कैसे पता करें की पानी में बैक्टीरिया और विषैले तत्व है या नहीं?

पानी की शुद्धता की जाँच कैसे करें?

(how to check water purity in hindi, how to check bacteria in water, how to check water ph, how to check lead in water in hindi, how to check nitrates in water, how to check chlorine in water in hindi, bacteria, water purity, prevention)

शुद्ध पानी की पहचान कीजिये check water purity in hindi

इंसान का शरीर 60% पानी से बना हुआ है, साफ पानी जीवन जीने के लिए अत्यंत उपयोगी है यह जीवन की प्राथमिक आवश्यकता है हमें पीने, नहाने और घर को साफ रखने के लिए शुद्ध पानी की आवश्यकता पड़ती है. पानी में कई प्रकार के जीवाणु, वायरस और विषैले तत्व पाए जा सकते हैं.  यह जीवाणु वायरस और विषैले तत्व मनुष्य में कई प्रकार की बीमारियां उत्पन्न करते हैं. ऐसी स्थिति में हम जो पानी पीते हैं और उपयोग में लाते हैं उसका शुद्ध होना बहुत जरूरी है.

बैक्टीरिया से प्रदूषित पानी  कई बीमारियों काप्रमुख कारण है,  अगर हम पहले से यह पता लगाने की पानी में बैक्टीरिया मौजूद है या नहीं तो हम कई बीमारियों से बच सकते हैं,  

अब प्रश्न यह उठता है कि पानी की शुद्धता की जांच कैसे करें? कैसे पता करें कि पानी में बैक्टीरिया नहीं है? कैसे पता करें कि पानी में विषैले तत्व मौजूद नहीं है?

आधुनिक विज्ञान की नई खोजों के द्वारा अब सामान्य व्यक्ति भी घर बैठे  पानी में बैक्टीरिया का पता लगा सकता है, जी हां यह आप खुद कर सकते हैं,

इसका सबसे आसान उपाय बाजार से  होम वाटर टेस्टिंग किट खरीद कर उसे पानी को चेक करना है,  आजकल बाजार में कई छोटी-छोटी पानी की शुद्धता की जांच करने की किट उपलब्ध है. पानी  की शुद्धता को जांचने का एक आसान तरीका अपनी इंद्रियों से यानी पानी को सोंग कर देख कर बैक्टीरिया की मौजूदगी का पता लगाना है.  इसके अलावा आप पानी के सैंपल को किसी बड़ी लैब में कंपलीट टेस्ट के लिए भी भेज सकते हैं.

होम वाटर टेस्टिंग किट से पानी की शुद्धता का पता लगाना check water purity by water testing kit in hindi

होम वाटर टेस्टिंग किट:  आज कल बाजार में दो प्रकार की होम वॉटर टेस्ट किट उपलब्ध है इनमें से एक केवल बैक्टीरिया का पता लगाती है जबकि दूसरी किसके द्वारा पानी में बैक्टीरिया और विषैले तत्व दोनों का पता लगाया जा सकता है.

शुद्ध पानी में क्या नहीं होना चाहिए – what should not be present in drinking water in hindi?

पानी की गुणवत्ता इस बात पर निर्भर करती है कि उसमे बीमारी उत्पन्न करने वाले  बैक्टीरिया, विषैले तत्वों से लीड, कीटनाशक नाइट्रेट्स, क्लोरीन तो नहीं हे इसके साथ ही साथ पानी का पीएच लेवल भी सही होना चाहिए मतलब कि पानी एसिटिक नहीं होना चाहिए और ना ही एल्कलाइन. कई बार पानी में  बैक्टीरिया मारने के लिए क्लोरीन मिलाया जाता है, यह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है, खेती में उपयोग में लाए गए उर्वरक से नाइट्रेट निकल कर पानी में आ जाता है यह भी मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है,  अगर पानी में लीड और कैल्शियम की मात्रा अधिक है तो आपको पथरी की समस्या और दुसरे नुकसान हो सकते हैं.

एक होम वाटर टेस्टिंग किट उपयोग कीजिए use water testing kit

 how to check water purity in hindi, how to check bacteria in water, how to check water ph, how to check lead in water in hindi, how to check nitrates in water, how to check chlorine in water in hindi, bacteria, water purity, prevention

आजकल बाजार में कई तरह के होम वॉटर टेस्टिंग किट उपयोग के लिए मौजूद है इसमें छोटी-छोटी टेस्ट स्ट्रिप होती है जिन्हें पानी में डुबाया जाता है पानी में डुबाने पर स्ट्रिप्स  के रंगों में परिवर्तन आ जाता है, बैक्टीरिया और विषैले तत्व आदि के अलग-अलग मार्क होते हैं, साथ में एक चार्ट दिया जाता है जिसके साथ आप इस स्ट्रिप को मिलाकर यह पता कर सकते हैं कि पानी में बैक्टीरिया और विषैले तत्व है या नहीं.

 एक स्क्रिप्ट को पानी में डूबाने के बाद चेक करें कि इसके अंदर बैक्टीरिया लेड कीटनाशक नाइट्रेट्स क्लोरीन आदि स्थानों के रंग बदले हैं या नहीं तथा पानी का पीएच लेवल क्या है.

 अब दिए गए चार्ट से इस स्ट्रिप को मिलाइए  तथा यह निष्कर्ष निकालिए कि आपका पानी शुद्ध है या नहीं पूरी तरह सही रिपोर्ट प्राप्त करने के लिए यह जांच कई बार कीजिए पानी के तीन चार सैंपल  लेकर उनमें अलग-अलग स्ट्रिप डालीये और निष्कर्ष निकालिए. अगर आप के पानी में कोई बैक्टीरिया या विषैले तत्व की मौजूदगी का पता चलता है तो आप अपने शहर के नगर निगम के अधिकारियों से संपर्क करें तथा स्वयं और दूसरे लोगों को बीमारियों और हानिकारक पदार्थों से होने वाले नुकसान से बचाइए.

वाटर टेस्टिंग किट – पानी की शुद्धता जांचने की किट यहाँ इस लिंक से प्राप्त करें 

Water testing kit

इंद्रियों का इस्तेमाल कर पानी की शुद्धता का पता लगाना

वाटर टेस्टिंग किट उपलब्ध ना होने पर आप केवल अपनी इंद्रियों का इस्तेमाल करके भी पानी की शुद्धता का पता लगा सकते हैं, पानी की शुद्धता की जांच करने वाली विशेषज्ञ भी सबसे पहले अपनी इंद्रियों का इस्तेमाल करते ही अंदाजा लगाते हैं उसके बाद वह टेस्टिंग किट का इस्तेमाल करते हैं.

पानी की शुद्धता का पता सूंघकर कर कैसे लगाएं? smell test of water

पानी से ब्लीच की तरह गंध आना :  ब्लीच की तरह गंध, पानी में क्लोरीन के होने का प्रमाण है,  कई बार पानी को बैक्टीरिया रहित बनाने के लिए लोकल अथॉरिटीज पानी के अंदर क्लोरिन मिला देती है, अगर पानी को खुला छोड़ दिया जाए थोड़ी देर बाद यह गंध दूर हो जाती है.

 पानी से सड़े हुए अंडे की गंध आना :  पानी से सड़े हुए अंडे की तरह गंध आना खतरनाक है यह बैक्टीरिया की निशानी है, यह गंध कुछ-कुछ सल्फ्यूरिक एसिड कैसी होती है ऐसे पानी को फ़िल्टर कर उबल कर पिए और इसकी शिकायत जल विभाग में करें.

पानी से मिट्टी  की गंध आना: इस तरह की गंध  किसी कार्बनिक पदार्थ के सड़ने पर आती है,  ऐसे पानी को भी साफ कर उपयोग में लें.

पानी को  चखकर शुद्धता का पता लगाएं  test the water for purity

पानी की शुद्धता का पता आप चखकर  भी लगा सकते हैं अगर चखने पर पानी कड़वा लगे तो उसे थूक दे,  अगर पानी में धातु जैसा स्वाद आ रहा है तो इसका मतलब इसमें धात्विक अशुद्धियां जैसे  कैलशियम, मैग्निशियम आदि मिली हुई है, अगर पानी में ब्लीच का स्वाद आ रहा है तो इसका मतलब पानी में क्लोरीन मिली हुई है.  कभी-कभी पानी थोड़ा नमकीन लगता है यह सल्फेट की मौजूदगी दर्शाता है. किसी भी प्रकार की गंभीर अशुद्धि होने पर जल विभाग से संपर्क करें.

पानी को देखकर शुद्धता का पता लगाएं 

 एक साफ कांच के गिलास में पानी भरे तथा इसे प्रकाश में देखें शुद्ध पानी साफ होता है जिसके आर पार देखा जा सकता है .  चेक करें कि पानी के अंदर छोटे छोटे लाल भूरे कण तो नहीं है यह पाइप में जंग लगा होने की निशानी है. पानी में सफेद कण कैलशियम कार्बोनेट और मैग्नीशियम के होने का प्रमाण है.

इन दो विधियों से आप पानी की शुद्धता का पता लगा सकते हैं तथा जान सकते हैं कि पानी के अंदर बैक्टीरिया मौजूद है या नहीं तथा पानी में कोई विषैला तत्व उर्वरक कीटनाशक तो नहीं है इन विधियों से आप  पानी में मौजूद लेड मैग्निशियम और कैल्शियम आदि धातु के होने का पता भी लगा सकते हैं.how to check water purity in hindi, how to check bacteria in water, how to check water ph, how to check lead in water in hindi, how to check nitrates in water, how to check chlorine in water in hindi, bacteria, water purity, prevention

केवल शुद्ध पानी का ही उपयोग कीजिये और स्वस्थ रहिये

वाटर टेस्टिंग किट – पानी की शुद्धता जांचने की किट यहाँ इस लिंक से प्राप्त करें 

Water testing kit

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *