क्या है मानसिक तनाव का एक मुख्य कारण

समय और समय प्रबंधन का हमारे जीवन में महत्व

The Importance of Time and Time Management in our Life.

एक सर्वे में जब लोगों से पूछा गया कि वह कौन सी चीजें हैं जो आपकी जिंदगी में  मानसिक तनाव उत्पन्न करती है, जितने भी लोगों ने जवाब दिया उनमें प्रथम तीन कारणों में समय की कमी को शामिल किया गया था. लोगों का कहना था कि समय की कमी के कारण वे अपने कार्य समय पर नहीं कर पाते और मानसिक तनाव का शिकार हो जाते हैं.

“मेरे पास इतना समय नहीं होता कि मैं अपना प्रोजेक्ट वर्क पूरा कर सकूं!”

“मेरे  मेरे पास इतना समय भी नहीं है कि मैं अपने परिवार के साथ कुछ मिनट गुजार सकूं!”

“मेरे पास तो इतना समय भी नहीं है कि मैं अपनी जिंदगी को व्यवस्थित कर सकूं”

यह सारी बातें सर्वे में भाग ले रहे लोगों ने कहीं, वयस्कों के साथ साथ बच्चे और किशोरों को भी इस समस्या का सामना करना पड़ रहा हैं, दिन-ब-दिन पढ़ाई का कोर्स बढ़ता जा रहा है इसे समझना, पढ़ना, याद रखना, इसमें काफी समय लगता है, इसके अलावा प्रोजेक्ट वर्क, खेलकूद एक्टिविटी, ट्यूशन आदि के लिए भी समय निकालना पड़ता है, ऐसी स्थिति में देखा जाता है कि बच्चे भी परेशान रहते हैं, दिनभर इधर-उधर दौड़ते रहते हैं,  इन सारी बातों को देखते हुए हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं की न केवल वयस्कों के जीवन में बल्कि बच्चों के जीवन में भी समय और समय का प्रबंधन का बहुत महत्व है.

हमारे पास निश्चित मात्रा में ही समय  होता है we have finite time

time management importance hindi, importance of time hindi, need of time management hindi, reason of stress hindi, benefit of time management

दोस्तों यह एक सच्चाई है कि समय को मैनेज नहीं किया जा सकता!, क्योंकि समय निश्चित होता है हमारे पास  1 दिन में सिर्फ 24 घंटे होते हैं तथा इन 24 घंटों में 1440 मिनट ही होते हैं हम 1 मिनट भी बढ़ा या घटा नहीं सकते. समय एक ऐसा संसाधन है जिसे हम बढ़ा नहीं सकते, इसलिए इस बात की आवश्यकता उत्पन्न होती है कि हम इस निश्चित संसाधन का ठीक ठीक उपयोग करें, हम समय को मैंनेज नहीं कर सकते हैं पर हम अपने क्रियाकलापों और जीवन शैली को मैनेज कर सकते हैं, इस कला को सीखने के लिए हमें समय प्रबंधन टाइम मैनेजमेंट सीखना आवश्यक है.

समय प्रबंधन महत्वपूर्ण क्यों है? why time management is important hindi

बड़ी-बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों और मैनेजरों को समय प्रबंधन की शिक्षा देती है जिससे कि वह अपनी प्रोडक्टिविटी और क्रिएटिविटी बढ़ा सकें,जब कर्मचारियों और मैनेजरों की दक्षता बढ़ती है तो कंपनी की दक्षता और कुल लाभ में भी अभूतपूर्व वृद्धि होती है.

बिना समय प्रबंधन के सफलता नहीं मिलती No success without time management hindi

किसी भी व्यक्ति में जो योग्यता है, अगर उसका ठीक ठीक उपयोग नहीं होगा अगर व्यक्ति अपनी पूरी दक्षता के साथ कार्य नहीं कर पाएगा, तो उसे सफलता नहीं मिलेगी,  जब आप पूरी दक्षता से कार्य नहीं कर पाएंगे तो आपको एक ग्लानी का अनुभव होगा, आप महसूस करेंगे कि आपके अंदर योग्यता होते हुए भी आप वह सब कुछ नहीं कर पा रहे हैं जो आप करना चाहते हैं. जिसका कारण सिर्फ समय प्रबंधन का ना होना होगा.  

अगर आप थोड़ा भी समय प्रबंधन सीख लें तो आप अपनी योग्यता का पूरा पूरा उपयोग कर सकेंगे इससे आपको जो परिणाम प्राप्त होंगे उससे आप में एक आत्म संतोष की भावना उत्पन्न होगी,

समय प्रबंधन के लाभ Benefits of time management hindi

समय प्रबंधन का उपयोग करते हुए जब आप पूरी दक्षता से कार्य करेंगे तो आपके जीवन की गुणवत्ता में बढ़ोतरी होगी, आपका जीवन स्तर बेहतर से बेहतर होता जाएगा, आप अपने स्वास्थ्य के लिए भी समय निकाल पाएंगे, अपने परिवार को भी समय दे पाएंगे, अपना सारा कार्य समय पर निपटा पाएंगे तथा इसके बाद बचे समय को आप अपने आत्मिक विकास और समाज विकास में लगा सकते हैं जिससे आपके जीवन में पूर्णता आएगी.  

समय प्रबंधन से आप को कई लाभ होंगे जैसे कि

कम समय में आप ज्यादा अचीव कर पाएंगे

अब जल्दी जल्दी सफलता की सीढ़ियां चलेंगे

समय का सदुपयोग करने से  आपके पास नई स्किल्स सीखने का मौका होगा

आप मानसिक तनाव और आत्मग्लानि से बच जाएंगे

आपको आराम करने के लिए पूरा समय मिलेगा

आपका स्वास्थ्य बेहतर से बेहतर होता जाएगा

लोग आप पर भरोसा करने लगेंगे तथा आपको एक विश्वसनीय व्यक्ति मानेंगे

आपका परिवार  के सभी सदस्य भी आपसे  खुश रहेंगे

 

Tags : – time management importance hindi, importance of time hindi, need of time management hindi, reason of stress hindi, benefit of time management

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply