डायनासोर कितने साल तक जीवित रहते थे?

डायनासोर का औसत जीवन काल कितना होता था? 

आप सभी ने डायनासोरों को अवश्य देखा होगा हालांकि, डायनासोर  6 करोड़ 50 लाख साल पहले ही पृथ्वी से विलुप्त हो चुके हैं, लेकिन वैज्ञानिकों की खोजबीन से हमें करोड़ों साल बाद भी इनके अस्तित्व का पता चल गया है तथा तकनीक के सहारे फिल्मों में  डायनासोर को जीवंत रूप में दिखाया जाता रहा है.

दुनिया में करोड़ों लोग डायनासोरों में दिलचस्पी रखते हैं इनमें बच्चे से लेकर बूढ़े सभी शामिल है,  हॉलीवुड की फिल्मों ने इस डायनासोर में दिलचस्पी को अत्यधिक बढ़ा दिया है. फिल्मों में डायनासोर को खतरनाक प्राणी के रूप में दिखाया जाता है जब हम डायनासोर के बारे में सोचते हैं तो तीन प्रकार के डायनासोर अवश्य ही हमारी कल्पना में आते हैं यह है T-Rex टीरेक्स और विलोसी रेप्टर velociraptor तथा बड़े-बड़े लंबी गर्दन वाले शाकाहारी डायनासोर.  पर क्या आपने कभी सोचा है कि ये विशालकाय जीव डायनासोर कितने सालों तक जिंदा रहते थे, डायनासोर का औसत जीवन काल क्या था? जितने भी तथ्य हमें प्राप्त हैं उससे हम इनकी उम्र का एक मोटा मोटा अंदाजा लगा सकते हैं.

डायनासोरों का जीवन काल कितना लंबा होता था? Average lifespan of dinosaurs hindi

डायनासोर कितने साल जीवित रहते थे? उनका लाइफ स्पैन क्या था, इस सवाल का जवाब थोड़ा मुश्किल है इसके दो कारण है

पहला  जिस तरह आज पृथ्वी पर स्तनधारीओ की हजारों प्रजातियां पाई जाती है और उनका जीवन काल बहुत अलग अलग है  इस बात का अंदाजा आप इस तथ्य से लगा सकते हैं कि जहां एक और चूहे का जीवनकाल 2 वर्ष का होता है तथा एक विशेष प्रकार की व्हेल मछली 200 साल तक जिंदा रहती है जबकि दोनों ही स्तनधारी प्राणी.

ठीक इसी तरह प्राचीन काल में हजारों तरह के डायनासोर पाए जाते थे, उनके आकार, आवास स्थल,  जीवन शैली सब अलग-अलग थे इसलिए उनके जीवन कालो में भी बहुत अंतर था.

दूसरा कारण  यह है की डायनासोरों के औसत जीवन काल का ठीक ठीक अंदाजा लगाना इसलिए भी मुश्किल है कि हमारे पास  पर्याप्त मात्रा में एक ही प्रकार के डायनासोर के अवशेष उपलब्ध नहीं है.

T Rex का जीवनकाल कितना था? T Rex कितने सालों तक जीवित रहता था?

प्रसिद्ध T-rex नाम कम मांसाहारी डायनासोर  20 वर्ष में अपने व्यस्क अवस्था में पहुंचता था इससे हम अंदाजा लगा सकते हैं कि कोई T रेक्स अधिकतम 80 वर्ष तक अवश्य जीवित रहता होगा.

छोटे आकार के डायनासोर 10 वर्ष की  समय अवधि में वयस्क हो जाते थे तथा विशालकाय शाकाहारी डायनासोर 40 साल में व्यस्क होते थे क्योंकि इनका आकार बहुत बड़ा था वहीं दूसरी ओर गर्म खून वाले डायनासोर जैसे विलोसी रेप्टर velociraptor ज्यादा वर्षों तक जिंदा नहीं रहते थे.

lifespan of dinosaurs hindi, age of dinosaurs hindi, dinosaurs ka jivankal, dinosaur ki life, lifespan of T rex hindi, lifespan of velociraptor hindi, lifespan of raptor hindi

इस प्रकार उपरोक्त तथ्यों से हम निष्कर्ष निकाल सकते हैं कि जहां छोटे और गर्म खून वाले डायनासोर्स की औसत उम्र 30 से 40 रही होगी, वहीं बड़े डायनासोर जेसे की  टीरेक्स की औसत उम्र 80 से 100 वर्ष मानी जा सकती है तथा विशालकाय लंबी गर्दन वाले शाकाहारी डायनासोर की औसत उम्र 100 से 150 वर्ष से अधिक होती होगी.

 

Tags : lifespan of dinosaurs hindi, age of dinosaurs hindi, dinosaurs ka jivankal, dinosaur ki life, lifespan of T rex hindi, lifespan of velociraptor hindi, lifespan of raptor hindi

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply