कीटो डाइट लेने के कितने दिन बाद वसा कम होने लगती है?

Ketosis क्या होता है? यह कितने समय में शुरू हौता है.

Ketosis एक सामान्य चयापचय की प्रक्रिया है, जब हमारे शरीर में पर्याप्त मात्रा में ग्लूकोस नहीं होता तो ऊर्जा प्राप्त करने के लिए हमारा शरीर वसा का इस्तेमाल करने लगता है इसका परिणाम यह होता है कि शरीर में संचित वसा धीरे धीरे कम होने लगती है और रक्त में एक विशेष प्रकार के एसिड ketons की मात्रा बढ़ जाती है

कई लोग वजन कम करने के लिए और शरीर में जमा हो गई अतिरिक्त वसा को कम करने के लिए कीटोडाइट का प्रयोग करते हैं इसे केटोजेनिक डाइट और लो कार्बोहाइड्रेट डायट भी कहते हैं,  इस तरह का आहार लेने का मुख्य उद्देश्य शरीर में जमा हो गई अतिरिक्त वसा को ऊर्जा में बदल कर हटाना होता है, जब शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स और ग्लूकोस प्राप्त नहीं होते हैं तो वह संचित वसा को जलाकर ऊर्जा में प्राप्त करता है.

कीटो डाइट लेने के कितने दिन बाद वसा कम होने लगती है? How Long Does It Take to Get Into Ketosis?

How many days fat starts burning in keto dite, keto dite and fat, food tracking app, keto dite app, ketosis, how many days ketosis, ketosis in hindi, keto dite kitne dino me,

जब शरीर  ऊर्जा प्राप्त करने के लिए संचित वसा का उपयोग करने लगता है तो हमारे रक्त में कीटोन की मात्रा बढ़ जाती है इस अवस्था को कीटॉसिस कहते हैं,  अक्सर लोग यह जानना चाहते हैं कि कीटो डाइट लेने के कितने दिन बाद यह अवस्था प्रारंभ होती है?

कीटॉसिस की प्रक्रिया का प्रारंभ होना हर व्यक्ति के लिए अलग अलग होता है, यह व्यक्ति के शरीर के भार, व्यक्ति की क्रियाशीलता तथा उसके आहार  पर निर्भर करता है, कुछ लोग अत्यधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट्स युक्त आहार ले रहे होते हैं, जबकि कुछ व्यक्ति ऐसे होते हैं जिनके आहार में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा पहले से ही सामान्य होती है. ऐसे में अधिक कार्बोहाइड्रेट्स वाला आहार लेने वाले व्यक्ति में कीटॉसिस की प्रक्रिया शुरू होने में ज्यादा समय लगता है.

कीटो डाइट लेना शुरू करने 2 से 4 दिन बाद  रक्त में ketons की मात्रा बढ़ जाती है वैज्ञानिकों के अनुसार यह कीटोंस मात्रा औसत रूप से ~1 – 2 mM होती है, इस तरह शरीर में कीटॉसिस की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाती है और शरीर की वसा धीरे-धीरे खत्म होने लगती है.

कई व्यक्तियों को इस अवस्था तक पहुंचने में काफी समय लग सकता है उन्हें अपने आहार में कार्बोहाइड्रेट्स की  की मात्रा ज्यादा घटानी पड़ सकती है, किसी व्यक्ति में 20 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रतिदिन लेने से किटोसिस की प्रक्रिया प्रारंभ हो जाती है तो किसी व्यक्ति में यह 100 ग्राम कार्बोहाइड्रेट प्रति दिन लेने से भी शुरू हो सकती है यह व्यक्ति के आहार  और उसकी क्रियाशीलता पर निर्भर करता है,अगर आप ज्यादा सक्रीय रहते हैं, एक्सरसाइज करते हैं तथा आपकी दिनचर्या एक भागदौड़ युक्त है तो आप अधिक मात्रा में कार्बोहाइड्रेट लेकर भी किटोसिस की अवस्था तक पहुंच सकते हैं.

रक्त में ketons की मात्रा 

कीटो डाइट लेते  लेते हुए आपको रक्त में कीटोंस की मात्रा की चेकिंग करना बहुत अनिवार्य है, आप रक्त की जांच करवा कर भी कीटोंस की मात्रा पर नजर रख सकते हैं साथ ही साथ आप किसी “फूड एप” का उपयोग भी कर सकते हैं,  आजकल कई ऐसे फूड ऐप उपलब्ध है जोकि आपके द्वारा लिए गए आहार की जानकारी लेकर यह बता सकते हैं कि आपके रक्त में कीटॉसिस की प्रक्रिया कब प्रारंभ होगी, इन एप्स का इस्तेमाल करके आप अपना कीटो आहार और उसके असर पर नज़र रख सकते हैं,  माय फिटनेस पाल एक ऐसा ही फूड ट्रैकिंग एप है.

आहार में किसी भी प्रकार का परिवर्तन करने से पहले आपको एक चिकित्सक या न्यूट्रीशन की सलाह लेना अति आवश्यक होता है यह लेख केवल आपके ज्ञान वृद्धि के लिए है, आहार में किसी भी प्रकार का परिवर्तन आप चिकित्सक न्यूट्रिशन की देखरेख में ही करें.

How many days fat starts burning in keto dite, keto dite and fat, food tracking app, keto dite app, ketosis, how many days ketosis, ketosis in hindi, keto dite kitne dino me,

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply