क्या भारत से प्रवासी पक्षी  दूसरे देशों में जाते हैं? migratory birds from india in hindi

क्या कोई एसा पक्षी है जो भारत से दूसरे देशों में प्रवास करता हो? migratory birds from india in hindi

वैज्ञानिकों के अनुसार ऐसा कोई भी पक्षी नहीं है जो कि भारत से दूसरे देश में प्रवास करता  हो, विश्व भर से प्रवासी पक्षी भारत में उड़कर आते हैं परंतु एक भी पक्षी की प्रजाति है ऐसी नहीं है जो कि भारतीय मूल की हो और दूसरे देश में प्रवास के लिए जाती हो There is no migratory birds from india to another country.

क्यों कोई पक्षी की प्रजाति भारत से दूसरे देश में प्रवास नहीं करती है? migratory birds from india

यह आश्चर्य की बात है कि भारत में एक भी ऐसे प्रकार के पक्षी की प्रजाति नहीं पाई जाती है जो कि उड़कर दूसरे देशों में प्रवास पर जाती हो, सामान्यतः देखा जाता है कि मौसम बदलने पर, अत्यधिक ठंड पड़ने या अत्यधिक गर्मी पड़ने पर पक्षी एक स्थान को छोड़कर दूसरे स्थान पर चले जाते हैं, जहां का मौसम अच्छा होता है, इसे प्रवास करना कहते हैं,  विश्व भर में प्रवासी पक्षी पाए जाते हैं, यह साल भर एक ही स्थान पर जीवन व्यतीत नहीं करते हैं, बल्कि मौसम बदलने पर, उड़कर दूसरे देशों में चले जाते हैं. भारत में भी लाखों की संख्या में प्रवासी पक्षी आते हैं, परंतु भारत से एक भी पक्षी उड़ कर दूसरे देश पर प्रवास नहीं करता है इसके पीछे क्या कारण है?

पक्षियों के इस व्यहवार के पीछे कई  भौगोलिक कारण हो सकते हैं, भारत दो तरफ से हिंद महासागर से घिरा हुआ है,  भारत की समुद्र तट रेखा विशाल है, भारत में पर्याप्त मात्रा में उष्णकटिबंधीय जंगल पाए जाते हैं, इसलिए पाखी  इन जंगलों को छोड़कर समुद्र की तरफ क्यों प्रवास करेंगे,

Indian paradise flycatcher in hindi, doodhraj pakshi, sultana bulbul, state bird of MP, State bird of madhya pradesh, madhya pradesh state bird, mp state bird, madhya pradesh ka rajy pakshi, mp rajy pakshi,

पक्षियों के इस व्यवहार के पीछे दूसरा कारण यह हो सकता है कि भारत के उत्तर में विशाल हिमालय है  यहां वर्ष भर भयानक ठंड पड़ती है इस हिमालय को पार कर दूसरी ओर जाना पक्षियों के लिए लगभग असंभव है, भारत के पश्चिमी इलाके में थार मरुस्थल है जो कि अत्यधिक गर्म  है, इस भयंकर मरुस्थल को पार कर दूसरी ओर जाना भी पक्षियों के लिए असंभव है, यह दो मुख्य कारण पक्षियों का यह निर्धारित करते हैं कि वे भारत छोड़कर किसी दूसरे देश में प्रवास नहीं करते.

भारत में ना तो अधिक गर्मी बढ़ती है और ना ही अधिक ठंड  यही कारण है कि यह मौसम पक्षियों के लिए अनुकूल है इसलिए वे भारत के जंगलों में ही अपना स्थान बदलते रहते हैं प्रवास करते रहते हैं तथा भारत छोड़कर किसी दूसरे स्थान पर प्रवास नहीं सकते.

Migratory birds from India, bharat se pravasi pakshi, bharat ke pravasi pakshi, kya bharat se udkar pakshi,

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply