पीने के पानी को शुद्ध और बक्टेरिया मुक्त कैसे करें?

पानी से बेक्टेरिया और हानिकारक तत्व कैसे हटायें?

( how to clean the drinking water, how to remove bacteria from drinking water in hindi, which chemical is used for cleaning water in hindi, water cleaning process in hindi, water treatment in hindi, How to clean water by Natural ways in hindi)

पीने के पानी को जीवाणु रहित, बैक्टीरिया फ्री बनाना अत्यंत आवश्यक है क्योंकि हानिकारक जीवाणुओं से  दूषित पानी से मनुष्य में कई रोग हो जाते हैं, अगर हम स्वस्थ रहना चाहते हैं तो हमें हमेशा साफ जीवाणु रहित और दूसरे हानिकारक तत्वों से मुक्त पानी ही पीना चाहिए.  तो आइए जानते हैं कि हम अपने पीने के पानी को साफ स्वच्छ और बैक्टीरिया मुक्त कैसे बना सकते हैं?

 

कैसे पता करें की पानी में बैक्टीरिया और विषैले तत्व है या नहीं?

बड़े आकार के कणों से पानी को स्वच्छ बनाना how to remove big particles from water?

कई बार पीने के पानी में छोटे कीड़े, मिट्टी, पौधों की जड़ें ,और पत्तियां इस प्रकार के तत्व आ जाते हैं पीने के पानी में इन तत्वों को अलग करना काफी आसान है इसके लिए किसी पतली छन्नी या  किसी कपड़े से इस पानी को छान लें जिससे कि यह बड़े कण धूल मिट्टी पौधों की जड़े पत्तियां पानी से निकल जाये और पानी साफ हो जाये.

पानी छानने का फिल्टर बना ले make a water filter

आप मोटी रेत,बालू रेत, कोयले आदि का इस्तेमाल कर अपने लिए एक पानी का सरल  फ़िल्टर बना सकते हैं यह फिल्टर मटमैले पानी को साफ करता है.

अवसादन की प्रक्रिया से पानी को साफ करना sedimentation process for water cleaning

किसी लम्बे  जार या बर्तन में पानी भर ले तथा इससे कुछ देर रखा रहने दे इससे भारी करण तल  में बैठ जाएंगे और हल्के कण सतह पर आ जाएंगे हल्के कणों को चम्मच से बाहर निकाल कर फेंक दें और  ऊपर का पानी अलग निकाल लें तथा नीचे का पानी फेंक दें इस तरह आप पानी से कुछ बड़े कणों को दूर कर सकते हैं.

पानी को केमिकल्स के द्वारा साफ करना. How to clean water by chemicals

बाजार में पानी को साफ करने की कई गोलियां मिलती है,  इन्हें वॉटर पुरीफिकेशन टेबलेट कहा जाता है मुख्यतः यह  क्लोरीन डाइऑक्साइड या आयोडीन की बनी होती है. पानी को साफ़ करने के लिए मुख्यतः क्लोरिन, क्लोरिन डाइऑक्साइड और आयोडीन प्रदार्थ का उपयोग किया जाता हे.

क्लोरीन डाइऑक्साइड और आयोडीन पानी के अंदर मौजूद जीवाणुओं और वायरसों को मार देता है इनका उपयोग करने के लिए एक जार में पानी भरे और एक गोली इसमें डाल दें इन गोलियों को काम करने में 30 मिनट से 4 घंटे का समय लगता है 1 लीटर वाटर में एक छोटी गोली डाली जाती है, गोली का उपयोग पेकेट पर दिए निर्देशों के अनुसार ही करें.

यह ध्यान रखें कि यह गोलियां प्रोटजोआ को नहीं मारती है और विषैले केमिकल्स को भी दूर नहीं करती है.  एक तरह से देखा जाए तो इन गोलियों में ही विषैले तत्व मौजूद है.

आयोडीन सामान्यतः गर्भवती महिलाओं के लिए नुकसानदायक होता है,  क्लोरीन डाइऑक्साइड और आयोडीन के और भी कई नुकसान देखे गए हैं इनका उपयोग विशेशग्ज्ञ  की सलाह और सोच समझ कर ही करें.

पानी को साफ करने की गोलिया यहाँ से प्राप्त करें – वॉटर पुरीफिकेशन टेबलेट

ब्लीच के द्वारा पानी को साफ करना cleaning water by bleech

बीज का उपयोग वायरस और जवानों को मारने के लिए किया जा सकता है यह बात ध्यान रखनी चाहिए कि बहुत ही कम मात्रा का इस्तेमाल किया जाना चाहिए और ब्लीच एक्सपायर्ड नहीं होना चाहिए ब्लीच से पानी को साफ करने के लिए एक जग में पानी लेकर 1 लीटर पानी में चार बूंद प्लीज डालिए तथा इसे अच्छी तरह ही लाइए अब तलछट को 30 मिनट के लिए जमने के लिए छोड़ दीजिए. इनका उपयोग विशेशग्ज्ञ  की सलाह और सोच समझ कर ही करें.

आयोडीन से पानी साफ करना cleaning water by iodine

पानी से रोगाणुओं को मारने के लिए आयोडीन का इस्तेमाल किया जा सकता है इससे पानी का टेस्ट बिगड़ जाता है पानी को साफ करने के लिए 2 प्रतिशत सलूशन मिलाइए

कमर्शियल वाटर फिल्टर का उपयोग कीजिए use commercial water filter

वर्तमान समय में कई कंपनियां वाटर फिल्टर का निर्माण कर रही हैं आप  बाजार से इन वाटर फिल्टर को खरीदकर इसके द्वारा पानी को साफ कर सकते हैं यह सबसे आसान तरीका है कई कंपनियां हैं दावा करती हैं कि उनका फिल्टर पानी से ना केवल  जीवाणु वायरस बल्कि हानिकारक तत्व्प्म को भी दूर कर देता है कई तरह के कमर्शियल वाटर फिल्टर बाजार में उपलब्ध है इनका उपयोग आप कर सकते हैं.

अच्छे वाटर फ़िल्टर यहाँ से प्राप्त करें – Water Filter

पानी को प्राकृतिक तरीकों से साफ करना How to clean water by Natural ways in hindi

पानी को कोई प्राकृतिक तरीकों से भी साफ किया जा सकता है इनमें से कुछ प्रमुख नियम है

कई पौधे ऐसे होते हैं जो पानी से बैक्टीरिया को हटा देते हैं देवदार का पेड़ एक ऐसा ही पेड़ है इसे अंग्रेजी में पाइन का पेड़ कहते हैं ,  इसकी एक टहनी को लेकर इसकी छाल निकाल दें तथा इसे पानी के जार में डूबा दे ऐसा करने से पानी के बैक्टीरिया और वायरस मर जाएंगे.

पानी से भारी धातुओं को धनिये की पत्तियों से अलग करें use cilantro leaves for cleaning water

धनिए की पत्तियां पानी से भरी धातुओं  को अलग करने में काफी सहायक सिद्ध हुई है इसके लिए किसी जार  में पानी लेकर उसमें धनिये की पत्तियां डालें तथा उसे अच्छी तरह हिलाएं अब इन पत्तियों  को तली में बैठ जाने दे और ऊपर का पानी इस्तेमाल में लें . कई रिसर्च से पता चला है कि धनिये  की पत्तियां अपने साथ लेड और निकल जैसी धातुओं को पानी के तल में जमा देती है.

मिट्टी के बर्तन से पानी साफ करें. Use clay pot to clean the water

मिट्टी के कुंडे जिससे पानी   धीरे धीरे कर के रिश्ता हो उसका उपयोग करके बहुत आसानी से पानी को बैक्टीरिया और गंदगी से दूर कर सकते हैं क्योंकि इन मिट्टी के बर्तनों से केवल पानी ही रिस  कर बाहर जाता है और बैक्टीरिया और गंदगी बर्तन में ही रह जाते हैं पानी को साफ करने का यह एक अच्छा प्राकृतिक उपाय है.

पानी को उबालकर साफ करें boil the water for killing bacteria and virus

पानी को उबालकर आप सभी प्रकार के जीवाणु और वायरसों को मार  सकते हैं ऐसा करने के लिए पानी को कम से कम 5 मिनट उबालें पानी को उबालने से भारी धातुओं और खतरनाक केमिकल से दूर नहीं  होंगे केवल बैक्टीरिया और वायरस मारे जाएंगे, तथा पानी उबालने के बाद अगर आपको शक है कि इसमें भारी धातु और केमिकल हो सकते हैं तो उसके लिए दूसरी तकनीक से उसे साफ कीजिए.

केवल पानी को उबालकर पीने से ही आप ना जाने कितनी बीमारियों से बच सकते हैं,  जरा सी सावधानी रखकर आप अपने और अपने परिवार का काफी फायदा कर सकते हैं, बीमारी से बचने पर आप परेशानी से भी बचेंगे और  इलाज में आपकी आर्थिक हानि भी नहीं होगी लेकिन कई बार हम लोग आलस्य करते हैं और सावधानी नहीं बरतते हैं. लेकिन अगर आप हमेशा पानी को उबालकर पीने के बर्तन में भरने की आदत बना लें इससे आपका काफी फायदा होगा.

सूर्य की किरणों से पानी को साफ करना clean the water by sun lilght

सूर्य की किरणों से भी पानी को साफ किया जा सकता है,  प्लास्टिक की बोतल में पानी को ले और उसे पूरी तरह बंद कर दें अब इसे  6 घंटे के लिए धूप में रख दे प्लास्टिक की बोतल गर्मी को कैद करके रखती है  तापमान बढ़ने पर और वायरस मारे जाते हैं पानी साफ होता है तथा सूरत से आने वाली भी बैक्टीरिया और वायरस को खत्म करती हैं

आप बहुत सामान्य उपाय अपनाकर अपने पीने के पानी को साफ कर सकते हैं और स्वस्थ और सुखी रह सकते हैं अगर आपको यह  लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने दोस्तों को जरूर शेयर करें.

अच्छे वाटर फ़िल्टर यहाँ से प्राप्त करें – Water Filter

पानी को साफ करने की गोलिया यहाँ से प्राप्त करें – वॉटर पुरीफिकेशन टेबलेट

 

 

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *