Hindi Story – Inspiring Incident from life of Henry Ford in Hindi

Hindi Story of Henry Ford in Hindi

Inspiring Incident from life of Henry Ford in Hindi

Hindi Story – Inspiring Incident from life of Henry Ford in Hindi

हिंदी कहानी – हेनरी फोर्ड के जीवन की एक शिक्षाप्रद घटना

महँगी पोशाकों से कुछ नहीं होता!

महान उद्योगपति हेनरी फोर्ड के बारे में एक किस्सा अकसर सुनाया जाता है। फोर्ड एक अरबपति थे, फिर भी वे अपने ऑफिस और फैक्ट्री में बिलकुल साधारण कपड़ों में आ जाते थे! यह देखकर उनके सभी कर्मचारी बहुत अचरज करते और आपस में बातें करते की बॉस के पास इतना पैसा है फिर भी वे इतने सिंपल कपड़ों में ऑफिस आ जाते हैं!

एक दिन उनकी सेक्रेटरी ने हिम्मत कर उनसे कह दिया “सर आपके पास इतना पैसा है की आप सारी दुनिया से, एक से बढ़कर एक कपड़ें मंगवा सकतें है, फिर भी आप इतने सादा कपड़ों में ऑफिस आ जातें हैं?

हेनरी फोर्ड मुस्कुरा दिए और कहा “यहाँ सब जानतें हैं की में हेनरी फोर्ड हूँ! में महंगे कपडे पहनकर, सब को यह दिखाने की चिंता क्यों करूँ की में हेनरी फोर्ड हूँ।

कुछ दिनों बाद हेनरी फोर्ड वर्ल्ड टूर पर गए! वे बहुत सी जगहों पर गए लेकिन उन्होंने साधारण कपडे ही पहन रखे थे। (Hindi Story of Henry ford)

उनकी सेक्रेटरी ने उनसे कहा “ सर आपको यहाँ कोई नहीं जानता है, इसीलिए आपको महंगे और अच्छे कपडे पहनना चाहिए!”

हेनरी फोर्ड फिर मुस्कुरा दिए और उन्होंने कहा “ में पहनावे की चिंता क्यों करूं, और वो भी उन लोगो के लिए जो मुझे जानते ही नहीं हैं की में एक अरबपति व्यक्ति हेनरी फोर्ड हूँ” ।

Moral of This Hindi Story is

एसी ज़िन्दगी गुज़ारिए जिससे लोग आपके काम की वजह से आपकी इज्ज़त करें, आपकी महँगी पोशाकों की वजह से नहीं, अकसर देखा जाता है की थोडा सा पैसा आ जाने पर लोग महंगे ब्रांडेड कपड़ों पहनने लगते हैं ताकि लोग उनकी महंगी पोशाकों पर लगे कंपनियों के लोगोस की वजह से उनकी इज्ज़त करें, ऐसे लोग अकसर अन्दर से खोखले होते हैं और अपने जीवन में कुछ भी रचनात्मक नहीं कर पाते।

Hindi Story of Henry ford, inspiring Hindi Story, Motivational Hindi Story, Prerak prasang Hindi Story.

सभी हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।
List of Inspiring Hindi Stories

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *