सबसे लंबा डायनासोर कौन सा था?

सबसे लंबा डायनासोर 

पृथ्वी के इतिहास में बड़े बड़े डायनासोर पाए जाते थे,  सबसे बड़ा डायनासोर कौन सा था? सबसे लंबा डायनासोर कौन सा था?  इन प्रश्नों का उत्तर नई-नई खोजों के साथ बदलता रहता है, जैसे-जैसे वैज्ञानिक नए जीवाश्म की खोज कर रहे हैं हमें डायनासोर के बारे में कई जानकारियां मिलती जा रही है और डायनासोर की कई नई प्रजातियों की खोज लगभग हर वर्ष होती जा रही है. आइये जानते हैं की सबसे लम्बा डायनासौर कौन सा था! इस डायनासोर का लगभग पूरा जीवाश्म हाल ही में प्राप्त कर लिया गया है.

सबसे लंबा डायनासोर की खोज 

अब तक वैज्ञानिक Amphicoelias Fragillimus  प्रकार के डायनासोर को ही सबसे लंबा डायनासोर मानते थे परंतु इस डायनासोर के जीवाश्म पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध नहीं है केवल इसकी 2-3 हड्डियाँ ही उपलब्ध है ऐसे में इस डायनासोर के पूरे आकार का अंदाजा लगाना बहुत मुश्किल काम था.

वैज्ञानिकों ने  शाकाहारी डायनासोर की एक नयी प्रजाति को खोज निकला है, इसका जीवाश्म पूर्ण रूप से सुरक्षित है, यह अब तक का सबसे लंबा डायनासोर है,  इसका नाम Patagotitan mayorum. “Patagotitan”  रखा गया है, यह Titanosaur प्रकार का डायनासोर है.

Patagotitan ही था सबसे लम्बा डायनासोर 

Longest dinosaur hindi, longest dinosaur, Patagotitan, Patagotitan hindi, Titanosaur hindi, Amphicoelias fragillimus hindi, longest sauropod hindi, sabse lamba dinosaur

सबसे लंबे डायनासोर Patagotitan का वजन 70 टन था जो कि 10 अफ्रीकी हाथियों के वजन के बराबर होता है,  वैज्ञानिकों के अनुसार Patagotitan पृथ्वी पर चलने वाला है सबसे लंबा प्राणी था.

इस डायनासोर के जीवाश्म सबसे पहले सन 2014 में Patagonia Argentina में मिले,  अमेरिकन म्यूजियम ऑफ नेचुरल हिस्ट्री ने इसका एक मॉडल प्रदर्शनी में प्रस्तुत किया जो कि 120  फुट लंबा था, इस डायनासोर का अभी तक कोई वैज्ञानिक नाम नहीं रखा गया है वैज्ञानिक इसे Patagotitan mayorum. “Patagotitan नाम से पुकार रहे हैं इसका मतलब होता है कि पेतेगोनिया से प्राप्त जाइंट.

सबसे लंबे इस डायनासोर के अब तक 150 जीवाश्म प्राप्त कर लिए गए हैं, किसी एक प्रजाति के इतने सारे जीवाश्म मिलना बहुत कम हो पाता है, इस डायनासोर के जीवाश्म काफी अच्छी अवस्था में पाए गए हैं इसलिए इसका एक संपूर्ण मॉडल बनाना संभव हो पाया है जिसके आधार पर इसका सही सही आकार की गणना की गई है और इसीलिए इसे विश्व का सबसे लंबा डायनासोर माना गया है.

Patagotitan नाम का यह सबसे लंबा डायनासोर 100 मिलियन साल पहले की क्रेतेशियस  पीरियड में पाया जाता था यह एक Titanosaur प्रजाति का शाकाहारी डायनासोर है. Titanosaur प्रजाति के डायनासोरों की लंबी गर्दन तथा लंबी पूछ हुआ करती थी यह शाकाहारी प्राणी थे तथा ऊँचे पेड़ों की पत्तियां तोड़कर खाते थे और चार पैरों पर चलते थे  Titanosaurs कि कई प्रकार की प्रजातियां मौजूद थी सबसे छोटी प्रजाति हाथी के बराबर थी तथा सबसे बड़ी प्रजाति Patagotitan थी जिसकी लंबाई 120 फीट थी.

Titanosaur की और कई प्रजातियों के जीवाश्म भी वैज्ञानिकों को मिले हैं जैसे कि Argentinosaurus और  Puertasaurus के जीवाश्म अर्जेंटीना के रेगिस्तान में मिलें ,परंतु इन जीवाश्म कि केवल कुछ हड्डियां ही प्राप्त हुई हैं जिनसे की डायनासोर के पूरे आकार का अंदाजा लगा पाना और एक पूरा मॉडल बनाना संभव नहीं है परंतु Patagotitan का एक पूर्ण सुरक्षित जीवाश्म मिला है.

दुसरे डायनासोर के जीवाश्म नहीं मिले हैं 

क्या Amphicoelias fragillimus सबसे लम्बा डायनासोर था? is amphicoelias fragillimus was the longest dinosaur from head to tail

जवाब है नहीं इसके कोई प्रमाण वैज्ञानिकों के पास मौजूद नहीं हैं.

वहीँ कुछ लोग अभी भी Argentinosaurus डायनासोर को ही सबसे लंबा डायनासोर मानते हैं,  वह कहते हैं कि हो सकता है कि भविष्य में इस डायनासोर की डायनासोर के कुछ और जीवाश्म प्राप्त हो जिससे कि इसका पूरा मॉडल बनाया जा सके.

परन्तु तब तक पृथ्वी का सबसे लंबा डायनासोर Patagotitan को ही माना जाता रहेगा.

Tags : Longest dinosaur hindi, longest dinosaur, Patagotitan, Patagotitan hindi, Titanosaur hindi, Amphicoelias fragillimus hindi, longest sauropod hindi, sabse lamba dinosaur

 

 

 

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply