उल्लू के आलावा भी कई अनोखे रात्रिचर पक्षी हौते हैं! Night birds

रात में जागने वाले पक्षी कौन कौन से होते हैं?

पृथ्वी पर हजारों प्रकार के रंग-बिरंगे पक्षी पाए जाते हैं, पक्षियों के इतने विविध प्रकार देख कर हम आश्चर्य में पड़ जाते हैं, पृथ्वी पर पाए जाने वाले ज्यादातर पशु और पक्षी दिन में सक्रिय रहते हैं तथा रात में सो जाते हैं, परंतु कुछ जीव ऐसे होते हैं जो जिनका व्यवहार इसका ठीक उल्टा होता है, यह जीव दिन में निष्क्रिय रहते हैं तथा रात में सक्रिय रहते हैं, अपने जीवन की सभी मुख्य गतिविधियां यह जीव रात में ही पूरी करते हैं इन जीवो को रात्रिचर कहते हैं  अंग्रेजी में इन्हें Nocturnal Animal कहा जाता है. रात्रिचर प्राणियों का नाम सुनते ही हमारे मस्तिष्क में उल्लू की छवि उभरती है हम सभी जानते हैं कि उल्लू केवल रात में ही सक्रिय होते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि उल्लू के अलावा भी कई और ऐसे पक्षी है जो रात्रिचर Nocturnal होते हैं, आप उनके आकार और प्रकार को देखकर आश्चर्य में पड़ जाएंगे, आइए जानते हैं से 10 प्रमुख रात्रिचर पक्षियों के बारे में जो अपनी सारी गतिविधियां रात के अंधेरे में ही पूर्ण करते हैं.

रात्रिचर पक्षी की विशेषताएं

कुछ पक्षी पूरी तरह रात्रिचर होते हैं तथा रात के अंधेरे में ही सक्रिय होते हैं, कुछ पक्षी ऐसे होते हैं जो कि सुबह के होने से ठीक पहले और सूरज अस्त होने के बाद के समय में सक्रिय होते हैं ऐसे पक्षियों को crepuscular  कहते हैं, कुछ पक्षी ऐसे होते हैं जो सुबह होने के ठीक पहले गाते हैं.

रात्रिचर पक्षियों का रंग रूप इस प्रकार विकसित हुआ है कि वह अपने वातावरण में पूरी तरह घुल मिल जाते हैं और दिखाई नहीं देते  इस व्यवहार को camouflaged कहते हैं, इन रात्रिचर पक्षियों की आंखें बड़ी बड़ी होती तथा इनके रात में देखने और सुनने की शक्ति बहुत ज्यादा होती है,  इन रात्रीचर पक्षियों की आंखें इस प्रकार बनी होती है कि यह रात में तो बहुत अच्छी तरह देख पाते हैं पर दिन में लगभग पूरी तरह अंधे हो जाते हैं दिन का तेज प्रकाश यह सह नहीं पाते, दिन में इनके पास जाने पर भी यह स्थिर रहते हैं तथा उड़ते नहीं है दिन के समय इनका अपने वातावरण में घुल मिल जाने क गुण बहुत काम आता है.

प्रमुख रात्रिचर पक्षी कौन से हैं?

Barn Owl – बार्न उल्लू

रात्रीचर पक्षियों में सबसे पहला नाम उल्लू का ही आता है विश्व में उल्लू की कई प्रजातियां पाई जाती हैं और सबसे प्रमुख प्रजाति  बार्न उल्लू है barn owl (Tyto alba) उल्लू के सुनने की शक्ति अद्वितीय होती है, उल्लू का चेहरा इस प्रकार बना होता है कि वह छोटी से छोटी ध्वनि तरंगों को भी संग्रहित करके इससे कानों तक पहुंचा देता है, अपनी तेज सुनने की शक्ति से उल्लू अंधेरे में भी अपना शिकार  पकड़ सकता है यह शिकार की बारीक आवाज को सुनकर पेड़ों पर से कूदता है और अपने बड़े मजबूत पंजो में उसे दबोच लेता है, उल्लू को अपने शिकार पकड़ने के लिए उन्हें देखने की आवश्यकता नहीं होती वे केवल उसकी आवाज के द्वारा ही उसे पकड़ सकते हैं कई बार बर्फ में और जमीन के अंदर छुपे हुए शिकार को भी उल्लू ढूंढ निकालता है.

Little Penguin छोटा पेग्विन

पेंग्विन की एक प्रजाति Eudyptula minor जिसे छोटा पेंग्विन कहते हैं  रात्रीचर व्यवहार प्रदर्शित करता है यह पेग्विन की सबसे छोटी प्रजाति है इसका आकार चलते 33 सेंटीमीटर लंबा होता है यह पेंग्विन ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के समुद्र तटों पर मिलते हैं.

Black-Crowned Night Heron काला बगुला

काले सर वाला बगुला – सभी प्रकार के बगुले दिन में तालाब और झीलों के आसपास शिकार करते हैं परन्तु बगुले की एक प्रजाति जिसे काला सिर वाला बगुला Nycticorax nycticorax कहते हैं रात्रिचर   होता है यह दिन में तो पेड़ों पर आराम करता है और रात में तालाब मैं अपना भोजन ढूंढता है.

Nightjar रात का बाज़

बाज पक्षी की एक खास प्रजाति Nightjars (Caprimulgus europaeus) रत्रिचर होती है यह दिन में तो जमीन पर ही आराम करते हैं, इनके पंखों का रंग इस प्रकार होता है कि यह जमीन और पत्थरों के बीच दिखाई ही नहीं देते हैं, इससे यह शिकारियों से बच जाते हैं यह शाम के वक्त और सुबह सूरज निकलने से पहले अपना शिकार करते हैं, और रात में सक्रिय रहते हैं.

Stone-Curlew

stone-curlews (Burins oedicnemus) रात में सक्रिय होने वाला पक्षी है इसकी पीले रंग की बड़ी बड़ी आंखें होते हैं जो कि सांप के समान होती है, इन बड़ी आंखों से यह पक्षी रात में भी अपना शिकार और भोजन ढूंढ लेता है.

Kakapo ककापो तोता

 raatrichar pakshi, nishachar pakshi, nocturnal birds in hindi, raat me kon se pakshi, raat me gane wala pakshi, raat me jagne wala pakshi, night birds in hindi, essay on night birds hindi,

न्यूजीलैंड में आपको सबसे अजीब प्रकार के प्राणी देखने को मिलते हैं  इन्हीं में से एक Kakapo नाम का तोता भी है यह तोता उड़ नहीं पाता है दिन के समय यह पेड़ों और झाड़ियों के नीचे छुपा रहता है तथा किसी को नजर नहीं आता रात होने पर ही सक्रिय हो जाता है और अपने भोजन की तलाश करता है.

Woodcock जंगली बत्तख

Woodcocks (Scolopax rusticola) एक प्रकार की बत्तख होती है जो कि अपना दिन का पूरा समय घनी झाड़ियों में छुप कर बिताती है तथा रात में यह सक्रिय होती है,अपनी छद्मआवरण की वजह से इसे देख पाना बहुत मुश्किल होता है यह सूखे पत्तों और जंगल की जमीन मैं आसानी से छुप सकती है

Tawny Frogmouth उल्लू का हमशक्ल पक्षी

 raatrichar pakshi, nishachar pakshi, nocturnal birds in hindi, raat me kon se pakshi, raat me gane wala pakshi, raat me jagne wala pakshi, night birds in hindi, essay on night birds hindi,

Tawny frogmouths (Podargus strigoides) इस पक्षी को देखते ही आप कहेंगे कि यह तो उल्लू है! लेकिन वास्तव में यह उल्लू नहीं है,यह हूबहू उल्लू की तरह ही दिखाई देता है तथा एक रात्रिचर  पक्षी है,यह पक्षी कीड़े कीट पतंगे खाना पसंद करता है, क्योंकि कीट पतंगे ज्यादातर रात में सक्रिय होते हैं और दिन में छिपे रहते हैं इसलिए अपने शिकार को पकड़ने के लिए यह पक्षी भी रात्रिचर व्यवहार का आदी हो गया है.

Nightingale रात में गाने वाला पक्षी नाईटएंगल

सबसे प्रसिद्ध निशाचर पक्षी Nightingales (Luscinia megarhynchos) पक्षी है इसका वर्णन हमें  कहानी किस्सों और कविताओं में मिलता है रात में नर नाइटेंगल पक्षी मादा को आकर्षित करने के लिए मधुर स्वर में गाता है, नाइटेंगल की मधुर आवाज को सुनकर दूसरे पक्षी जैसे रॉबिन पक्षी भी रात में ही गाने लगते हैं.

Tags: – raatrichar pakshi, nishachar pakshi, nocturnal birds in hindi, raat me kon se pakshi, raat me gane wala pakshi, raat me jagne wala pakshi, night birds in hindi, essay on night birds hindi,

Taj Mohammed Sheikh

हेलो दोस्तों, में एक Freelance Blogger हूँ , नेट इन हिंदी .com वेबसाईट बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषा में मनोरंजक और उपयोगी सामग्री प्रस्तुत करना है, यहाँ आपको विज्ञान, सेहत, शायरी, प्रेरक कहानिया, सुविचार और अन्य विषयों पर अच्छे लेख पढ़ने को मिलते रहेंगे. धन्यवाद!

You may also like...

Leave a Reply