शीर्ष 10 प्रमुख धूमकेतु कौन-कौन से हैं Major Comets in hindi

शीर्ष 10 प्रमुख धूमकेतु के नाम और जानकारी

आकाश में शानदार चमकते हुए पूछ वाले तारों जिन्हें comet या धूमकेतु कहा जाता है को देखना बच्चों और बड़ों सभी को बहुत पसंद होता है, जब भी कोई धूमकेतु आकाश में दिखाई देता है तो सभी लोग आश्चर्य से  उसे देखते हैं, खगोल शास्त्रियों या जिन व्यक्तियों की खगोल विज्ञान में दिलचस्पी होती है वह तो धूमकेतु को अवश्य ही देखते हैं लेकिन जो लोग खगोल विज्ञान से अपरिचित हैं वह भी धूमकेतु के दिखाई देने पर रोमांचित हो जाते हैं.

धूमकेतु बड़े अजीब और शानदार होते हैं, जहाँ सभी तारे हमें टिमटिमाते हुए दिखाई देते हैं धूमकेतु बड़े और चमकीले होते हैं तथा इनके पीछे एक लंबी पूँछ दिखाई देती है, यह बहुत ही कम समय के लिए दिखाई देते हैं इसके बाद गायब हो जाते हैं इनका परिक्रमा पथ अंडाकार हौत है सूर्य के नजदीक आते हैं तभी यह में दिखाई देते हैं सूर्य से दूर जाने पर यह ठंडे हो जाते हैं तथा इनकी चमक और पूँछ  दिखाई देना बंद हो जाती है और ये धूमकेतु अदृश्य हो जाते हैं. आइए जानते हैं वे शीर्ष 10 प्रमुख धूमकेतु कॉमेट कौन कौन से हैं जो वर्तमान काल में हमें पृथ्वी से दिखाई किए हैं.

शीर्ष 10 प्रमुख धूमकेतुओं के नाम  

Top ten comets in hindi, pramukh dhumketu ke naam, pramukh dhumketu ki jankari, shirsh dhumketu ki jankari, which are major comets hindi, major comets in hindi

  1. Halley’s Comet
  2. Shoemaker Levy-9
  3. Hyakutake
  4. Hale Bopp
  5. Comet Borrelly
  6. Comet Encke
  7. Tempel-Tuttel
  8. Comet Wild 2
  9. Comet Tempel 1
  10. Churyumov-Gerasimenko

शीर्ष 10 प्रमुख धूमकेतुओं की संक्षिप्त जानकारी

Halley’s Comet हेली धूमकेतु

सभी धूमकेतु में सबसे प्रसिद्ध हैली धूमकेतु है,  इससे एडमंड हेली ने सन 1682 में इतिहासिक अध्ययनों का विश्लेषण करके खोजा था और इसके सन 1752 में दिखाई दिए जाने की भविष्यवाणी की थी, हेली का धूमकेतु 75 साल में एक बार दिखाई देता है आखरी बार यह सन 1986 में दिखाई दिया था.

Shoemaker Levy-9 शूमेकर लाइव ९

सन 1992 में एक धूमकेतु Shoemaker Levy-9  जुपिटर ग्रह के गुरुत्वाकर्षण के प्रभाव में आकर जुपिटर ग्रह से टकरा गया था, इस कॉमेंट के 21 टुकड़े हो गए थे जोकि जुपिटर ग्रह पर  गिर कर नष्ट हो गए.

Hyakutake हयाकुताके धूमकेतु

धूमकेतु सन 1996 में पृथ्वी के पास से गुजरा था इस धूमकेतु की बहुत धुंधली पूंछ थी, इस धूमकेतु का परिक्रमा कल 9000 साल का होता है,  इस कॉमेट ने वैज्ञानिकों को भी चौंका दिया था क्योंकि इसमें से एक्स रै निकलती हुई दिखाई दी थी.

Hale Bopp हेल बोप्प धूमकेतु

Hale Bopp धूमकेतु सन 1997 में पृथ्वी से दिखाई दिया,  यह 4000 वर्षों में एक बार दिखाई देता है यह हेली के धूमकेतु से भी अधिक चमकीला धूमकेतु है.

Comet Borrelly बोरेल्ली धूमकेतु

हेली धूमकेतु के 12 बाद  नासा के वैज्ञानिकों ने Borrelly धूमकेतु का अध्ययन किया, नासा ने अपना अंतरिक्ष यान डीप स्पेस 9 इस धूमकेतु के पास भेजा था.

Comet Encke एनके धूमकेतु

यह दूसरा खोजा गया धूमकेतु है इसकी खोज 1819 में  जर्मन खगोल शास्त्री Johann Franz Encke ने की थी इस धूमकेतु की वजह से ही Taurid meteor shower  अक्टूबर और नवंबर के महीने में दिखाई देते हैं.

Tempel-Tuttel टेम्पल टटल धूमकेतु

Temple Tuttle धूमकेतु के द्वारा छोड़े गए कणों से ही हमें प्रतिवर्ष Leonid meteor shower दिखाई देते हैं यह छोटे-छोटे धूल के कण होते हैं जो कि पृथ्वी के वायुमंडल में आकर जलते हैं और हमें टूटते हुए तारों के रूप में दिखाई देते हैं.

Comet Wild 2 वाइल्ड टू  धूमकेतु

Comet Wild 2 का अध्यन नासा के वैज्ञानिकों ने  सन 2004 में किया था, नासा का एक अंतरिक्ष यान इस धूमकेतु से सिर्फ 236 किलोमीटर की दूरी से गुजरा था तथा कई तस्वीरें पृथ्वी पर भेजी थी, इस अंतरिक्ष यान में पहली बार किसी धूमकेतु की धूल कणों के नमूने इकट्ठे किए थे.

Comet Tempel 1 टेम्पल वन धूमकेतु

4 जुलाई सन 2005 में नासा के डीप इंपैक्ट अंतरिक्ष यान ने टेंपल वन  नाम के धूमकेतु पर एक वाशिंग मशीन के आकार का गोला छोड़ा था जो कि इस धूमकेतु की सतह से 37000 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से जाकर टकराया इससे इस धूमकेतु पर एक फुटबॉल के मैदान जितना बड़ा क्रेटर बन गया.

Churyumov-Gerasimenko चुर्युमोव गेरासिमेन्को धूमकेतु

यूरोपियन स्पेस एजेंसी ने अपना प्रसिद्ध Rosetta space probe इस कॉमेंट की सतह पर उतारा है यह धूमकेतु 5 किलोमीटर लंबा है तथा यह सूर्य की परिक्रमा लगभग साढे 6 वर्षों में करता है.

Top ten comets in hindi, pramukh dhumketu ke naam, pramukh dhumketu ki jankari, shirsh dhumketu ki jankari, which are major comets hindi, major comets in hindi

 

 

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply