस्कुरा कर कहा “सही वक़्त आने पर हम आपके सवाल का जवाब देंगे? ।

अगले दिन जब वह राजा सुबह समुन्द्र के किनारे टहल रहा था, तो उसने देखा की कुछ सेनिक अपनी टोपी में पानी भरकर उसे निचे गिराते हुए, उसे रस्सी की तरह बटने का प्रयास कर रहें हैं!!!

राजा ने तुरंत सेनिक से पूछ लिया “यह तुम लोग क्या कर रहे हो?”।

सेनिकों ने उत्तर दिया “जैसा की हमारे सिपहसालार ने हुक्म दिया है, हम वही कर रहें हैं!”

राजा ने यही सवाल सिपहसालार से और फिर सेनापति से पुछा की सेनिक यह मूर्खतापूर्ण कार्य क्यों कर रहें है? सब ने उसे यही जवाब दिया, आखिर में उसे पता चला की यह आदेश खुद सम्राट नेपोलियन ने दिया था!

रात के भोजन के वक़्त, जब उसने नेपोलियन से दिन की इस अजीब घटना के बारे में पुछा, तो नेपोलियन ने कहा “सेनिकों को यह मुर्खतापूर्ण कार्य करने का आदेश मेने इसलिए दिया था, ताकि आपको आपके कल के प्रश्न का उत्तर मिल जाये!!”

“मेरे सेनापति, सिपहसालार और सभी सेनिकों को मुझ पर अटूट भरोसा है, वह जानतें हैं की मे उन्हें जो भी आदेश दूंगा वह बिलकुल उचित होगा! वह मेरे आदेशों का पालन करतें हैं कोई बहस, प्रतिप्रश्न नहीं करते और ना ही वह अपने मन में कोई शंका रखते हैं! यही मेरी सबसे बड़ी ताक़त और जीत का कारण है।”

napoleon story in Hindi2

Hindi Motivational story of Napoleon अटूट भरोसा

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।
List of Motivational Hindi Stories

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *