कौन सा पक्षी सबसे ज्यादा अंडे देता है?

कौन सा पक्षी सबसे ज्यादा अंडे देता है? Which birds lays more eggs?

पक्षियों की सभी प्रजातियां अंडे देती है, इन अंडों को विशेष प्रकार के घोंसलों में सुरक्षित रखा जाता है तथा नर और मादा पक्षी दोनों अंडों को गर्म रखने के लिए उन पर कई दिनों तक बैठते हैं इस प्रक्रिया को अन्डो को सेना कहते हैं, कई दिनों तक अंडों को इस प्रकार गर्म रखने के बाद उनसे पक्षियों के बच्चे निकलते हैं, पक्षियों की अलग-अलग प्रजातियों में एक प्रजनन काल में दिए गए अंडों की संख्या अलग-अलग होती है,  पक्षियों के द्वारा एक प्रजनन काल में दिए गए अंडों की संख्या को क्लच साइज कहा जाता है.

पक्षियों का क्लच साइज़ 

Ostrich in hindi, ostrich ki jankari, essay on ostrich hindi, essay on desert bird hindi, शुतुरमुर्ग, ostrich facts in hindi, fastest bird on land hindi, biggest bird in hindi, sabse tez todne wala pakshi, sabse bada pakshi, do peron par sabse tez dodne wala, fastests animal on two legs hindi

पक्षियों के क्लच साइज अलग-अलग प्रजातियों के लिए अलग अलग होता है उदाहरण के लिए Laysan Albatross जैसा बड़ा पक्षी एक प्रजनन काल में केवल एक ही अंडा देता है  जबकि Adelie Penguin एक प्रजनन काल में दो अंडे देता है, Red-tailed Hawks लाल पूंछ वाला बाज एक बार में तीन अंडे देता है, जबकि वुड डक Wood Duck जंगली बत्तख एक प्रजनन काल में 7 से 14 अंडे देती है.

सामान्यतया देखा गया है कि हर पक्षी प्रतिदिन एक अंडा देता है, यह प्रक्रिया तब तक चलती रहती है जब तक की क्लच का साइज पूरा नहीं हो जाता, जैसे की वुड डक का क्लच साइज 14 होता है, तो यह बत्तख प्रतिदिन एक अंडा देती है जब तक कि 14 अंडे पूरे ना हो जाए, बड़े आकार के पक्षियों में कुछ प्रजातियां ऐसी भी होती है जो कि 2 या 3 दिन में 1 अंडे देती है.

कौन सा पक्षी सबसे ज्यादा अंडे देता है?

अफ्रीका में पाए जाने वाला ऑस्ट्रिच पक्षी प्रजनन काल में 10 तक अंडे देता है, इसके घोंसले में काफी अंडे  देखने को मिल जाते हैं क्योंकि एक घोसले के अंदर 2 से 3 मादाओं के अंडे रखे होते हैं प्रमुख ऑस्टरिच मादा पक्षी के अंडे घोंसले के मध्य में रखे होते हैं तथा दूसरी मादाओं के अंडे घोसले के किनारों पर रखे होते हैं इसलिए ऑस्ट्रिच पक्षी के घोसले में आपको 30 से  45 के करीब तो मिल ही जाएंगे.

सबसे ज्यादा अंडे देने वाला पक्षी उत्तरी अमेरिका में पाए जाने वाला भूरा तीतर है  यह एक एक प्रजनन काल में 22 संडे तक दे देता है सामान्यता यह 16 से 18 के बीच अंडे देता है पर कभी-कभी इनकी संख्या 22 तक भी पहुंच जाती है.

मुर्गी की कौन सी प्रजाति सबसे ज्यादा अंडे देती है?

मुर्गी  चिकन की प्रजाति White Leghorn  वर्ष में सबसे ज्यादा अंडे देती है,  यह प्रथम वर्ष में 300 अंडे तक दे देती है, सबसे ज्यादा प्रतिवर्ष दिए गए अंडों की संख्या 371 मापी गई है, इस प्रजाति को अमेरिका में ज्यादा पाला जाता है, इस तरह अगर पूरे वर्ष की बात की जाए तो सबसे ज्यादा अंडे देने वाला पक्षी मुर्गी को ही माना जाएगा.

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply