Oprah Winfrey Biography in Hindi

Oprah Winfrey Biography in Hindi

Oprah Winfrey Biography in Hindi

Oprah Winfrey Biography in Hindi

We are presenting here a short inspiring biography of Oprah Winfrey in Hindi for our Hindi Readers.

ओपराह विनफ्रे की प्रेरणादायक कहानी

ओपराह विनफ्रे की बायोग्राफी ।

ओपराह विनफ्रे एक बहुत फेमस टॉक शो होस्ट, मोटिवेशनल स्पीकर, प्रोडूसर, एक्ट्रेस, और परोपकारी अमेरिकी महिला हैं।

ओपराह विनफ्रे को उनके विश्व प्रसिद्ध टॉक शो “द ओपराह विनफ्रे शो” की वजह से जाना जाता है, यह प्रोग्राम सबसे ज्यादा देखे जाने वाला टॉक शो था, जो की १९८६ से २०११ तक प्रसारित होता रहा । ओपराह विनफ्रे को “मीडिया की महारानी” भी कहा जाता है, वे बीसवी सदी की सबसे अमीर अफ़्रीकी अमेरिकी हैं और उत्तर अमेरिका की अकेली अश्वेत अरबपति हैं। उन्हें विश्व की सबसे प्रभावशाली महिलाओ में गिना जाता है। उन्हें राष्टपति बराक ओबामा द्वारा, अमेरिका के प्रतिष्ठित “प्रेजिडेंट मैडल आफ फ्रीडम” से सम्मानित किया गया है।

ओपराह विनफ्रे का जन्म जनवरी 29 जनवरी 1954 मिसिसिप्पी राज्य के एक गांव में एक कुवांरी माँ, वेरनिता ली के यहाँ हुआ था, जो की एक हॉउसमेड थी । उनका भयावह बचपन मिल्वौकी में बीता, उन्हें बचपन में बहुत मुसीबतों का सामना करना पड़ा, (Oprah Winfrey Biography in Hindi)

उनका प्राम्भिक बचपन उनकी नानी की साथ बीता जो की बहुत ही गरीब थी! ओपराह विनफ्रे को अकसर आलू के बोरों से बनी फ्राक पहननी पड़ती जिससे बच्चे उनका मजाक उड़ाया करते। उनकी नानी ने ही उन्हें पढना सिखाया और चर्च ले गयीं। इतनी छोटी सी उम्र में ही वे बाइबल के कथन याद कर लेतीं थी, इसलिए चर्च में आने वाले लोग उन्हें, मज़ाक में, प्रीचर (उपदेशक) कहने लगे।

ओपराह का मिडिया के क्षेत्र में सफलता हांसिल करने से उनकी नानी को कोई आश्चर्य नहीं हुआ, क्यों की उनके अनुसार, ओपराह ने जब से बोलना शुरू किया, वह इंटरव्यू लेने के खेल खेलती थी, कभी वह अपनी गुडिया तो अभी कव्वों का इंटरव्यू लेती थी! ओपराह ने माना की उनकी नानी ने उन्हें लोगो के बीच बोलने के लिए उत्साहित किया और उन्हें खुद के बारे में सकारात्मक सोचना सिखाया।

छह साल की उम्र में वो फिर अपनी माँ के पास आ गयी, लेकिन उनकी माँ, नानी की तरह सहायक और उत्साह बढ़ाने वाली नहीं थी। ओपराह आस पास के घरों में साफ़ सफाई का काम करने लगी ताकि परिवार का खर्च चल सके।

उनके अनुसार नो वर्ष की उम्र में ही उनका बलात्कार किया गया, और चोदह वर्ष की उम्र में ही वे प्रेग्नेंट हो गयीं और उनका पुत्र शेशव अवस्था में ही मर गया।

आखिरकार गरीबी से तंग आकर उनकी व्यथित माँ ने, फिर से ओपराह को उनके पिता वेरनोन के पास भेज दिया जो पेशे से बारबर थे और नेशविले टेनीसी में रहते थे। उनके पिता बहुत सख्त थे लेकिन वे उत्साह बढ़ाने वाले थे, उन्होंने ओपराह की शिक्षा को प्राथमिकता दी । (Oprah Winfrey Biography in Hindi)

ओपराह ने मन लगाकर अध्यन किया और वे एक सम्मानित छात्र बन गयीं, उन्हें मोस्ट पोपुलर गर्ल चुना गया और उन्होंने हाई स्कूल स्पीच टीम में हिस्सा ले लिया और वाद विवाद प्रतियोगिताओ में हिस्सा लेने लगी। एक वाद विवाद प्रतियोगीता में जीतने से उन्हें यूनिवर्सिटी में पढने के लिए स्कालरशिप मिल गयी ।

यूनिवर्सिटी में उन्होंने कम्युनिकेशन की पढाई की । ओपराह ने अपनी पहली नोकरी एक लोकल ग्रोसर्री शॉप पर की । उन्होंने 17 वर्ष की उम्र में मिस ब्लेक टेनीसी का ख़िताब भी जीत लिया । कुछ समय तक उन्होंने लोकल रेडियो स्टेशन पर न्यूज़ पड़ने का काम भी किया ।

Oprah Winfrey Biography in Hindi3

First Show – Oprah Winfrey Biography in Hindi

1983 में ओपराह शिकागो महानगर में आ गयीं । यहाँ उन्होंने WLS-TV का आधे घंटे का मोर्निग टॉक शो “ए एम शिकागो” होस्ट करना शुरू किया, यह शो रेटिंग्स में सबसे निचले पायदान पर था, परन्तु ओपराह के होस्ट करने के कुछ ही महीने में यह शो शिकागो का सबसे लोकप्रिय टॉक शो बन गया! (Oprah Winfrey Biography in Hindi)

इस शो की अद्भुद कामयाबी देखकर, किंग वर्ल्ड नाम की कंपनी ने उनके साथ करार कर एक नया टॉक शो शुरू किया, जिसका नाम उन्होंने “द ओपराह विनफ्रे शो” रखा। यह शो 8 सितम्बर १९८६ से पूरे अमेरिका में प्रसारित किया जाने लगा और अमेरिका का सबसे प्रसिद्ध शो बन गया!

इस कामयाबी के बाद ओपराह को एक के बाद एक सफलता मिलती गयी और वे एक प्रसिद्ध हस्ती बन गयीं।

Oprah Winfrey Biography in Hindi2

Oprah Winfrey Biography in Hindi

ओपराह की यह कहानी हमें यह सिखाती है की जीवन में शिक्षा का कितना महत्त्व है, कितने भी मुश्किल हालात क्यों न हो हमें उच्च शिक्षा हांसिल करने का कोई न कोई जरिया खोजना चाहिए। हर व्यक्ति को अपने यूनिक टेलेंट को पहचानकर उसे और ज्यादा विकसित कर, उसी क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहिए।

सभी प्रेरणादायक हिंदी कहानियों की लिस्ट यहाँ है।
List of Inspiring Hindi Stories

You may also like...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *